Home » Economy » BankingSBI ने कर्मचारियों के लिए जारी की नई गाइडलाइन -SBI issues new guidelines to its employees

SBI कर्मचारी अब ऑफिस में नहीं कर पाएंगे ये 12 काम, आप करेंगे फील गुड

अब जब आप SBI ब्रांच में जाएंगे तो आपको वहां के कर्मचारी एकदम प्रोफेशनल लुक में दिखेंगे।

1 of

नई दिल्‍ली. अब जब आप SBI ब्रांच में जाएंगे तो आपको वहां के कर्मचारी एकदम प्रोफेशनल लुक में दिखेंगे। आपको एक नई तरह का अनुभव होगा। इसकी वजह है कि देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड, ग्रूमिंग टिप्स और सोशल एटीकेट्स का पालन करने को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत अब SBI  कर्मचारियों को ड्रेस कोड से लेकर अपने लुक्‍स तक को प्रोफेशनली मेंटेन करना होगा और हर छोटी से छोटी चीज का ध्‍यान रखना होगा।

 

SBI ने ऐसा बैंक में एक प्रोफेशनल डेकोरम बनाए रखने के लिए किया है। आइए जानते हैं कि SBI की नई गाइडलाइन में कर्मचारियों के लिए किस तरह की पाबंदियों का जिक्र किया गया है। 

 

सोर्स: SBI 

 

1. नहीं चलेगी बढ़ी हुई दाढ़ी और बिखरे बाल

SBI ने कर्मचारियों को ग्रूमिंग को लेकर भी गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत अब SBI के पुरुष कर्मचारी बढ़ी हुई दाढ़ी नहीं रख पाएंगे। साथ ही उनके बाल भी बिखरे हुए नहीं रहने चाहिए। 

 

2. नहीं पहन सकेंगे स्‍लीपर्स 

SBI ने अपने पूरे स्टाफ के लिए स्‍लीपर्स पहनने पर पाबंदी लगा दी है। अब SBI कर्मचारी केवल फॉर्मल फुटवियर में दिखेंगे। साथ ही उनके फुटवियर हमेशा साफ होने चाहिए। बैंक ने स्‍नीकर्स या स्‍पोर्ट्स शूज पहनने पर भी पाबंदी लगा दी है। 

 

यह भी पढ़ें- SBI की सर्विस से नहीं हैं खुश तो एक SMS दूर करेगा परेशानी

 

3. कुछ स्‍टाफ नहीं पहन पाएगा फॉर्मल ड्रेस

SBI  ने कुछ स्‍टाफ के लिए यूनिफॉर्म तय कर दी है। इनमें विशेष तरह की ड्यूटी करने वाले कर्मचारी जैसे सबोर्डिनेट स्‍टाफ, सिक्‍योरिटी कर्मचारी, सिक्‍योरिटी ऑफिसर, फायर ऑफिसर, संपर्क अधिकारी आदि जैसा सुपरवायजिंग स्‍टाफ शामिल है। 

 

आगे पढ़ें- ये हिदायतें भी हैं शामिल

 

यह भी पढ़ें- SBI ने किए कई बदलाव, आपका है अकाउंट तो जरूर चेक करें ये डिटेल

4. नहीं पहन सकेंगे टीशर्ट और जीन्‍स

बैंक ने कर्मचारियों के इनफॉर्मल कपड़ों जैसे शॉर्ट्स, शॉर्ट ट्राउजर्स, टीशर्ट, जीन्‍स आदि पहनने पर पाबंदी लगा दी है। बैंक के एडमिनिस्‍ट्रेटिव ऑफिसेज के सीनियर स्‍टाफ के पुरुष कर्मचारी अब केवल प्रोफेशनल ड्रेस कोड या यूं कहें पैंट-शर्ट, सूट, ब्‍लेजर, जैकेट में ही दिखेंगे, वहीं महिला कर्मचारी फॉर्मल इंडियन और वेस्‍टर्न ड्रेसेज में दिखेंगी। इसके अलावा एडमिनिस्‍ट्रेटिव ऑफिसेज का अन्‍य स्‍टाफ और ब्रांच में मौजूद पुरुष कर्मचारी फॉर्मल पैंट-शर्ट और महिला कर्मचारी फार्मल या सेमी फॉर्मल इंडियन व वेस्‍टर्न ड्रेस पहनेंगे। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य पाबंदी 

5. बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी शरीर की दुर्गंध 

SBI ने अपने कर्मचारियों को मुंह और शरीर की दुर्गंध से बचने की भी सलाह दी है। इसके लिए कर्मचारी डियो, माउथ वॉश आदि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- गाइडलाइन में ये भी है शामिल

6. बिना आईडी नहीं चलेगा काम

बैंक के सभी कर्मचारियों के लिए रोज ड्यूटी के वक्‍त बैंक की ऑफिशियल आईडी पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा ब्रांच में मौजूद कर्मचारियों को ड्यूटी के वक्‍त उनके नाम के बैज भी पहनने होंगे। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य पाबंदी के बारे में 

7. अलग नहीं होना चाहिए जूते और बेल्‍ट का रंग 

सर्कुलर के मुताबिक, SBI कर्मचारियों के जूते और बेल्‍ट का रंग एक होना चाहिए। साथ ही उनके मोजे का रंग उनकी पैंट या ट्राउजर के रंग से मैच होना चाहिए।  

 

आगे पढ़ें- गाइडलाइन में ये भी है शामिल

8. नहीं चलेगी हर शर्ट पर एक सी टाई

बैंक ने शर्ट और टाई के कॉम्बिनेशन को लेकर भी गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत कर्मचारी प्‍लेन शर्ट पर प्‍लेन टाई नहीं पहन सकेंगे। कर्मचारियों को प्‍लेन शर्ट पर डिजाइन वाली टाई और चेक शर्ट पर प्‍लेन टाई पहनकर आनी होगी। 

 

आगे पढ़ें- गाइडलाइन में ये भी है शामिल

9. सूट-ब्‍लेजर का रंग नहीं हो पैंट से अलग

कर्मचारियों की पैंट का रंग और सूट या ब्‍लेजर का रंग मैच होना चाहिए या फिर दोनों कॉम्बिनेशन में होने चाहिए। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य पाबंदी के बारे में

11. मीटिंग में न लें डकार

गाइडलाइन में SBI ने अपने कर्मचारियों को मीटिंग के बीच में डकार न लेने की सलाह दी है। बैंक का कहना है कि यह आदत बहुत ही खराब लगती है।  

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य पाबंदी के बारे में

12. न फिसले जुबान 

SBI ने सर्कुलर में यह भी कहा है कि मीटिंग में आम बोलचाल के बीच जबान फिसलना काफी अनप्रोफेशनल होता है। इसलिए कर्मचारी इससे बचने की कोशिश करें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट