Advertisement
Home » इकोनॉमी » बैंकिंगknow about sbi holiday savings account

करना चाहते हैं देश और दुनिया की सैर, SBI का हॉलिडे अकाउंट आएगा काम

मंथली इंस्टॉलमेंट में कर सकते हैं डिपॉजिट, मिलेगा ब्याज भी...

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप देश-विदेश घूमने की चाहत रखते हैं, लेकिन पैसों की कमी के चलते घूम नहीं पा रहे हैं, तो भारतीय स्‍टेट बैंक यानी SBI इसमें मदद करेगा। ऐसा होगा SBI के हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट के जरिए। दरअसल SBI ने लोगों को सस्ते में देश-विदेश की सैर कराने के लिए थॉमस कुक के साथ करार किया हुआ है। इसी के तहत बैंक में हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट की सुविधा मौजूद है। यह सेविंग्‍स अकाउंट आपकी ट्रिप के लिए पैसा जमा करने में तो मदद करेगा ही, साथ ही आप इस अकाउंट पर इंट्रेस्ट भी कमा सकते हैं। इसके अलावा SBI में यह खास अकाउंट खोलने के बाद आपको ट्रैवल पैकेज पर छूट भी मिलती है। 

 

RD की फॉर्म में होता है डिपॉजिट

SBI के हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट में पैसा RD यानी रिकरिंग डिपॉजिट की फॉर्म में जमा होता है। यानी आप मंथली इंस्टॉलमेंट में अमाउंट जमा कर सकते हैं। इस पर मिलने वाले ब्याज की दर SBI में 12 महीने के डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दर होती है। अगर इस अकाउंट को खुलवाने वाला सीनियर सिटीजन कैटेगरी सिलेक्ट करता है और उसकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है तो उसे अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा मिलता है। 

Advertisement

 

आगे पढ़ें- कैसे करता है काम

कैसे करता है काम

- हॉलिडे अकाउंट का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले थॉमस कुक की वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंद का हॉलिडे पैकेज चुनना होता है। 
- इसके बाद उस पैकेज की कॉस्ट 13 महीनों के लिए ईएमआई में डिवाइड हो जाती है। 
- इसके बाद आपको onlinesbi.com पोर्टल पर जाकर एक ई-रिकरिंग डिपॉजिट (ई-आरडी) अकाउंट बनाना होता है।
- आपको इस पैकेज के लिए केवल 12 महीने का इंस्टॉलमेंट चुकाना होता है। 13वें महीने का इंस्टॉलमेंट ई-आरडी पर मिले ब्याज और थॉमस कुक की ओर से चुकाया जाता है। 

 

आगे पढ़ें- करा सकते हैं प्रीमैच्योर क्लोजर, बना सकते हैं नॉमिनी भी

समय से पहले कर सकते हैं बंद

कस्टमर चाहे तो इस अकाउंट को 12 महीने पूरे होने से पहले यानी प्रीमैच्योर भी बंद किया जा सकता है। ऐसे में बैंक कुछ पेनल्टी वसूलता है। साथ ही जब आप इसे समय से पहले बंद करने पर इसका डिपॉजिट उसी अकाउंट में वापस चला जाता है, जिसमें से इसमें पैसा डाला जा रहा था। इसके अलावा अगर कस्टमर का मंथली इंस्टॉलमेंट लेट हो जाता है तो बैंक हर 100 रुपए पर प्रतिमाह 1.50 रुपए का चार्ज लेगा।

 

ज्वॉइंट में भी खुलवा सकते हैं, नॉमिनी भी बना सकते हैं

SBI के हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट को एकल या ज्वॉइंट में भी खुलवाया जा सकता है। इसके अलावा आपके जिस अकाउंट से इस ई-आरडी में डिपॉजिट होगा, उसके मौजूदा नॉमिनी को इस अकाउंट में भी नॉमिनी बनाया जा सकता है।  

 

सोर्स- https://www.sbi.co.in/portal/web/personal-banking/sbi-holiday-savings-account

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement