Home » Economy » Bankingwhat not to do if unknown amount has come in bank account, what precautions to take if unknown amount has been added in bank account

बैंक खाते में आ जाए अनजान पैसा तो न करें 2 गलतियां, वर्ना पड़ेगा महंगा

अनजान अमांउट आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है और हो सकता है कि आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़े...

1 of

नई दिल्‍ली. अगर कभी आपके बैंक खाते में बिना आपकी जानकारी कहीं से बहुत ज्‍यादा पैसे आ जाएं तो आप क्‍या करेंगे। जाहिर सी बात है कि बहुत ज्‍यादा खुश हो जाएंगे और सोचने लगेंगे कि इन पैसों का इस्‍तेमाल कैसे किया जाए। लेकिन अगर आप उस अनजान अमांउट को खर्च कर लेते हैं तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है और हो सकता है कि आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़े।

 

सबसे पहले जानें वजह

भारत में आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, जब लोगों के बैंक अकाउंट में अचानक से बहुत ज्‍यादा राशि आ जाती है। सबसे पहले तो इसकी वजह जानना जरूरी है। अक्‍सर बैंक या फंड ट्रांसफर करने वाले की गलती की वजह से ऐसा होता है। गलत अकाउंट नंबर या गलत अमाउंट फीड हो जाने के चलते ऐसे मामले सामने आते हैं। आजकल इंटरनेट बैंकिंग के बढ़ते इस्‍तेमाल के साथ ही इस तरह की गलतियों की संख्‍या भी बढ़ रही है। अगर कभी आपके साथ भी ऐसा हो जाए तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है, वर्ना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। 

 

आइए आपको बताते हैं कि ऐसी दो गलतियों के बारे में, जो आपके बैंक अकाउंट में कहीं से अनजान अमाउंट आ जाने पर नहीं करनी चाहिए- 

 

बैंक से मामला न छिपाएं

अकाउंट में अनजान अमाउंट एड होने पर आपको सबसे पहला काम बैंक को तुरंत सूचित करने का करना चाहिए। अक्‍सर लोग इन पैसों का फायदा लेने के लिए इसे बैंक से छिपा लेते हैं। लेकिन यह गलत है। बैंक को देर सवेर मामले के बारे में पता चल ही जाएगा और तब आपको सवालों के घेरे में लिया जा सकता है। बेहतर यही है कि ऐसी घटना होने पर तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें।

 

आगे पढ़ें- बाकी की डिटेल्‍स 

 

ये भी पढ़ें- बैंकों को मिल जाता है चार्ज वसूलने का मौका, आपकी 6 गलतियां बनती हैं वजह​

 

खर्च न करें

अगर आप इस अनजान अमाउंट को खर्च करने की सोच रहे हैं तो भूलकर भी ऐसा न करें। चूंकि ये अमाउंट आपका नहीं है इसलिए आपको इसे वापस करना होगा और अगर आप इसे खर्च कर देते हैं तो बाद में आपको वो अमाउंट चुकाना ही पड़ेगा।

 

आगे पढ़ें- कैसे हो सकती है मुसीबत 

खर्च करने के बाद नहीं चुका पाए तो बिगड़ जाएंगे हालात
अगर आप इस अनजान अमाउंट को तत्‍काल नहीं चुका सकते हैं तो आपको इसे चुकाने के लिए मोहलत दी जाती है लेकिन अगर आप तब भी इसे नहीं चुका पाते हैं तो आपके खिलाफ रिकवरी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सामान्‍यत: पुलिस रिपोर्ट नहीं की जाती है लेकिन मोहलत दिए जाने के बाद भी अमाउंट नहीं चुकाए जाने पर और मामला बिगड़ने पर पुलिस रिपोर्ट या मुकदमा दायर करने जैसे हालात बन सकते हैं। ऐसे में रिपोर्ट डिपॉजिटर या बैंक करेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट