बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingSBI से होम लोन पर मिल रही है ये छूट, 31 मार्च तक है मौका

SBI से होम लोन पर मिल रही है ये छूट, 31 मार्च तक है मौका

यदि आप अपने सपनों का घर खरीदने का प्‍लान बना रहे हैं तो आपके लिए इसका लाभ उठाने का मौका है।

1 of

नई दिल्‍ली. स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) नए कस्‍टमर्स को नए साल का एक बड़ा गिफ्ट दे रहा है। यदि आप अपने सपनों का घर खरीदने का प्‍लान बना रहे हैं, तो आपके लिए इसका लाभ उठाने का मौका है। दरअसल, एसबीआई ने होम लोन लेने वाले नए कस्‍टमर्स के लिए होम लोन पर प्रॉसेसिंग फीस से छूट की सीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है। 

 

यानी, यदि आप एसबीआई से मार्च तक होम लोन लेते हैं तो आपको कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होती है। आमतौर पर बैंक होम लोन अमाउंट का 0.50 फीसदी तक प्रोसेसिंग फीस कस्‍टमर्स से वसूलते हैं। 

 

लोन स्विच कराने पर भी फायदा   

एसबीआई ने नए साल के इस गिफ्ट की कैटेगरी में उन कस्‍टमर्स को भी रखा जिन्‍होंने दूसरे बैंक से होम लोन ले रखा है और वो उसे एसबीआई में स्विच करा रहे हैं। यानी, यदि आपने किसी दूसरे बैंक से होम लोन लिया है और उसे एसबीआई में स्विच कराना चाहते हैं तो आपको भी 31 मार्च 2018 तक प्रॉसेसिंग फीस नहीं देनी पड़ेगी। 

 

SBI कैसे लेता है प्रॉसेसिंग फीस? 

एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार, आमतौर पर बैंक लोन अमाउंट का 0.30 फीसदी और टैक्‍स बतौर प्रॉसेसिंग फीस वसूलता है। मिनिमम अमाउंट 2000 रुपए प्‍लस अप्‍लीकेबल टैक्‍स और मैक्सिमम 10,000 रुपए प्‍लस अप्‍लीकेबल टैक्‍स है। 31 मार्च 2018 तक यदि एसबीआई यह फीस कस्‍टमर से नहीं लेगा। एसबीआई केंद्र और राज्‍य सरकार के कर्मचारियों से जीरो फीसदी प्रॉसेसिंग फीस लेता है। 


आगे पढ़ें... SBI ने 1 जनवरी से दिया है ये भी फायदा 

 

बीपीएलआर में भी 0.30% की कटौती

- एसबीआई ने 1 जनवरी से बेस रेट और बीपीएलआर में भी 0.30 फीसदी की कटौती कर दी है। अब होम लोन के लिए यह 8.95% से घटकर 8.65% हो गया है। बैंक के इस फैसले से अप्रैल, 2016 से पहले होम, ऑटो या पर्सनल लोन लेने वाले कस्टमर्स को फायदा होगा। 

- इसी तरह, एसबीआई ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (बीपीएलआर) में भी 0.30 फीसदी की कटौती कर इसे 13.70 फीसदी से घटाकर 13.40 फीसदी कर दिया है।
- एसबीआई के एमडी (रिटेल एंड डिजिटल बैंकिंग) पीके गुप्‍ता का कहना है कि बेस रेट में कटौती बैंक के विश्‍वसनीय कस्‍टमर्स के लिए नया साल का गिफ्ट है। पिछले महीनों में हुए पॉलिसी रेट में कटौती का फायदा कस्‍टमर्स तक पहुंचाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। इस कदम से करीब 80 लाख कस्‍टमर्स को फायदा होगा। 

 

आगे पढ़ें... कितना बड़ा एसबीआई? 


 

भारत का सबसे बड़ा कॉमर्शिलय बैंक 

- एसबीआई की ओर से जारी स्‍टेटमेंट के अनुसार, वह भारत में सबसे बड़ा कॉमर्शियल बैंक है। यह एक भारतीय मल्‍टीनेशनल, पब्लिक सेक्‍टर बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी है। जुलाई 2017 में जारी फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 की लिस्‍ट में एसबीआई 217वें पायदान पर रहा। 
- एसबीआई के 35 देशों में 198 ऑफिसेस हैं। 
- एसबीआई भारत में सब्सिडियरीज/ज्‍वाइंट वेंचर के साथ लाइफ इन्‍श्‍योरेंस, जनरल इन्‍श्‍योरेंस, इन्‍वेस्‍टमेंट बैंकिंग, म्‍यूचुअल फंड्स, ब्रोकिंग एंड डिपॉजिटरी सर्विस, कस्‍टोडियल सर्विस, क्रेडिट कार्ड्स, पेंशन फंड मैनेजमेंट जैसी सर्विसेज उपलबध करता है।  
- 1 अप्रैल 2017 को एसबीआई में उसके सभी एसोसिएट्स बैंकों- स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्‍टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, और भारतीय महिला बैंक का मर्जर हो गया। 
- इस मर्जर के बाद एसबीआई की 24 हजार से ज्‍यादा ब्रांचेज, 59,000 एटीएम हो गए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट