Home » Economy » BankingKnow about Sandeep Bakhshi who appointed COO of ICICI Bank

कौन हैं संदीप बख्‍शी, ICICI बैंक के COO हुए हैं नियुक्त

संदीप बख्‍शी पांच साल के लिए आईसीआईसीआई बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) नियुक्त हुए हैं।

Know about Sandeep Bakhshi who appointed COO of ICICI Bank

नई दिल्‍ली. ICICI प्रुडेंशियल लाइफ इंश्‍योरेंस के सीईओ की जिम्‍मेदारी संभाल रहे संदीप बख्‍शी अब आईसीआईसीआई बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) के तौर पर नियुक्त हुए हैं। वह अगले पांच साल के लिए यह जिम्‍मेदारी देखेंगे। वहीं, सीईओ चंदा कोचर को वीडियोकॉन लोन मामले में इंटरनल जांच पूरी होने तक छुट्टी पर रहेंगी। बैंक का पूरा कारोबार और कॉरपोरेट कामकाज बक्शी संभालेंगे। बोर्ड के सभी कार्यकारी निदेशक और प्रबंधन संदीप बख्शी को रिपोर्ट करेगा। वह बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर को ही रिपोर्ट करेंगे और कोचर के छुट्टी पर रहने तक वह बैंक के बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे। 

 

बख्‍शी की नई जिम्‍मेदारी को समझें तो उन पर बैंक की करीब 172 अरब डॉलर (31 मार्च 2018 तक) की कुल कंसॉलिडेटड एसेट की जिम्‍मेदारी है। आईसीआईसीआई बैंक फिलहाल भारत समेत 17 देशों में कारोबार कर रहा है। बैंकिंग के अलावा वह बीमा, एसेट मैनेजमेंट एंड सिक्‍युरिटीज ब्रोकरेज कंपनी भी चलता है। 

 

आखिर कौन हैं बख्‍शी?  
आईसीआईसीआई बैंक के सीओओ बनने से पहले संदीप बख्‍शी अगस्‍त 2010 से आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के एमडी एवं सीईओ थे। 57 साल के बख्‍शी को सोमवार को ही बैंक के बोर्ड में नियुक्‍त किया गया, क्‍योंकि बैंक में उनके लिए सीओओ का पद बनाया गया।

खास बात यह है कि संदीप बख्‍शी ने अपने करियर की शुरुआत 1986 में आईसीआईसीआई ग्रुप (तब आईसीआईसीआई लिमिटेड) से की। 2002 में आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड ज्‍वाइन करने से पहले तक बख्‍शी ने आईसीआईसीआई लिमिटेड के लिए नार्दर्न और ईस्‍टर्न रीजन के लिए कॉरपोरेट क्‍लाइंट की जिम्‍मेदारी सभाली।

आईसीआईसीआई लिमिटेड में उन्हें बिजनेस डेवलपमेंट, प्रोजेक्ट अपरेजल, प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग और बिजनेस रिस्ट्रक्चरिंग की जिम्‍मेदारी सौंपी गई। साल 1996 से उन्होंने ICICI के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर काम किया है। 

 

XLRI, जमशेदपुर से की है बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई 
संदीप बख्‍शी ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ से मैकेनिकल इंजीनियर की पढ़ाई की। जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट, जमशेदपुर (XLRI) से उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। 

 

2007 में मिली एक और अहम जिम्‍मेदारी 
बख्‍शी ने मार्च 2007 से अप्रैल 2009 के बीच ग्रुप के नॉन लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड जनरल इंश्‍योरेंस कंपनली लि‍मिटेड के दो साल के लिए प्रमुख रहे और डिप्‍टी एमडी बने। अगस्‍त 2010 में लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी में जाने से पहले बैंक में रिटेल हेड भी रहे। 
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट