Home » Economy » Bankingknow about post office some top schemes for good return and tax benefit

बिना रिस्‍क टैक्‍स छूट के साथ मिलेगा अच्‍छा रिटर्न, पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम्‍स में हैं ऑप्‍शन

सेविंग पर बिना जोखिम लिए अच्‍छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की सेविंग्‍स स्‍कीम में निवेश एक बेहतर ऑप्‍शन है।

know about post office some top schemes for good return and tax benefit

नई दिल्‍ली. यदि आप अपनी सेविंग पर बिना कोई जोखिम लिए अच्‍छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की सेविंग्‍स स्‍कीम में निवेश एक बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है। पोस्‍ट ऑफिस में स्‍मॉल सेविंग्‍स की कई स्‍कीम हैं, जिसमें पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, रेकरिंग डिपॉजिट, मंथली सेविंग स्‍कीम, पीपीएफ, एनएससी, सुकन्‍या समृद्धि स्‍कीम, टर्म डिपॉजिट, सीनियर सीटिजन सेविंग स्‍कीम (एससीएसएस) आदि हैं। इनमें अधिकतम 8.3 फीसदी (एससीएसएस) तक ब्‍याज मिल रहा है।

 

 

कई स्‍कीम्‍स पर बेहतर रिटर्न के साथ टैक्‍स सेविंग का ऑप्‍शन भी है। आइए जानते हैं ऐसी पोस्‍ट ऑफिस की ऐसी टॉप 2 स्‍कीम्‍स के बारे में जिन पर अच्‍छे रिटर्न के साथ टैक्‍स में छूट का भी लाभ मिलता है...  

 

 

1. पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF)  
पीपीएफ आज के समय में एक सबसे पॉपुलर टैक्‍स सेविंग स्‍कीम है। खास बात है कि इस स्‍कीम में इनकम टैक्‍स कानून के तहत ईईई (एग्‍जम्‍प्‍ट, एग्‍जम्‍प्‍ट, एग्‍जम्‍प्‍ट) बेनिफिट मिलता है। यानी, यदि आप पीपीएफ में निवेश कर रहे हैं तो आपका कंट्रीब्‍यूशन, उस पर मिलने वाला ब्‍याज और मैच्‍योरिटी पर मिलने वाली रकम तीनों ही टैक्‍स फ्री होती है। इस पर इनकम टैक्‍स की धारा 80सी के तहत टैक्‍स छूट मिलती है। पोस्‍ट ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार, 1 जनवरी 2018 से इस पर 7.6 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है और कम्‍पाउंडिंग तिमाही होती है। 

 

इस स्‍कीम की अन्‍य खासियत- 
पीपीएफ के तहत एक वित्‍त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। यह निवेश एकमुश्‍त या 12 किस्‍तों में किया जा सकता है। इस स्‍कीम की मैच्‍योरिटी 15 साल होती है, जिसे पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। पीपीएफ की एक खासियत यह भी है कि इस पर लोन की सुविधा भी मिलती है और पांच साल तक लगातार निवेश पूरा हो जाने के बाद इसमें से आंशिक रूप से सशर्त निकासी कर सकते हैं। इसमें ब्‍याज दरों की समीक्षा हर तीन माह पर होती है। 


2. 5 साल का टाइम डिपॉजिट-  
पोस्‍ट ऑफिस में एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल की एफडी की जा सकती है। अभी इसमें सबसे अधिक ब्‍याज पांच साल की डिपॉजिट पर 7.4  फीसदी मिल रहा है। लेकिन, यदि आप पोस्‍ट ऑफिस की एफडी पर टैक्‍स छूट का भी फायदा लेना चाहते हैं तो इसमें पांच साल टर्म डिपॉजिट ही विकल्‍प है। इनकम टैक्‍स कानून की धारा 80C के तहत पांच साल की एफडी पर टैक्‍स में छूट का लाभ मिलता है। इसमें हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर ही टैक्‍स डिडक्‍शन क्‍लेम किया जा सकता है। 

 

इस स्‍कीम की अन्‍य खासियत-  
पोस्‍ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्‍कीम के तहत मिनिमम 200 रुपए निवेश करना होगा। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस स्‍कीम में ब्‍याज दरें सालाना मिलती हैं लेकिन कम्‍पाउंडिंग तिमाही आधार पर होता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट