बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingSBI में नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, बैंक की ये सर्विस आएगी काम

SBI में नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, बैंक की ये सर्विस आएगी काम

अगर आपको SBI की किसी ब्रांच में कोई काम है और चाहते हैं कि लाइन में न लगना पड़े तो बैंक आपको इसकी भी सुविधा दे रहा है।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आपको SBI की किसी ब्रांच में कोई काम है और चाहते हैं कि लाइन में न लगना पड़े तो बैंक आपको इसकी भी सुविधा दे रहा है। आप SBI नो क्‍यू ऐप के जरिए ऐसा कर सकते हैं। SBI का यह ऐप SBI कस्‍टमर्स के साथ-साथ नॉन-SBI कस्‍टमर्स के लिए भी है। यह उन्‍हें बैंक की लंबी लाइन में लगने के झंझट से तो बचाता ही है, साथ ही उनके समय की भी बचत करता है। 

 

नो क्‍यू ऐप आपको अनुमानित वेटिंग टाइम, पहले से मौजूद कस्‍टमर्स की संख्‍या और मैप के जरिए ब्रांच तक पहुंचने का डायरेक्‍शन भी बताता है। इसके अलावा यह इंस्‍टैंट अलर्ट के जरिए आपकी पोजिशन की अपडेट भी देता रहता है। नो क्‍यू फैसिलिटी इस वक्‍त 18 तरह की बैंकिंग सर्विसेज के लिए SBI की 3000 से ज्‍यादा ब्रांचों में मौजूद है। आइए आपको बताते हैं कि इस ऐप के जरिए आप कैसे फायदा उठा सकते हैं- 

 

कैसे करता है काम

SBI नो क्‍यू ऐप को आप ऐप स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आपको एक बार साइन अप करना होता है। इसके लिए आपको कुछ बेसिक डिटेल्‍स जैसे नाम, होम ब्रांच और मोबाइल नंबर डालने होते हैं। बैंक जाकर आप जिस सर्विस का लाभ लेना चाहते हैं, उन्‍हें आप नो क्‍यू ऐप में सिलेक्‍ट कर सकते हैं। उसके बाद आपके सामने क्‍यू मशीन की मौजूदगी वाली ब्रांचों की लिस्‍ट आती है। 

 

आगे पढ़ें- आगे की क्‍या है प्रोसेस 

ऐसे मिलती है वर्चुअल टिकट 

फिर आप डिटेल्‍स में जाकर वेटिंग टाइम, लाइन में पहले से मौजूद कस्‍टमर आदि की जानकारी ले सकते हैं। उसके बाद आप बुक पर क्लिक कर और स्‍लाइडर बार को स्‍वाइप कर वर्चुअल टिकट (ई-टोकन) जनरेट कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आपकी पोजिशन बताने वाला नोटिफिकेशन आता रहता है। नो क्‍यू ऐप से मिले एक ई-टोकन से आप मैक्सिमम 5 सर्विसेज का लाभ ले सकते हैं। आप चुनी गई सर्विसेज को बदल भी सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- कर सकते हैं कैंसिल या रिशिड्यूल 

कैंसिल या रिशिड्यूल करने का भी है ऑप्‍शन 

अगर आप वर्चुअल टिकट के टाइम के मुताबिक बैंक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं तो टिकट बुकिंग के बाद आपको इसे रिशिड्यूल करने या रिन्‍यू करने की भी सुविधा इस ऐप में मिलती है। रिशिड्यूल ऑप्‍शन से आप उसी ब्रांच या किसी अन्‍य ब्रांच के लिए दूसरी टिकट बुक कर सकते हैं। आप पहले चुनी गई सर्विसेज को आगे भी कंटीन्‍यू कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इस टोकन को कैंसिल करना चाहते हैं तो इसकी भी सुविधा है। हालांकि यह ध्‍यान रखें कि आप टोकन को 5वें नंबर तक नहीं आ पाने से पहले तक ही रिशिड्यूल कर सकते हैं। जब आप पांचवीं पोजिशन पर आ जाते हैं तो रिशिड्यूल बटन एक्टिवेट बटन में बदल जाता है। ऐसे में आप टिकट को केवल कैंसिल कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- नहीं किया एक्टिवेट तो 1 घंटे बाद हो जाती है एक्‍सपायर

एक्टिवेट नहीं करने पर 1 घंटे बाद एक्‍सपायर हो जाता है टोकन 

एक्टिवेशन मोड में आ जाने के बाद ऐप पर NOW हाइलाइट होने लगता है। अगर आप ई-टोकन को एक्टिवेट नहीं करते हैं तो यह 1 घंटे बाद एक्‍सपायर हो जाता है। इसके लिए आपके पास नोटिफिकेशन भी आता है। इस ऐप को एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन और एप्‍पल आईफोन दोनों में डाउनलोड किया जा सकता है। इस सुविधा के लिए SBI कोई चार्ज नहीं लेता। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट