बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingब्रिटेन में रह रहा है PNB घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी, CBI ने प्रत्यर्पण के लिए किया अनुरोध

ब्रिटेन में रह रहा है PNB घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी, CBI ने प्रत्यर्पण के लिए किया अनुरोध

पंजाब नेशनल बैंक में करीब 13500 करोड़ रुपए घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी ब्रिटेन में है।

Nirav Modi in UK, CBI seeks extradition

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक में करीब 13500 करोड़ रुपए घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी ब्रिटेन में है। इंटरपोल की ओर से इस बात की पुष्टि की गई है। जांच एंजेंसी सीबीआई ने इस बात की जानकारी दी है। सीबीआई का कहना है कि ब्रिटेन की ओर से इस बात की पुष्टि होने के बाद नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अपील की गई है।

 

रविवार को मेल भेजकर दी थी जानकारी

सीबीआई का कहना है कि ब्रिटिश अथॉरिटी ने रविवार को ईमेल के जरिए इस बात की पुष्टि की है कि पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी अभी ब्रिटेन में रह रहा है। सीबीआई के अनुसार इस बात की जानकारी मिलते ही गृह मंत्रालय को प्रत्यर्पण अनुरोध भेज दिया गया है। नीरव मोदी को भारत वापस लाने का अनुरोध अब विदेश मंत्रालय के जरिए ब्रिटेन भेजा जाएगा।

 

रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ था

अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ने ब्रिटेन के अधिकारियों से नीरव मोदी को उसके खिलाफ इंटरपोल द्वारा जारी रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर हिरासत में भी लेने का अनुरोध किया है। इस साल जून में सीबीआई के अनुरोध पर रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। इंटरपोल किसी भगोड़े के खिलाफ जारी रेड कॉर्नर नोटिस में अपने 192 सदस्य देशों से कहता है कि उनके यहां उसके दिखने पर उसे गिरफ्तार किया जाए या हिरासत में लिया जाए। इसके बाद प्रत्यर्पण या निर्वासन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। 

 

मामा भांजे ने मिल कर किया था PNB घोटाला
बता दें कि नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी (गीतांजलि जेम्स के प्रमुख) ने पीएनबी से फर्जी एलओयू (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) के जरिए 13,500 करोड़ रुपये का घोटाला किया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग की थी, जिसके बाद रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया। दोनों के खिलाफ CBI, ED सहित अन्य जांच एजेंसियां लगातार जांच में जुटी हुई हैं और इनके प्रत्यर्पण की कोशिश भी की जा रही है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट