बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingATM से निकालना है 10,000 रु. से ज्‍यादा कैश, 4 बातों का हमेशा रखें ध्यान

ATM से निकालना है 10,000 रु. से ज्‍यादा कैश, 4 बातों का हमेशा रखें ध्यान

अक्‍सर हमें छोटी-छोटी बातों पर गौर न किए जाने का खामियाजा चार्ज के रूप में भुगतना पड़ता है...

1 of

नई दिल्‍ली. देश में भले ही डिजिटल ट्रान्‍जेक्‍शन में बढ़ोत्‍तरी हुई हो लेकिन लोगों की कैश पर निर्भरता अभी भी काफी ज्‍यादा है और जब कैश की बात आए तो लोग ATM का रुख करते हैं। ATM से आसानी से ट्रान्‍जेक्‍शन के चलते ज्‍यादातर लोग बैंक के बजाय ATM से ही कैश निकालना पसंद करते हैं। ATM से 500 रुपए जैसे छोटे अमाउंट से लेकर 10,000 रुपए या उससे ज्‍यादा का बड़ा अमाउंट भी निकाला जाता है। लेकिन जब हम 10 हजार रुपए या इससे ज्‍यादा का अमाउंट निकालते हैं तो कुछ बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। इसका खामियाजा ATM चार्ज के रूप में भरना पड़ता है। अगर आप भी ATM से 10,000 रुपए से ज्‍यादा निकाल रहे हैं और चार्ज देने की नौबत नहीं आने देना चाहते हैं तो आपको कुछ बातें जान लेना जरूरी है- 

 

1. अपने बैंक ATM को रखें सबसे आगे

जब भी ATM से 10,000 रुपए से ज्‍यादा कैश निकालना हो तो प्राथमिकता अपने बैंक ATM को दें। कोशिश करें कि अपने बैंक ATM से ही पैसे निकाले जाएं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अन्‍य बैंकों के ATM से किसी अन्‍य बैंक के कार्ड के जरिए ट्रान्‍जेक्‍शन की तय लिमिट आपके बैंक द्वारा दी जा रही लिमिट से कम होती है। उदाहरण के लिए आपका बैंक अपने कार्ड से एक बार में 25,000 रुपए निकालने की सुविधा देता है तो अन्‍य बैंक‍ ATM से हो सकता है आप एक बार में केवल 10 या 20 हजार ही विदड्रॉ कर पाएं। ऐसे में इस लिमिट से ज्‍यादा अमाउंट निकालने के लिए एक से ज्‍यादा ट्रान्‍जेक्‍शन करने होंगे, जिससे आपके महीने के फ्री ट्रान्‍जेक्‍शन घट जाएंगे।  

 

2. हर बार गिना जाता है ट्रान्‍जेक्‍शन

अगर आपको 20,000 का ट्रान्‍जेक्‍शन करना है और किसी ATM में एक बार में केवल 10,000 रुपए ही निकाले जा सकते हैं तो आपको बाकी का अमाउंट पाने के लिए फिर से ATM एंटर करना होगा। यानी आपका एक और ट्रान्‍जेक्‍शन गिन लिया जाएगा। बैंकों में अपने ATM व अन्‍य ATM से मुफ्त ट्रान्‍जेक्‍शन की संख्‍या अलग-अलग रहती है। उदाहरण के लिए कई बैंक अपने ATM से अनलिमिटेड ट्रान्‍जेक्‍शन तो कई बैंक 5 या 10 बार मु्फ्त ट्रान्‍जेक्‍शन की सुविधा देते हैं। वहीं अन्‍य बैंक ATM से केवल 3 बार मुफ्त ट्रान्‍जैक्‍शन किया जा सकता है। इस लिमिट के पार जाने पर चार्ज लगता है। इसलिए बेहतर रहेगा कि अपने कार्ड पर मुफ्त ट्रान्‍जेक्‍शन लिमिट का ध्‍यान रखा जाए और उसी के हिसाब से काम किया जाए। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या हैं बाकी के दो प्‍वॉइंट्स 

3. शहर मेट्रो है या नॉन-मेट्रो इसका भी रखें ध्यान

ATM ट्रान्‍जेक्‍शन के लिए मेट्रो, शहरी, अर्धशहरी और गांवों में लिमिट अलग-अलग है। साथ ही चार्ज में भी अंतर है। इसलिए जब ATM से कैश निकालें तो ध्‍यान रखें कि आप किस जगह पर पैसे निकाल रहे हैं और आपका बैंक अकाउंट किस जगह का है। 

 

आगे पढ़ें- एक से ज्‍यादा कार्ड का इस्‍तेमाल फायदेमंद

4. एक से ज्यादा कार्ड का इस्‍तेमाल रहेगा अच्‍छा

अगर ATM से निकाला जाने वाला अमाउंट बड़ा है और आपको पता है कि उसके लिए आपको ज्‍यादा बार ट्रान्‍जैक्‍शन करने की जरूरत होगी तो बेहतर रहेगा कि आप एक के बजाय 1 से ज्‍यादा कार्ड से ट्रान्‍जेक्‍शन करें। ऐसा करने से आप एक ही कार्ड पर मु्फ्त ट्रान्‍जैक्‍शन लिमिट खत्‍म होने से बचा पाएंगे। साथ ही आपके सभी अकाउंट में पैसा भी मौजूद रहेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट