बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingSBI ने आपके अकाउंट से चुपके से कमा लिए करोड़ों, ऐसे कट रही आपकी जेब

SBI ने आपके अकाउंट से चुपके से कमा लिए करोड़ों, ऐसे कट रही आपकी जेब

SBI ने अप्रैल से नवंबर 2017 के बीच आपके सेविंग्‍स अकाउंट के जरिए करोड़ों की कमाई की है।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आपका अकाउंट SBI में है तो अलर्ट हो जाइए। SBI ने अप्रैल से नवंबर 2017 के बीच आपके सेविंग्‍स अकाउंट के जरिए करोड़ों की कमाई की है। वित्‍त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, एसबीआई की इस कमाई का आंकड़ा 1,771 करोड़ रुपए पर जा पहुंचा है। बैंक को यह कमाई SBI के उन कस्‍टमर्स से हुई है, जिन्‍होंने अपने SBI सेविंग्‍स अकाउंट में मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) बरकरार नहीं रखा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन कस्‍टमर्स का बैलेंस मिनिमम बैलेंस के नीचे चला गया, उनसे चार्ज के रूप में वसूली गई राशि से SBI को इतनी कमाई हुई है। बता दें कि SBI ने पांच सालों के बाद इसी वित्‍त वर्ष से मिनिमम एवरेज बैलेंस बरकरार न रखने पर फिर से चार्ज वसूलना शुरू किया है। 

 

जुलाई-सितंबर में हुए प्रॉफिट से भी ज्‍यादा  है यह कमाई 

SBI को चार्ज के रूप में हुई यह 1,771 करोड़ रुपए की कमाई बैंक के जुलाई-सितंबर तिमाही के 1,581.55 करोड़ रुपए के नेट प्रॉफिट से भी ज्‍यादा है। वहीं बैंक को अप्रैल-सितंबर में जो 3,586 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ, वह भी इस कमाई का लगभग आधा है। 

 

आगे पढ़ें- SBI में कितने सेविंग्‍स अकाउंट

 

यह भी पढ़ें- SBI ने किए कई बदलाव, आपका है अकाउंट तो जरूर चेक करें ये डिटेल

SBI में कितने सेविंग्‍स अकाउंट 

SBI में कुल 42 करोड़ सेविंग्‍स बैंक अकाउंट्स हैं। इनमें से 13 करोड़ बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट्स और प्रधानमंत्री जन धन योजना अकाउंट्स हैं। इन दोनों कैटेगरी वाले अकाउंट्स पर मिनिमम एवरेज बैलेंस बरकरार रखने का नियम लागू नहीं है, इसलिए इन अकाउंट्स पर चार्ज नहीं वसूला जाता है। 

 

आगे पढ़ें- दूसरे नंबर पर रहा PNB

 

दूसरे नंबर पर PNB ने की इस चार्ज से कमाई 

SBI के बाद MAB चार्ज के जरिए कमाई में दूसरा स्‍थान पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB का रहा। PNB ने अप्रैल-नवंबर 2017 के दौरान मिनिमम बैलेंस बरकरार न रखे जाने पर 97.34 करोड़ रुपए का चार्ज वसूला। इसके बाद 68.67 करोड़ रुपए के साथ सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और 62.16 करोड़ रुपए के साथ केनरा बैंक रहे। सरकारी बैंकों में केवल पंजाब एंड सिंध बैंक अकेला ऐसा बैंक रहा, जिसने अप्रैल-नवंबर 2017 के दौरान MAB बरकरार न रखे जाने पर कोई चार्ज नहीं वसूला। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट