बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingवैलेंटाइन डे पर गर्लफ्रेंड को दें ये गिफ्ट, उम्र भर रखेगी याद

वैलेंटाइन डे पर गर्लफ्रेंड को दें ये गिफ्ट, उम्र भर रखेगी याद

जब आप इन्‍हें को गिफ्ट करेंगे तो समय बढ़ने के साथ उनकी कीमत और बढ़ जाएगी....

1 of

नई दिल्‍ली। चाहे वैलेंटाइन डे हो या कोई और खास मौका। हममें से ज्‍यादातर लोग पार्टनर या करीबी को कुछ न कुछ खास गिफ्ट जरूर देते हैं। आम तौर पर हमारा गिफ्ट यूज करने वाली कोई चीज होती है। इसमें कपड़े से लेकर परफ्यूम तक या कोई घरेलू आयटम या फिर इम्‍पोर्टेड आयटम तक शामिल है। हमारी ओर से गिफ्ट किए गए ये ज्‍यादातर आयटम्‍स कुछ सालों बाद या तो टूट फूट जाते हैं या फिर यूजलेस हो जाते हैं। 

 

पर आज हम आपको कुछ ऐसे गिफ्ट के बारे में बता रहे हैं, जो समय के साथ न तो बेकार होंगे और न ही टूटेंगे-फूटेंगे। जब आप इन्‍हें गिफ्ट करेंगे तो समय बढ़ने के साथ उनकी कीमत और बढ़ जाएगी।  आपका पार्टनर या साथी आपके इस गिफ्ट को उम्र भर याद रखेगा।    

 

गिफ्ट करें फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट

  1. सामान्‍य प्रोडक्‍ट के मुकाबले इस  वैलेंटाइन अपने पार्टनर को फाइनेंशियल गिफ्ट दें। 
  2. सामान्‍य गिफ्ट की वैल्‍यू जहां समय के साथ कम होती जाती है वहीं फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट की वैल्‍यू समय बढ़ने के साथ ही बढ़ती जाती है।
  3. आपका एक छोटा सा इनिशिएटिव आपकी गर्लफ्रेंड या पार्टनर को फाइनेंशियल सपोर्ट देगा। 
  4. यह पैसा उसके मुश्किल वक्‍त में काम आ सकता है। भले ही उस वक्‍त आपका रिलेशन ब्रेक ही क्‍यों न हो गया हो। 

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट के बारे में, जिन्‍हें आप अपनी गर्लफ्रेंड या पार्टनर को गिफ्ट कर सकते हैं।  

 

 
 

 

गिफ्ट नंबर-1 
पीपीएफ खाता खुलवाएं 

 

क्‍या है बेनिफिट  
कई तरह के कवर के साथ बना सकता है करोड़पति  
  
आप अपने पार्टनर को यह खास गिफ्ट दे सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट पर कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसपर 500 रुपए सालाना से लेकर 1.50 लाख रुपए तक इन्‍वेस्‍ट किया जा सकता है। रोचक बात यह है कि इसपर रिटर्न पूरी तरह से टैक्‍स फ्री है। इसकी अवधि 15 साल की है। लेकिन इसे 7 साल बाद भी निकाला जा सकता है। यह गिफ्ट आपकी पार्टनर को लाइफ कवर देगा। साथ ही इन्‍वेस्‍टमेंट लंबे समय तक बना रहा तो मैच्‍योर होने पर करोड़पति भी बना सकता है।    

गिफ्ट नंबर-2   
पोस्‍ट ऑफिस की एनएससी

 

क्‍या है बेनिफिट 
सिर्फ वन टाइम इन्‍वेस्‍टमेंट, अपनी कैपेसिटी के हिसाब से खरीद सकते हैं।  

 

पोस्‍ट ऑफिस का नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) पार्टनर के लिए एक बेहतरीन विकल्‍प हो सकता है। पोस्‍ट ऑफिस से आप 1000 रुपए से 10,000 रुपए तक की एनएससी तोहफे के रूप में दे सकते हैं। यह स्‍कीम देश के किसी भी पोस्‍ट ऑफिस से खरीदी जा सकती है। रोचक बात यह है कि यह वन टाइम इन्‍वेस्‍टमेंट होता है। इसपर करीब 7.6 फीसदी का लाभ मिलेगा। आप अगर 10000 रुपए की एनएससी देते हैं तो भी यह 30 साल बाद करीब 1 लाख हो जाएगी। 

गिफ्ट नंबर-3    
गोल्‍ड बांड 

 

क्‍या है बेनिफिट 
एक बार का इन्‍वेस्‍टमेंट, लॉन्‍ग टाइम में मार्केट रेट पर रिटर्न और ब्‍याज दोनों  

 

सरकार समय-समय पर गोल्‍ड बांड जारी करती है। पिछले साल 5 नवंबर को इस स्‍कीम को लॉन्‍च किया गया था। इसमें 2 ग्राम गोल्ड से लेकर अधिकतम 500 ग्राम गोल्ड तक पर बांड लेने का ऑप्शन है। आप अपने पार्टनर को सोने का सिक्‍का, गहने न खरीद कर गोल्‍ड बांड दे सकते हैं। गोल्‍ड बांड पर आपको 2.75 फीसदी की दर से सालाना ब्‍याज ऑफर किया जाएगा। इस पर रिटर्न भी मिलेगा। हालांकि इसके रिटर्न पर आपको टैक्स चुकाना होगा। 

गिफ्ट नंबर-4

 

जीवन बीमा पॉलिसी

गिफ्ट के तौर पर जीवन बीमा पॉलिसी देना आप को अटपटा लग सकता है। लेकिन, इस तरह के गिफ्ट के कई फायदे हैं। यह गिफ्ट इस बात का प्रमाण होगा कि आप सामने वाले की कितनी केयर करते हैं। इसके साथ ही यह आपके पार्टनर को इकोनॉमिकली मजबूत भी करेगा । यह न सिर्फ एक साल, बल्कि पॉलिसी की अवधि या उसके बाद तक गिफ्ट लेने वाले के लिए यादगार बना रहेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट