बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingबैंकों में खुलवाइए ये अकाउंट, नहीं रखना पड़ेगा मिनिमम बैलेंस

बैंकों में खुलवाइए ये अकाउंट, नहीं रखना पड़ेगा मिनिमम बैलेंस

ज्‍यादातर बैंकों ने सेविंग्‍स बैंक अकाउंट के लिए एक मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस (एमएबी) सुनिश्‍चित किया हुआ है।

1 of

नई दिल्‍ली. यह बात सभी जानते हैं कि ज्‍यादातर बैंकों ने सेविंग्‍स बैंक अकाउंट के लिए एक मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) सुनिश्‍चित किया हुआ है। यह बैलेंस शहरों, गांवों, कस्‍बों और मेट्रो शहरों के हिसाब से अलग-अलग है और कस्‍टमर को अपने अकाउंट में वह बैलेंस बरकरार रखना जरूरी है। नहीं तो बैंक मिनिमम से कम बैलेंस पर चार्ज वसूलते हैं।

 

देश में ऐसे कई लोग हैं जो अपने सेविंग्‍स अकाउंट में MAB बरकरार नहीं रख पा रहे हैं। हाल ही की रिपोर्ट्स के मुताबिक MAB बरकरार नहीं रख पाने वाले कस्‍टमर्स से चार्ज के रूप में SBI ने अप्रैल से नवंबर 2017 के दौरान करोड़ों की कमाई कर ली है। 

वैसे तो MAB अनिवार्यता से छूट के लिए जन धन अकाउंट हैं, लेकिन अगर आप जन धन अकाउंट के अलावा MAB अनिवार्यता से छूट वाला कोई सेविंग्‍स अकाउंट तलाश रहे हैं तो हम आपकी तलाश पूरी किए देते हैं। देश में कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो आपको मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस अनिवार्यता के बिना कुछ सेविंग्‍स अकाउंट उपलब्‍ध करा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं उन अकाउंट्स और उनको उपलब्‍ध कराने वाले बैंकों के बारे में-  

 

बेसिक सेविंग्‍स बैंक अकाउंट

बेसिक सेविंग्‍स बैंक अकाउंट में मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस की कोई बाध्‍यता नहीं होती है। इस तरह के अकाउंट आपको ICICI बैंक, SBI, HDFC बैंक में उपलब्‍ध हैं। बेसिक सेविंग्‍स अकाउंट जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट होते हैं। हालांकि आप यह अकाउंट तभी खोल सकते हैं, जब आपका बैंक में पहले से सेविंग्‍स अकाउंट न हो।

 

आगे पढ़ें- अन्‍य अकाउंट्स के बारे में 

 

यह भी पढ़ें- 1 साल की एफडी पर ये बैंक दे रहे सबसे ज्‍यादा ब्‍याज, आप भी उठाएं फायदा

 

 

स्‍मॉल अकाउंट 

SBI, HDFC बैंक और इंडसइंड बैंक में आपको बिना मिनिमम बैलेंस अनिवार्यता के स्‍मॉल सेविंग्‍स अकाउंट खोलने की सुविधा मिल रही है। SBI में स्‍मॉल अकाउंट के लिए मैक्सिमम बैलेंस लिमिट 50,000 रुपए है। 

 

आगे पढ़ें- एक और अकाउंट के बारे में

 

यह भी पढ़ें- SBI ने आपके अकाउंट से चुपके से कमा लिए करोड़ों, ऐसे कट रही आपकी जेब

जीरो बैलेंस और प्रथम सेविंग्‍स बैंक अकाउंट

IDFC बैंक भी अपने कुछ सेविंग्‍स अकाउंट पर आपको मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस अनिवार्यता से छूट देता है। IDFC में आप इस अनिवार्यता से छूट वाले दो तरह के अकाउंट खुलवा सकते हैं। पहला जीरो बैलेंस सेविंग्‍स अकाउंट और दूसरा प्रथम सेविंग्‍स बैंक अकाउंट। इन दोनों तरह के अकाउंट में मिनिमम मंथली बैलेंस अमाउंट शून्‍य है।  

 

आगे पढ़ें- ये अकाउंट भी है लिस्‍ट में 

811 सेविंग्‍स अकाउंट

811 सेविंग्‍स अकाउंट कोटक महिन्‍द्रा बैंक उपलब्‍ध करा रहा है। इस अकाउंट के लिए मिनिमम बैलेंस की कोई बाध्यता नहीं है। हालांकि 811 एज के लिए मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस अनिवार्यता है, जो कि 10,000 रुपए है। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य अकाउंट के बारे में 

डिजिटल सेविंग्‍स अकाउंट

RBL बैंक में आप जीरो बैलेंस पर डिजिटल सेविंग्‍स अकाउंट खोल सकते हैं। इसके अलावा जीरो बैलेंस फैसिलिटी पर RBL एग्‍जीक्‍यूटिव सैलरी अकाउंट भी उपलब्‍ध करा रहा है। 

 

आगे पढ़ें- HDFC एक और अकाउंट पर दे रहा छूट 

HDFC बैंक गवर्मेंट सेविंग्‍स अकाउंट पर भी दे रहा छूट 

इन अकाउंट्स के अलावा आप HDFC में गवर्मेंट या इंस्‍टीट्यूशनल सेविंग्‍स अकाउंट के जरिए भी मिनिमम बैलेंस रखने से छूट पा सकते हैं। HDFC बैंक में इस तरह के अकाउंट्स पर भी जीरो मंथली बैलेंस का विकल्‍प मौजूद है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट