बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingइस चीनी बांस से सीखें पैसे बढ़ाने का फंडा, 1 लाख बन सकते हैं 23 लाख

इस चीनी बांस से सीखें पैसे बढ़ाने का फंडा, 1 लाख बन सकते हैं 23 लाख

चाइजीन बैम्‍बू या चीनी बांस से आप इन्‍वेस्‍टमेंट का फंडा सीख सकते हैं। यह कम्‍पाउंडिंग की तर्ज पर बढ़ता है...

1 of

नई दिल्‍ली। पैसे से पैसा बनाकर दुनिया के टॉप रईस बनने वाले वॉरेन बफे एक बात कहते हैं। इसके मुताबिक, "अगर आप एक शेयर में 10 साल तक निवेश के बारे में नहीं सोच रहे हैं तो 10 मिनट तक शेयर रखने के बारे में भी नहीं सोचें।" मतलब साफ है, इन्‍वेस्‍टमेंट की पिच पर आप जितना लंबा टिकेंगे, फायदा होने का चांस उतना ही ज्‍यादा बढ़ जाता है। बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर यह सब होता कैसे है। लंबे समय में ऐसी कौन सी ताकत काम करती है जो आपके छोटे से निवेश को सालों बात बड़ी राशि में तब्‍दील कर देती है।

 

समझिए कंपाउंडिंग की ताकत 

आपके छोटे से निवेश को लंबे समय में बड़ा करने का काम कंम्‍पाउंडिंग की ताकत करती है। दरअसल कंपाउंडिंग ही वह ताकत है जो आपके पैसे को लंबे समय में कई गुना कर देती है। कंपाउंडिंग को सामान्‍य भाषा में "ब्‍याज पर ब्‍याज" या चक्रवृद्धि ब्‍याज कहते हैं। दअरसल एक साल में आपके पैसे पर जो ब्‍याज मिलता है। वह अगले साल आपके प्रिंसिपल अमाउंट में जुड़ा जाता है। मतलब हर नए साल में आपका प्रिंसिपल अमाउंट पिछले साल के मुकाबले ज्‍यादा हो जाता है। अब बढ़े प्रिंसिपल अमाउंट पर आपका ब्‍याज भी बढ़ता जाता है। नतीजा यह होता है कि कुछ साल बात आपका पैसा तेजी के साथ 2 गुना, 3 गुना और 4 गुना होता जाता है। 

 

 

इस पेड़ से सीखें इन्‍वेस्‍टमेंट का फंडा
अगर आप कम्‍पाउंडिंग का फंडा प्रकृति से सीखना चाहते हैं तो चीइनीज बांस या बैम्‍बू इसमें मददगार हो सकता है। यह पेड़ भारत के नॉर्थ ईस्‍ट में भी पाया जाता है। बाकी पेड़ जहां समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ते हैं, वहीं यह पेड़ पहले धीरे-धीरे बढ़ता है और बाद में बहुत तेजी के साथ बढ़ता है। यह पेड़ पहले 4 साल तक जमीन के बाहर भी नहीं आता है। पांचवें साल यह बेहद तेजी के साथ बढ़ता है और देखते-देखते ऊंचाई में यह आम पौधों को पार कर जाता है। 5वें साल में यह पेड़ मात्र 5 से 6 सप्‍ताह के भीतर तेजी से बढ़कर लगभग 90 फुट की ऊंचाई हासिल कर लेता है। कम्‍पाउंडिंग की ताकत भी ऐसी होती है। 

 

 

धैर्य का बेहतरीन उदाहरण 
“चाईनीज़ बैम्बू” लगाने वालों को यह भरोसा है कि अगर वे रोज पानी-खाद देते रहेंगे तो एक दिन जरूर आएगा, जब यह पेड़ आम पेड़ों से कई गुना पड़ा हो जाएगा। यही तर्क हमें इन्‍वेस्‍टमेंट में भी लागू होता है। शुरू में तो आपको फायदा होता नहीं दिखेगा, लेकिन कुछ समय आपका पैसा इतनी तेजी के साथ बढ़ेगा कि आप को खुद यकीन नहीं होगा। यह आपको बड़ा पैसे वाला बना सकती है।  

 


जितना जोखिम, उतना फायदा 
कम्‍पाउंडिंग की दुनिया में रिस्‍क का खेल बड़ा है। आप बिना जोखिम वाला निवेश भी चुन सकते हैं और जोखिम वाला है। जोखिम वाले निवेश में हम शेयर बाजार और म्‍यूचुअल फंड या स्‍टॉक मार्केट से जुड़े इन्‍वेस्‍टमेंट का सहारा ले सकते हैं। ऐसे निवेश पर लोगों को 15 फीसदी सालाना तक का रिटर्न मिला है।  यहां 1 हजार रुपए प्रति माह से शुरू किया आपका निवेश 30 साल के भीतर 70 लाख बन सकता है। हालांकि यह बाजार जोखिमों के अधीन होता है। कभी-कभी रिटर्न कम, ज्‍यादा, बेहद कम या नहीं भी हो सकता है। 

 

1000 रुपए ऐसे बनेंगे 70 लाख रुपए 

हर माह निवेश 1,000 रुपए
अनुमानित रिटर्न 15 फीसदी
निवेश की अवधि 30 साल
कुल फंड 70 लाख

सोर्स- बैंकबाजारडॉटकॉम 
 

 


आपना सकते हैं कम जोखिम वाली कम्‍पाउंडिंग 

 

आप कम जोखिम वाले इन्‍वेस्‍टमेंट भी चुन सकते हैं। इसमें पीपीएम, आरडी, एफडी, टाइम डिपॉजिट, एसएससी, किसान विकास पत्र और सुकन्‍या समृद्धि जैसी योजनाएं शामिल हैं। इन योजनाओं में आपको 8 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। यहां आपका पैसा थोड़ी कम स्‍पीड से बढ़ेगा, लेकिन रिटर्न पक्‍का होगा। यहां आपकी छोटी सी जमा भी बड़ा रकम बन सकती है।   

 

सिर्फ 1 लाख बन सकते हैं 23 लाख   

समय   4% ब्‍याज  6% ब्‍याज 8% ब्‍याज
10 साल 1,49,083 1,81,939  2,21,964
20 साल 2,21,671 3,29,066 4,87,543
30 साल 3,30,038 5,96,932 10,76,516
40 साल 4,91,382 10,82,846 23,76,990

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट