Home » Economy » Bankingsome extra benefits of Bank fixed deposit FD

बैंक में खुलवा रखी है FD तो ले सकते हैं 4 एक्‍स्‍ट्रा फायदे

दरअसल FD होने से आप बैंक की कुछ सर्विसेज को आसानी से ले सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. भारत में फ्यूचर सेविंग्‍स का जो तरीका सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है, वह है फिक्‍स्‍ड डिपिॉजिट (FD)। वजह है इसका काफी हद तक सिक्‍योर होना और एक फिक्‍स अच्‍छा रिटर्न मिलना। अगर आप किसी बैंक में FD करवा रहे हैं तो इसके कुछ एक्‍स्‍ट्रा फायदे भी मिलते हैं। दरअसल FD होने से आप बैंक की कुछ सर्विसेज को आसानी से ले सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही 4 सर्विस और उनके लिए FD के रोल के बारे में-

    

क्रेडिट कार्ड मिलने में आसानी

देश के कई बैंक FD पर क्रेडिट कार्ड की पेशकश करते हैं। इसके लिए आपकी उस बैंक में FD 20,000 रुपए से ज्‍यादा की और डिपॉजिट की क्रेडिट लिमिट 80-85 फीसदी होनी चाहिए। इस तरह का ऑफर उन लोगों के लिए अच्‍छा है, जिनका कोई क्रेडिट स्‍कोर नहीं है या जो लो क्रेडिट स्‍कोर वाले हैं। FD पर क्रेडिट कार्ड लेने से बैंक आपके डिपॉजिट को क्रेडिट कार्ड से किए गए खर्च के लिए सिक्‍योरिटी के तौर पर लेते हैं।

 

लॉकर खुलवाने में आसानी

अगर आपको बैंक में लॉकर खुलवाना है तो वहां पहले से FD होना काफी काम आता है। वैसे तो लॉकर खुलवाने के लिए RBI नियमों के मुताबिक, बैंक में FD होना जरूरी नहीं है, लेकिन कुछ बैंक आपको लॉकर लेने से पहले FD करवाने की सलाह देते हैं। ऐसे में अगर पहले से आपकी FD है तो लॉकर लेना आसान हो जाता है और बैंक ज्‍यादा आनाकानी भी नहीं करते। 

 

आगे पढ़ें- आगे पढ़ें- अन्‍य दो फायदे 

FD पर लोन (ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी)

बैंकों में FD पर लोन लेने की भी सुविधा होती है। उदाहरण के लिए SBI आपको FD पर FD अमाउंट के 90 फीसदी तक का लोन उपलब्‍ध कराता है। यह 25000 रुपए से 5 करोड़ रुपए तक है। FD पर लोन लेने के तहत बैंक आपकी FD को सिक्‍योरिटी के तौर पर ट्रीट करते हैं। इस सुविधा को ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी भी कहते हैं। 

 

आगे पढ़ें- कर सकते हैं मंथली इनकम 

मंथली इनकम

FD के तहत अब आपको ब्‍याज पाने के लिए साल खत्‍म होने का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। बैंक अब FD पर मंथली, क्‍वार्टरली और सालाना ब्‍याज पाने की सुविधा भी देते हैं। यानी यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसमें से कौन सा विकल्‍प चुनते हैं।

2 साल की FD र यहां है सबसे ज्‍यादा ब्‍याज 

DCB बैंक- 7.73% से लेकर 7.75% सालाना तक  
RBL बैंक- 7.56% सालाना 
लक्ष्‍मी विलास बैंक- 7.35% सालाना 
IDFC बैंक- 7.25% सालाना 
इंडसइंड बैंक- 7.22% से लेकर 7.33% सालाना तक 
AU स्‍मॉल फाइनेंस बैंक- 7.15% सालाना 
बंधन बैंक- 7.10% सालाना 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट