Home » Economy » Bankingइन बैंकों में 1 साल की एफडी पर सबसे ज्‍यादा है ब्‍याज-These banks are giving highest interest rates on 1 year FD

1 साल की एफडी पर ये बैंक दे रहे सबसे ज्‍यादा ब्‍याज, आप भी उठाएं फायदा

भारत में फ्यूचर सेविंग्‍स का जो तरीका सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है, वह है एफडी।

1 of

नई दिल्‍ली. हर इन्‍सान अपने फ्यूचर को सिक्‍योर करने के लिए किसी न किसी तरह सेविंग करता है। कुछ लोग म्‍युचुअल फंड में इन्‍वेस्‍ट करते हैं तो कुछ लोग शेयर खरीदते हैं, कुछ लोग पीपीएफ अकाउंट खुलवाते हैं तो कुछ सेविंग्‍स अकाउंट में ही पैसा रखना बेहतर मानते हैं। इसके अलावा भारत में फ्यूचर सेविंग्‍स का जो तरीका सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है, वह है एफडी। देश की ज्‍यादातर जनता बैंक एफडी को ही बेस्‍ट मानती है। अगर आप भी एफडी करना चाहते हैं और इस पर ज्‍यादा ब्‍याज देने वाले बैंक की तलाश में हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि अभी देश में कौन से बैंक 1 साल की अवधि वाली एफडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज की पेशकश कर रहे हैं-  


RBL बैंक

RBL बैंक की 27 नवंबर 2017 को प्रभावी हुईं ब्‍याज दरों के मुताबिक, बैंक में एक करोड़ रुपए से कम की 1 साल तक की अवधि वाली एफडी पर ब्‍याज दर 7.03 फीसदी है। सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 7.56 फीसदी है। वहीं 1 करोड़ से 3 करोड़ रुपए तक की 1 साल की एफडी पर RBL की ब्‍याज दर सामान्‍य लोगों के लिए 6.92 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 7.45 फीसदी है। 

 

आगे पढ़ें- कौन सा बैंक है अगला 

बंधन बैंक

बंधन बैंक की 10 अक्‍टूबर 2017 से प्रभावी ब्‍याज दरों के मुताबिक, बैंक में 1 करोड़ रुपए से कम की 1 साल से कम अवधि वाली एफडी पर ब्‍याज दर 6.90 फीसदी है। वहीं पूरे 1 साल की एफडी पर ब्‍याज दर 7.15 फीसदी है। बैंक इन ब्‍याज दरों की पेशकश भारतीय और एनआरआई दोनों के लिए कर रहा है। भारत में रहने वाले सीनियर सिटीजन्‍स को बैंक की ओर से 0.50 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज की पेशकश की जा रही है। 

HDFC बैंक 

HDFC बैंक में 1 साल की 1 करोड़ रुपए से कम वाली एफडी पर ब्‍याज 6.75 फीसदी और 1 करोड़ से 5 करोड़ रुपए तक की समान अवधि वाली एफडी पर ब्‍याज 4.90 फीसदी सालाना है। वहीं सीनियर सिटीजन के लिए 1 साल अवधि वाली एफडी में 1 करोड़ से कम राशि के लिए ब्‍याज 7.25 फीसदी और 1 करोड़ से 5 करोड़ तक की राशि के लिए ब्‍याज 5.40 फीसदी सालाना है।

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक में अलग-अलग तरह की एफडी की जाती हैं, जिनमें रेगुलर, सीनियर सिटीजन एफडी, टैक्‍स सेविंग एफडी आदि शामिल हैं। यहां हम आपको रेगुलर और सीनियर सिटीजन एफडी के बारे में जानकारी दे रहे हैं। रेगुलर एफडी के लिए कोटक महिंद्रा बैंक में 1 साल तक की 1 करोड़ रुपए से कम वाली एफडी पर ब्‍याज दर 6.71 फीसदी है। यह दर नवंबर 2017 से प्रभावी है। 

सीनियर सिटीजन एफडी की बात करें तो कोटक महिंद्रा बैंक 1 करोड़ रुपए से कम की 1 साल तक की अवधि वाली एफडी पर सीनियर सिटीजन्‍स को 7.23 फीसदी ब्‍याज दे रहा है। 

 

आगे पढ़ें- एक और बैंक के बारे में

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक में 15 लाख से कम और 15 लाख से 1 करोड़ तक की 1 साल से कम अवधि वाली एफडी पर ब्‍याज 6.61 फीसदी है, जबकि एक साल से लेकर एक साल दो महीने से तक के समय के लिए ब्‍याज 7.03 फीसदी है। सीनियर सिटीजन के लिए ब्‍याज 0.50 फीसदी ज्‍यादा है। 

 

यस बैंक

यस बैंक में 1 साल से कम अवधि वाली 1 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर ब्‍याज 6.86 फीसदी सालाना है। सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 7.38 फीसदी सालाना है। 

 

आगे पढ़ें- एक और बैंक के बारे में 

ICICI बैंक

ICICI बैंक 1 करोड़ रुपए से कम की 1 साल से कम समय वाली एफडी पर सामान्‍य लोगों को 6.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन्‍स को 7 फीसदी सालाना ब्‍याज की पेशकश कर रहा है। वहीं 1 करोड़ से 5 करोड़ रुपए तक की समान समयावधि की एफडी पर भी ब्‍याज दर 6.50 फीसदी सालाना है। 

 

SBI

SBI 1 साल की 1 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर 6.25 फीसदी सालाना ब्‍याज दे रहा है, जबकि सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 6.75 फीसदी है। 1 करोड़ से 10 करोड़ रुपए और 10 करोड़ रुपए से ज्‍यादा, दोनों राशि वाली 211 दिन से लेकर 1 साल से कम समय वाली एफडी पर आम लोगों के लिए ब्‍याज 5 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 5.50 फीसदी सालाना है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट