Home » Economy » Bankingपैसे निकालने के अलावा ATM से कर सकते हैं ये 12 काम- Now you can do these 12 things at an ATM

अब ATM कराएगा ये 12 काम, बटन दबाते ही मिलेगी सर्विस

ज्‍यादातर लोग यही जानते हैं कि एटीएम का इस्‍तेमाल पैसे निकालने, बेलेंस चेक या फिर मिनी स्‍टेटमेंट के लिए होता है।

1 of

नई दिल्‍ली. ज्‍यादातर लोग यही जानते हैं कि ATM का इस्‍तेमाल पैसे निकालने, बेलेंस चेक करने या फिर मिनी स्‍टेटमेंट जानने के लिए होता है। लेकिन ये सर्विस तो बहुत कम हैं, ATM में जाकर आप अब कई अन्‍य काम भी कर सकते हैं। 

SBI, ICICI, HDFC जैसे कई बेंक ऐसे हैं, जो आपको उनके ATM से पैसे निकालने, बैलेंस चेक करने के अलावा 12 अन्‍य सर्विस भी उपलब्‍ध करा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि क्‍या हैं ये 12 सर्विस-  

 

मोबाइल रीचार्ज

अब आप कहीं ऐसी जगह हैं, जहां इंटरनेट काम नहीं कर रहा है और आपको मोबाइल रीचार्ज कराना है तो आपको मोबाइल रीचार्ज शॉप ढूंढने की जरूरत नहीं है। आप ATM में जाकर भी अपने प्रीपेड मोबाइल कनेक्‍शन को रीचार्ज करा सकते हैं। SBI समेत कई अन्‍य बैंक हैं जो अपने ATM में यह सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं।  

 

यह भी पढ़ें- इमरजेंसी में चाहिए 2 लाख से ज्‍यादा रुपए, यहां से कुछ ही घंटों में होंगे ट्रान्‍सफर

 

दे सकते हैं दान (डोनेट)

अगर आप किसी मंदिर या चैरिटी में दान करना चाहते हैं तो यह काम भी एटीएम से हो जाता है। एसबीआई एटीएम आपको वैष्णो देवी, शिरडी साईंबाबा, गुरुद्वारा तख्‍त साहेब (नांदेड़), तिरुपति, श्री जगन्‍नाथ (पुरी), पलानी (तमिलनाडु), रामकृष्‍ण मिशन (कोलकाता), काशी विश्‍वनाथ (बनारस), तुलजा भवानी और महालक्ष्‍मी मंदिर (मुंबई) जैसे कई अन्‍य मंदिरों व ट्रस्‍ट को दान देने की सुविधा दे रहा है।    

 

आगे पढ़ें- एक और सर्विस के बारे में 

 

यह भी पढ़ें- बच्‍चे के स्‍कूल एडमिशन या फीस भरने के लिए चाहिए पैसा, तो यहां से मिलेगी 4 लाख तक की मदद

चेक बुक रिक्‍वेस्‍ट

अगर आपको चेक बुक की जरूरत है तो आपको इसके लिए बैंक ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है। आप एटीएम में जाकर नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद चेक बुक आपके बैंक में रजिस्‍टर्ड एड्रेस पर डिलीवर हो जाएगी। एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम ये सुविधा दे रहे हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य सर्विस के बारे में 

 

यह भी पढ़ें- बैंकों में खुलवाइए ये अकाउंट, नहीं रखना पड़ेगा मिनिमम बैलेंस

यूटिलिटी बिल्‍स का पेमेंट

अब आप एटीएम में जाकर बिजली का बिल, पानी का बिल जैसे यूटिलिटी बिल्‍स का पेमेंट भी कर सकते हैं। एसबीआई एटीएम आपको इस तरह की सुविधा उपलब्‍ध करा रहा है। बेंगलुरु/हुबली/चामंडेश्‍वरी इलेक्ट्रिसिटी सप्‍लाई कंपनी, कर्नाटक और छत्‍तीसगढ़ स्‍टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के यूटिलिटी बिल्‍स का भुगतान एसबीआई एटीएम से कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य सर्विस के बारे में 

मोबाइल बैंकिंग रजिस्‍ट्रेशन

ATM के जरिए कस्‍टमर्स मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्‍ट्रेशन या फिर डिरजिस्‍ट्रेशन भी करा सकते हैं। SBI, ICICI बैंक जैसे बैंक अपने कस्‍टमर्स को इस तरह की सुविधा ATM में उपलब्‍ध करा रहे हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य सर्विस के बारे में 

कार्ड टू कार्ड ट्रान्‍सफर

अगर आपको आपके ही बैंक के किसी कस्‍टमर या फिर किसी दूसरे बैंक के कस्‍टमर को फंड ट्रान्सफर करना है तो वो भी ATM से हो जाएगा। SBI के ATM में जाकर आप एक SBI डेबिट कार्ड से दूसरे SBI डेबिट कार्ड में 40,000 रुपए प्रतिदिन तक का कार्ड टू कार्ड ट्रान्‍सफर कर सकते हैं। वहीं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, आंध्रा बैंक, सारस्‍वत को-ऑपरेटिव बैंक और यस बैंक अपने कस्‍टमर्स को अन्‍य बैंकों के डेबिट कार्ड में भी फंड ट्रान्‍सफर की सुविधा देते हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य सर्विस के बारे में 

डिपॉजिट की सुविधा

देश में ऐसे कई ATM हैं, जहां आप पैसे निकालने के साथ-साथ पैसे डिपॉजिट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ATM मशीन में पैसे डालने होते हैं या फिर चेक से डिपॉजिट करना होता है। ICICI, SBI के ATM में इस तरह की सुविधा मौजूद है। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य सर्विस के बारे में

खोलें एफडी

आप अब ATM में FD यानी फिक्‍स्‍ड अकाउंट डिपॉजिट भी खोल सकते हैं। यह सुविधा आपको ICICI बैंक दे रहा है। इसके लिए ICICI बैंक में आपका रेजिडेंट्स सेविंग्‍स या सैलरी अकाउंट होना और उसका डेबिट कार्ड व पिन होना जरूरी है। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य सर्विस के बारे में 

टैक्‍स का पेमेंट

आप अब अपने टैक्‍स का पेमेंट भी ATM से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर ATM से टैक्‍स के पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड को रजिस्‍टर करवाना होगा। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और HDFC बैंक‍ आपको यह सुविधा दे रहे हैं। टैक्‍स के पेमेंट पर ATM आपको SIN नंबर वाली स्लिप उपलब्‍ध कराएगा। उसके बाद आपको इस नंबर को 24 घंटों के अंदर बैंक की वेबसाइट पर सबमिट करना होगा। 

 

आगे पढ़ें- एक और सुविधा के बारे में 

लोन के लिए करें अप्‍लाई 

ATM से आप लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं। ICICI बैंक और HDFC बैंक आपको ATM से लोन एप्‍लीकेशन डालने की सुविधा दे रहे हैं। ICICI बैंक तो आपको ATM से 15 लाख रुपए तक का इंस्‍टैंट पर्सनल लोन मुहैया करा रहा है। 

 

आगे पढ़ें- एक और सुविधा के बारे में 

क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट

अगर आपका क्रेडिट कार्ड बिल बकाया है और लास्‍ट डेट आ चुकी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप ATM से भी क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं। इसके लिए आपको आपका क्रेडिट कार्ड नंबर पता होना चाहिए। 

 

आगे पढ़ें- एक और सुविधा के बारे में 

भरें इंश्‍योरेंस प्रीमियम 

आप ATM के जरिए अब अपने इंश्‍योरेंस का प्रीमियम भी भर सकते हैं। आपको ATM मशीन में सर्विसेज ऑप्‍शन में जाकर यह सुविधा मिल जाएगी। SBI और ICICI बैंक आपको इस तरह की सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss