बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingहर माह 2500 रु. लगाकर ऐसे बनाएं 2 लाख का फंड, ये बैंक दे रहे हैं ऑफर

हर माह 2500 रु. लगाकर ऐसे बनाएं 2 लाख का फंड, ये बैंक दे रहे हैं ऑफर

अगर आप फ्यूचर के लिए सेविंग्‍स की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो RD यानी रिकरिंग डिपॉजिट एक अच्‍छा ऑप्‍शन साबि‍त हो सकता है।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप अपने फ्यूचर के लिए सेविंग्‍स की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो RD यानी रिकरिंग डिपॉजिट एक अच्‍छा ऑप्‍शन साबि‍त हो सकता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आपको एक साथ बड़ा अमाउंट जमा करने की जरूरत नहीं होती। आप हर माह छोटी-छोटी इन्‍स्‍टॉलमेंट RD में जमा कर सकते हैं। साथ ही इसका मैच्‍योरिटी पीरियड 6 माह से लेकर 10 साल तक का होता है। आप बैंकों में 100 रुपए की मिनिमम मंथली इंस्‍टॉलमेंट से भी RD खुलवा सकते हैं, वहीं पोस्‍ट ऑफिस केवल 10 रुपए से शुरुआत करने की सुविधा देता है। 

 

मैच्‍योरिटी पीरियड के हिसाब से इस वक्‍त बैंकों में RD पर ब्‍याज की दर 7 फीसदी तक है। सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी अतिरिक्‍त ब्‍याज दर का फायदा मिलता है। अगर आप पोस्‍ट ऑफिस में 2500 रुपए के छोटे से मंथली अमांउट से RD शुरू करते हैं तो साढ़े 5 साल के बाद आपके पास 2 लाख रुपए का फंड इकट्ठा हो जाएगा। पोस्‍ट ऑफिस में RD पर ब्‍याज दर 6.9% है। 

 

आइए आपको बताते हैं कि विभिन्‍न बैंकों में RD पर ब्‍याज दर क्‍या है और आप इनमें कितने साल में 2 लाख का फंड खड़ा कर सकते हैं- 

 

SBI

SBI में RD पर ब्‍याज दर अलग-अलग टैन्‍योर के हिसाब से 6 से 6.25 फीसदी के बीच है। यानी अगर आप 2500 रुपए मंथली इंस्‍टॉलमेंट से शुरुआत करते हैं तो SBI में 2 लाख रुपए की RD बनने में 5 साल 8 महीने का वक्‍त लगेगा।

 

आगे पढ़ें- अन्‍य बैंकों में क्‍या है दर 

ICICI बैंक

इस बैंक में RD पर ब्‍याज दर 6 से 6.75 फीसदी तक है। यहां 2500 रुपए के इंस्‍टॉलमेंट से 2 लाख रुपए का फंड 5 साल 6 महीने से लेकर 5 साल 8 महीने में इकट्ठा हो जाएगा। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य बैंक 

HDFC बैंक व यस बैंक

HDFC बैंक में आप RD खुलवाने के लिए मिनिमम डिपॉजिट 1000 रुपए है। यहां इस पर ब्‍याज दर अलग-अलग टैन्‍योर के हिसाब से 5.75 से 7 फीसदी सालाना तक है। यानी 2500 रुपए के इंस्‍टॉलमेंट से 2 लाख रुपए का फंड बनाने में 5 साल 6 महीने तक का वक्‍त लगेगा। 

 

यस बैंक में RD पर ब्‍याज दर 6.7 फीसदी से लेकर 7 फीसदी सालाना तक है। यानी यहां भी 2500 रुपए के मंथली इंस्‍टॉलमेंट से 2 लाख का फंड बनाने में यहां भी 5 साल 6 महीने का वक्‍त लगेगा। 

 

आगे पढ़ें- बैंक ऑफ बड़ौदा कितना दे रहा ब्‍याज

बैंक ऑफ बड़ौदा

यहां RD खुलवाने का मिनिमम अमांउट 50 रुपए है। यहां ब्‍याज दर अलग-अलग मैच्‍योरिटी पीरियड के लिए 6.25 फीसदी से 6.9 फीसदी तक है। यानी 2500 रुपए मंथली से आप 5 साल 6 महीनों में 2 लाख रुपए जुटा सकते हैं। 

 

एक्सिस बैंक में भी यह दर 6.25 फीसदी से लेकर 6.9 फीसदी तक है।

 

आगे पढ़ें- 

इंडसइंड बैंक और कोटक महिन्‍द्रा बैंक 

इंडसइंड बैंक में RD पर ब्‍याज दर अलग-अलग टैन्‍योर के हिसाब से 6.5 फीसदी से लेकर 7 फीसदी सालाना तक है। कोटक महिन्‍द्रा बैंक में ब्‍याज दर 6.25 से 6.80 फीसदी तक है। दोनों जगह 2500 रुपए से 2 लाख का फंड 5 साल 6 महीने के वक्‍त में इकट्ठा होगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट