Home » Economy » BankingJeweller Nirav Modi fled India before PNB filed FIR for fraud says Reports, PNB फ्रॉड केस: 1 जनवरी को ही विदेश भाग गया नीरव मोदी

PNB फ्रॉड केस: जनवरी में ही नीरव मोदी समेत सभी आरोपियों ने देश छोड़ा; लुकआउट नोटिस जारी, स्विट्जरलैंड में होने की खबर

सोर्सेज के अनुसार, नीरव मोदी ने 1 जनवरी को देश छोड़ दिया है। नीरव मोदी के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी कर दिया गया है।

1 of

मुंबई. करीब 11,330 करोड़ रुपए पीएनबी फ्रॉड केस में मुख्‍य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी देश छोड़कर विदेश चला गया है। ऑफिशियल सोर्सेज के अनुसार, नीरव मोदी ने 1 जनवरी को देश छोड़ दिया है। नीरव मोदी के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी कर दिया गया है। 

- न्‍यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, नीरव मोदी को लेकर पीएनबी की ओर से सीबीआई को 29 जनवरी 2018 को शिकायत मिली थी। इसके बाद 31 जनवरी को उसने केस दर्ज किया।

- न्‍यूज एजेंसी कोजेंसिस के अनुसार, फ्रॉड केस में पीएनबी की ओर से प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज कराए जाने से पहले ही नीरव मोदी देश से भाग निकला।

- रिपोर्ट्स के अनुसार, कहा जा रहा है कि नीरव मोदी स्विट्जरलैंड में है।

- यह भी कहा गया गया है कि इस ज्‍वैलर ने बैंक को लेटर लिखकर लोन चुकाने के लिए छह माह का समय मांगा है। हालांकि बैंक ने अभी तक ऑफिशियली पुष्टि नहीं की है। 

 

PNB फ्रॉड:  किसने कब देश छोड़ा? 

- नीरव मोदी की पत्‍नी (अमेरिकी सिटीजन)- 6 जनवरी 2018 को भारत छोड़ा 
- मेहुल चौकसी- गीतांजलि जेम्‍स का एमडी- 4 जनवरी 2018 को भारत छोड़ा 
- नीरव मोदी के भाई निशाल मोदी (बेल्जियम सिटीजन) -  1 जनवरी 2018 को भारत छोड़ा 
- सीबीआई ने सभी आरोपियों के खिलाफ 31 जनवरी 2018 को लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया।  

 

PNB फ्रॉड केस: नीरव मोदी के घर समेत करीब 10 ठिकानों पर ED की छापेमारी

 

नीरव मोदी ने सौंपा आधा-अधूरा प्लान: PNB एमडी 

- पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के एमडी सुशील मेहता ने गुरुवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कहा कि सरकार हालात पर पूरी नजर रखे हुए है।

- उन्‍होंने कहा कि नीरव मोदी ने एक आधे-अधूरे रिपेमेंट प्लान के साथ अपना ऑफर सौंपा था। इससे पहले व्यक्तिगत तौर पर नीरव मोदी से रीपेमेंट प्लान सौंपने के लिए कहा गया था।

- मेहता ने कहा कि रिकवरी का प्रॉसेस शुरू कर दिया गया है। फ्रॉड का आंकड़ा आगे और बढ़ सकता है। पीएनबी ने कहा कि अभी तक आरबीआई से उन्हें कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है।

- उन्‍होंने कहा कि अभी लायबिलिटी के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन अगर इसके लिए हम जिम्मेदार होंगे तो पूरी लायबिलिटी भी हमारी होगी।

 

राजनीतिक बयानबाजी शुरू 

 

मोदी को गले लगाया और 12 हजार करोड़ लूट भागे: राहुल  

- पीएनबी फ्रॉड मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, नीरव मोदी का भारत को लूटने का तरीका- पहले पीएम मोदी को गले लगाया और उसके बाद पीएम के साथ दावोस में दिखाई दिया। उस प्रभाव का इस्तेमाल करके पहले 12,000 करोड़ रुपए लूटे और दूसरे माल्या की तरह देश से भागने में सफल रहे। जबकि सरकार दूसरे रास्ता देख रही थी। एक मोदी से दूसरा मोदी। 

- कांग्रेस के स्‍पोक्‍सपर्सन रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, नीरव मोदी कौन हैं? क्या यह नया 'मोदीस्कैम' है। क्या उसे भी ललित मोदी और विजय माल्या की तरह सरकार के किसी व्यक्ति ने सूचना दी थी ताकि वह लोगों के पैसों को लेकर विदेश भाग सके? इसका जिम्मेदार कौन है?  

 

क्‍या सरकार की मिलीभगत से भागे मोदी- केजरीवाल

- दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "क्या ये संभव है कि विजय माल्या या नीरव मोदी बीजेपी सरकार की मिलीभगत के बगैर देश से बाहर चले जाएं।" मामले पर कांग्रेस ने केंद्र से 4 सवाल पूछे हैं। 

 

कांग्रेस का पाप: केंद्र 

- केंद्र सरकार ने पीएनबी फ्रॉड को कांग्रेस का पाप करार दिया है। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताव शुक्ला ने एक स्‍टेटमेंट में कहा है कि यह घोटाला कांग्रेस के कार्यकाल में हुआ था। शुक्ला ने सवाल पूछते हुए कहा कि 2011 से 2014 के बीच क्या कांग्रेस सो रही थी? मोदी सरकार ने इस घोटाले को सामने लाने काम किया जबकि कांग्रेस घोटालों की सरकार रही।
- रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मामला यूपीए सरकार के दौरान का है लेकिन एक्शन हम लेंगे। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट