बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingबैंक नहीं दे रहे हैं क्रेडिट कार्ड, 5 स्‍टेप्‍स करेंगे मदद

बैंक नहीं दे रहे हैं क्रेडिट कार्ड, 5 स्‍टेप्‍स करेंगे मदद

कई बार ऐसा होता है कि हमें पैसों की जरूरत होती है लेकिन हमारे अकाउंट में उतने पैसे नहीं होते।

1 of

नई दिल्‍ली. कई बार ऐसा होता है कि हमें पैसों की जरूरत होती है लेकिन हमारे अकाउंट में उतने पैसे नहीं होते। ऐसे में क्रेडिट कार्ड हमारे काफी काम आता है। इसके जरिए आप जरूरत के वक्‍त भुगतान या खर्च कर सकते हैं और बाद में तय अवधि के अंदर अमाउंट चुका देते हैं। यह एक तरह का लोन उपलब्‍ध कराता है, साथ ही तय सीमा के अंदर अमाउंट चुकाने पर ब्‍याज भी नहीं देना होता। 

 

वैसे तो कई बैंक अपनी तरफ से क्रेडिट कार्ड ऑफर करते हैं लेकिन कई बार इसे लेना आसान नहीं होता। हमारी कार्ड एप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट हो जाती है। बैंकबाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी के मुताबिक ऐसा कुछ वजहों के चलते होता है। लेकिन कुछ स्‍टेप्‍स को फॉलो कर आप आसानी से क्रेडिट कार्ड हासिल कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं आदिल शेट्टी के मुताबिक क्‍या हैं ऐसे 5 स्‍टेप्‍स- 

 

नो-फ्रिल्‍स कार्ड से करें शुरुआत

अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो एक बेसिक, बिना कोई सालाना फीस वाले कार्ड से शुरुआत करें। इसे नो फ्रिल्‍स कार्ड कहते हैं। यह एक कम खर्च लिमिट वाला कार्ड होता है। शुरुआत में ही ज्‍यादा लिमिट वाले प्रीमियम या सुपर प्रीमियम कार्ड को पाने का लक्ष्‍य न रखें। इसके लिए आपकी इनकम का लेवल हाई होना चाहिए और इसकी फीस भी बहुत ज्‍यादा होती है। अपने पहले कार्ड से एक अच्‍छी क्रेडिट हिस्‍ट्री बनाएं। इससे बाद में आप प्रीमियम कार्ड पाने के योग्‍य हो जाएंगे। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या हैं अन्‍य स्‍टेप्‍स

एफडी पर मिल जाएगा क्रेडिट कार्ड

देश के कई बैंक एफडी पर क्रेडिट कार्ड की पेशकश करते हैं। इसके लिए आपकी उस बैंक में एफडी 20,000 रुपए से ज्‍यादा की और डिपॉजिट की क्रेडिट लिमिट 80-85 फीसदी होनी चाहिए। इस तरह का ऑफर उन लोगों के लिए अच्‍छा है, जिनका कोई क्रेडिट स्‍कोर नहीं है या जो लो क्रेडिट स्‍कोर वाले हैं। एफडी पर क्रेडिट कार्ड लेने से बैंक आपके डिपॉजिट को क्रेडिट कार्ड से किए गए खर्च के लिए सिक्‍योरिटी के तौर पर लेते हैं। 

 

आगे पढ़ें- क्रेडिट स्‍कोर करें चेक 

क्रेडिट स्‍कोर कर लें चेक

क्रेडिट कार्ड के लिए अप्‍लाई करने से पहले अपना क्रेडिट स्‍कोर जरूर पता कर लें। ऐसा करने पर आपको कार्ड के लिए एप्‍लीकेशन मंजूर होगी या रिजेक्‍ट, इसका पता लग जाएगा। खराब (या कम) क्रेडिट स्‍कोर एप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट होने का बड़ा कारण होता है। क्रेडिट स्‍कोर कम होने की वजह लिया गया लोन चुकाने का खराब रिकॉर्ड या कभी-कभी क्रेडिट हिस्‍ट्री में गलती होना होता है। क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा बनाने के लिए समय से अपने लोन या बकाए का भुगतान करें। 

 

आगे पढ़ें- ज्‍यादा एप्‍लीकेशंस खतरनाक

बहुत ज्‍यादा एप्‍लीकेशन न करें

क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक या इंस्‍टीट्यूशन आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री चेक करते हैं। ऐसे में अगर आपके द्वारा कई कार्ड के लिए एप्‍लीकेशन किया जाना सामने आया तो आपका क्रेडिट स्‍कोर घट सकता है। ऐसे में आप कार्ड के लिए अयोग्‍य ठहराए जा सकते हैं। इसलिए कार्ड के लिए बहुत ज्‍यादा एप्‍लीकेशंस करने से बचें। 

 

आगे पढ़ें- ये भी करें ट्राई 

लोकल बैंक भी कर लें ट्राई

अगर आपको कहीं से भी क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पा रहा है तो अपने उस बैंक से कॉन्‍टैक्‍ट करें, जहां सालों से आपका या आपके परिवार के सदस्‍यों के अकाउंट हैं। लंबे समय से बैंक से जुड़े रहने के चलते हो सकता है कि बैंक आपको एक बेसिक लेवल कार्ड उपलब्‍ध करा दे। इससे आपको अपनी क्रेडिट हिस्‍ट्री शुरू करने में मदद मिलेगी।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss