Home » Economy » BankingYou can avail these banking services without having savings account

नहीं है सेविंग्‍स अकाउंट तब भी बैंक में होंगे आपके ये काम

आप नहीं चाहते कि कई बैंकों में आपका सेविंग्‍स अकाउंट हो लेकिन मजबूरी में आपको ऐसा करना पड़ता है।

1 of

नई दिल्‍ली. सेविंग्‍स अकाउंट होने से आप बैंक की ज्‍यादातर सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप अपने बैंक के अलावा कुछ अन्‍य बैंकों की सर्विसेज का लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन उनमें फिर से सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाना दिक्‍कत बन जाता है। आप नहीं चाहते कि कई बैंकों में आपका सेविंग्‍स अकाउंट हो लेकिन मजबूरी में आपको ऐसा करना पड़ता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बैंकों की कुछ ऐसी सर्विसेज भी हैं, जिनका लाभ आप उनमें बिना सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाए ले सकते हैं। उदाहरण के लिए आपका अकाउंट एसबीआई में है और आप किसी ऐसी जगह पर डिमांड ड्राफ्ट बनवाना चाहते हैं, जहां एसबीआई ब्रान्‍च नहीं है तो इसके लिए आपको दूसरे बैंक में अकाउंट नहीं खुलवाना पड़ेगा। इसी तरह कुछ और सर्विस भी हैं, जिनका आप बिना सर्विस अकाउंट के लाभ ले सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि वे सर्विसेज कौन सी हैं- 

 

लोन

आप बैंक में सेविंग्‍स अकाउंट खोले बिना पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन आदि ले सकते हैं। इसके लिए आप जिस बैंक को चुनना चाहें, वहां जाकर लोन के लिए जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स जमा कर दें। सभी तरह की कार्रवाई के बाद आपका लोन मंजूर हो जाता है। 

 

डीडी

डीडी यानि डिमांड ड्राफ्ट बनवाने के लिए भी आपका बैंक में सेविंग्‍स अकाउंट होना जरूरी नहीं है। आप किसी भी बैंक में जाकर डीडी के लिए फॉर्म भरकर और जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स व डिटेल देकर डीडी बनवा सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक और सर्विस के बारे में 

 

लॉकर

अगर आप अपनी ज्‍वेलरी या अन्‍य जरूरी चीजों को बैंक के लॉकर में रखना चाहते हैं तो भी आपको बैंक में सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाने की जरूरत नहीं है। आप केवल लॉकर लेने के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। हालांकि कुछ बैंक आपसे लॉकर के साथ एफडी अकाउंट खुलवाने के लिए कहते हैं लेकिन इसके पीछे वजह है कि कई बार लोग न ही अपने लॉकर को ऑपरेशनल रखते हैं और न ही किराया देते हैं। इसलिए बैंक 3 साल के लॉकर किराए और कुछ चार्जेज के लिए एफडी अकाउंट खुलवाने के लिए कहते हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक और सर्विस के बारे में 

पीपीएफ

अगर आप किसी बैंक में पीपीएफ अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो भी आपका उस बैंक में सेविंग्‍स अकाउंट होना अनिवार्य नहीं है। इसकी वजह है कि पीपीएफ बैंक का प्रोडक्‍ट नहीं है। यह डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के तहत आता है और बैंक केवल इसका अकाउंट खुलवाने का जरिया होते हैं। हालांकि ज्‍यादातर बैंक आपका पीपीएफ अकाउंट तभी खोलते हैं, जब आप उसमें सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाएं। लेकिन नियमों के मुताबिक बैंक आपको मजबूर नहीं कर सकते। अगर आप सेविंग्‍स अकाउंट नहीं चाहते तो मना भी कर सकते हैं। हालांकि पीपीएफ अकाउंट के साथ सेविंग्‍स अकाउंट होने से आपको फंड ट्रान्‍सफर में आसानी रहती है लेकिन यह पूरी तरह से आपकी इच्‍छा पर निर्भर क‍रता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट