Home » Economy » Bankingservices of india post payments bank, post office bank

पोस्‍ट ऑफिस के पेमेंट्स बैंक से मिलेंगी 7 खास सुविधाएं, घर बैठे भी ले सकेंगे फायदा

इन्श्योरेंस,म्युचुअल फंड,डोर स्टेप बैंकिंग जैसी मिलेंगी सुविधाएं। साथ ही बचत खाते पर 1.5% तक एक्स्ट्रा ब्याज भी मिलेगा।

1 of

नई दिल्‍ली. ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग बैंकिंग सिस्‍टम से जुड़ सकें, इसके लिए आम लोगों तक पहुंच रखने वाला पोस्‍ट ऑफिस अगस्‍त से पेमेंट्स बैंक शुरू करने वाला है। ऐसा होने पर पोस्‍ट ऑफिस से भी बैं‍कों जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के तहत भारत में मौजूद लगभग 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफि‍स ब्रांच में ग्राहकों के लिए बैंकों जैसी सुविधा भी मौजूद होगी। पोस्‍ट ऑफिस के इस बैंक में अकाउंट खुलवाने वाले कस्‍टमर को सेविंग्‍स अकाउंट पर पोस्‍ट ऑफिस के मुकाबले ज्‍यादा ब्‍याज, इंश्‍योरेंस समेत 7 तरह की सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। आइए आपको बताते हैं कि ये 5 सुविधाएं क्‍या हैं और कस्‍टमर्स को इनसे कैसे फायदा होगा। 

 

पोस्‍ट ऑफिस से 1.5 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक में तीन तरह के सेविंग्‍स अकाउंट होंगे- रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट 'सफल',  बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) 'सुगम' और BSBDA स्‍मॉल सेविंग्‍स अकाउंट 'सरल'। इन सभी के लिए सालाना ब्‍याज दर 5.5 फीसदी रहेगी, जो पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट के ब्‍याज से 1.5 फीसदी ज्‍यादा है। पोस्‍ट ऑफिस अभी 4 फीसदी ब्‍याज की पेशकश कर रहा है। फिलहाल इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के तहत आपको सफल और सुगम सेविंग्‍स अकाउंट में 1 लाख रुपए तक मैक्सिमम बैलेंस रखने की सुविधा है। वहीं सरल के लिए यह लिमिट 50,000 रुपए है। 

 

करंट अकाउंट और थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस

इंडिया पोस्‍ट पेंमेंट्स बैंक करंट अकाउंट और फाइनेंशियल सर्विस भी उपलब्‍ध कराएगा। इसके तहत इंश्‍योरेंस, म्‍युच्‍युल फंड, पेंशन, क्रेडिट प्रॉडक्‍ट्स, फॉरेक्‍स आदि जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।

 

डॉमेस्टिक रेमिटेंस सर्विसेज व डिजिटल पेमेंट

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट की सुविधा भी उपलब्‍ध कराएगा। साथ ही डॉमेस्टिक रेमिेटेंस ऑफरिंग के जरिए फंड ट्रान्‍सफर का सस्‍ता और सुरक्षित माध्‍यम भी देगा। पेमेंट्स बैंक के सभी कस्‍टमर NEFT, IMPS, AEPS, UPI और *99# के तहत डॉमेस्टिक रेमिटेंस के विभिन्‍न मोड्स की सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

 

आगे पढ़ें- बाकी की सुविधाएं

डोरस्‍टेप बैंकिंग

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को डोरस्‍टेप बैंकिंग की सुविधा भी देगा। इसके तहत कस्‍टमर ऑन बोर्डिंग, कैश बेस्‍ड फाइनेंशियल ट्रान्‍जेक्‍शन (डिपॉजिट व विदड्रॉल), नॉन-कैश बेस्‍ड फाइनेंशियल ट्रान्‍जेक्‍शंस (रेमिटेंस), नॉन-कैश बेस्‍ड नॉन फाइनेंशियल ट्रान्‍जेक्‍शन (बैलेंस इन्‍क्‍वायरी, मिनी स्‍टेटमेंट) शामिल हैं। हालांकि इसके लिए कुछ चार्ज भी तय हैं। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक में हर तरह के चार्ज की जानकारी आपको https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/IPPBScheduleofCharges.pdf पर मिल जाएगी। 

 

आगे पढ़ें- ये सुविधा भी शामिल

डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रान्‍सफर

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की स्‍थापना के पीछे सरकार का एक मकसद विभिन्‍न सब्सिडीज के डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रान्‍सफर (डीबीटी) को बेहतर बनाना भी है। इसके लिए पेमेंट्स बैंक एक सुदृढ़ टेक्‍नोलॉजी वाला प्‍लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा। अधिक जानकारी https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/CentrefoldBrochure.pdf पर मौजूद है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट