Home » Economy » BankingIT dept issues fresh notice to Deepak Kochhar

वीडियोकॉन लोन केस : चंदा कोचर के पति को IT डिपार्टमेंट का नया नोटिस

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ICICI बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को एक बार फिर नोटिस जारी किया है।

1 of

 

नई दिल्‍ली। वीडियोकॉन लोन मामले में इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ICICI बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को एक बार फिर नोटिस जारी किया है। आर्इटी डिपार्टमेंट की ओर से कहा गया कि इस नए नोटिस में दीपक कोचर की निजी कैपेसिटी और उनके पर्सनल फाइनेंसेज के अलावा ट्रांजैक्‍शन से जुड़ी जानकारी के दस्‍तावेज मांगे गए हैं। दीपक कोचर को इसके लिए 10 दिन का समय दिया गया है। बता दें कि दीपक कोचर न्यूपावर रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी हैं और उनका यह फर्म आईटी डिपार्टमेंट की नजरों में है।  

 

 

पहले भी जारी हुआ है नोटिस 
आईटी डिपार्टमेंट ने पहले भी दीपक कोचर को नोटिस भेजा था। दीपक कोचर को यह नोटिस इसी महीने इनकम टैक्‍स कानून के सेक्‍शन 131 के तहत जारी किया गया था । इसमें उनसे डिटेल में जानकारी मांगी गई है। जिसमें उनकी पर्सनल वैल्‍थ और पिछले कई साल के इनकम टैक्‍स रिटर्न का विवरण मांगा गया है। इसके अलावा न्‍यूपावर रिन्‍यूबल्‍स के साथ लेनदेन के भी सबूत मांगे गए हैं।

 

 

क्‍या है मामला
दरअसल, आरोप है कि ICICI बैंक ने 2012 में वीडियोकॉन को 3250 करोड़ रुपए का लोन दिया था, जो बाद में घूमफिर कर न्‍यूपावर कंपनी के पास आ गया, जिसके मुखिया चंदा कोचर के पति दीपक कोचर हैं। बाद में बैंक ने इस लोन को एनपीए घोषित कर दिया था। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि इस लोन को देने में गड़बड़ी की गई है। फिलहाल मामले की सीबीआई जांच कर रही है। 

 

 

बैंक ने किया था चंदा कोचर का बचाव 

मामले में आईसीआईसीआई बैंक की एमडी चंदा कोचर की संदिग्‍ध भूमिका की जांच हो रही है। वहीं बीते दिनों चंदा कोचर पर लगे आरोपों का आईसीआईसीआई बैंक ने बचाव किया था। 28 मार्च को बैंक ने कहा था कि वीडियोकॉन ग्रुप को लोन देने का फैसला क्रेडिट पैनल ने लिया था। चंदा कोचर उस पैनल की हिस्सा थीं, न कि हेड। बैंक मैनेजमेंट का कहना है कि चंदा कोचर ने जो कुछ भी किया, नियमों में रहकर ही किया है। वीडियोकॉन को फेवर करने के मामले में बैंक का कहना है कि आरोप बेबुनियाद हैं, जिसका उद्देश्‍य बैंक को बदनाम करना है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट