Home » Economy » Bankingदीपक कोचर, चंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक, राजीव कोचर

पति के बाद देवर पर भी आंच, ये है चंदा कोचर की फैमिली

वीडियोकॉन का करीब 2800 करोड़ रुपए का कर्ज डबूने के बाद लगातार चंदा कोचर लगातर सुर्खियों में हैं।

1 of

 

नई दिल्‍ली। विडियोकॉन का करीब 2800 करोड़ रुपए का कर्ज डूबने के बाद चंदा कोचर लगातार सुर्खियों में हैं। आरोप है कि चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के चलते ही  विडियोकॉन  को आईसीआईसीआई बैंक ने करीब 3200 करोड़ का लोन दिया और बाद में  विडियोकॉन  इसमेंं से करीब 2800 करोड़ की रकम बैंक को लौटाने में नाकाम रही । 

चंदा किसी बैंक की सीईओ बनने वाली पहली भारतीय महिला हैं। जोधपुर में पैदा हुई चंदा की बाद की पढ़ाई मुंबई में हुई। यहीं से एमबीए करने के बाद उन्‍होंने जॉब शुरू की और अपने 25 साल के करियर में आईसीआईसीआई बैंक के सीईओ का सफर तय कर लिया। आइए जानते हैं कि आखिर चंदा कोचर की फैमिली में और कौन-कौन है। ये लोग आखिर करते क्‍या हैं... 

पति चलाते हैं कंपनी 
चंद्रा कोचर के पति दीपक न्‍यूपावर नाम की कंपनी चलाते हैं। न्‍यूपावर रिन्‍यूएबल की स्‍थापना साल 2008 में हुई थी। कंपनी ने विंड पावर प्रोजेक्‍ट्स की दिशा में काम शुरू किया। अब तक कंपनी लगभग 200 मेगावाट विंड पावर प्रोजेक्‍ट्स लगा चुकी है, जबकि लगभग 500 मेगावाट के विंड पावर प्रोजेक्‍ट्स पर काम चल रहा है। कंपनी का टारगेट है कि आने वाले पांच सालों में 1000 मेगावाट विंड पावर जनरेशन शुरू कर दिया जाए। साल 2008 में दीपक कोचर ने कंपनी शुरू की थी, उस समय चंदा कोचर आईसीआईसीआई की ज्‍वाइंड एमडी और सीएफओ थी, हालांकि दीपक कोचर की कंपनी को पंजाब नेशनल बैंक ने लगभग 750 करोड़ रुपए का लोन दिया था। चंदा कोचर 2009 में बैंक की सीइओ और एमडी बनीं। 

चंदा कोचर के देवर 

चंदा कोचर के देवर राजीव कोचर भी बिजनेस इंडस्‍ट्री से जुड़े हुए हैं। वह  अविस्टा एडवाइजरी ग्रुप नाम की कंपनी चलाते हैं। यह कंपनी बड़ी कंपनियों की बैंकों के साथ लोन रिस्‍ट्रक्‍चरिंग में मदद करती है। रिपोर्ट के अनुसार इन लोगों ने लोन की रीस्ट्रक्चरिंग के लिए अविस्ता ग्रुप को हॉयर किया था। इस कंपनी को पिछले 6 साल में 7 कंपनियों के करीब 170 करोड़ डॉलर के विदेशी मुद्रा लोन को रीस्ट्रक्चर करने का काम मिला है। इसके क्‍लाइंट्स में जयप्रकाश एसोसिएट, जीटीएल इंफ्रा, सुजलॉन और जयप्रकाश पावर भी शामिल हैं। कंपनी पर आरोप लग रहे हैं कि इसने भी आईसीआईसीआई बैंक के कुछ बड़े कस्टमर्स ने अपने लोन की रीस्ट्रक्चरिंग के लिए इसकी मदद ली है।  

 

 

स्‍टार्टअप खोलना चाहती है बेटी 
चंदा कोचर की बेटी आरती ने हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। 2014 में उनका विवाह आदित्य काजी के साथ हुआ। काजी के परिवार को अंबानी परिवार का करीबी माना जाता है। दोनों की शादी पढ़ाई के दौरान ही हो गई थी। आरती 2016 में भारत लौटीं नवंबर 2017 में एक इंटरव्‍यू में चंदा ने बताया था कि उनकी बेटी नया स्‍टार्टअप खोलना चाहती है। हालांकि अब तक आरती का कोई स्‍टार्टअप मार्केट में नहीं आया है।

 

 

बेटे को स्‍क्‍वैश और फुटबॉल से लगाव 
चंदा कोचर का एक बेटा अर्जुन भी है। अर्जुन अभी पढ़ाई कर रहे हैं। हालांकि उन्‍हें बिजनेस से ज्‍यादा खेलों में रुचि है। अर्जुन प्रोफेशनल स्‍क्‍वैश प्‍लेयर हैं। चंदा ने अपने एक इंटरव्‍यू में बताया भी था कि अगर उनके पास खाली वक्‍त होता है तो वह बेटे का स्‍क्‍वैश मैच देखना पसंद करती हैं। अर्जुन ट्विटर पर भी थोड़ा बहुत सक्रिय हैं। उनके ज्‍यादारत ट्वीट स्‍क्‍वैश के अलावा फुटबॉल को लेकर होती हैं। इंग्लिश प्रीमियर लीग की मैनेचेस्‍टर यूनाइटेड उनकी फेवरेट टीम है। वह उसे चीयर करते भी नजर आते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट