बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingबैंक अपने खातों में जमा राशि पर बढ़ा सकते हैं ब्याज दर: रिपोर्ट

बैंक अपने खातों में जमा राशि पर बढ़ा सकते हैं ब्याज दर: रिपोर्ट

आने वाले दिनों में बैंक आपकी जमा राशि पर ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं।

1 of

मुंबई। आने वाले दिनों में बैंक डिपॉजिट पर आपको पहले से ज्यादा ब्याज मिल सकता है। बैंक जल्द जमा राशि पर ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। असल में पिछले कुछ महीनों में बैंकों से क्रेडिट डिपॉजिट, बैंक अकाउंट्स में डिपॉजिट की तुलना में तेजी से बढ़ी है। इससे क्रेडिट-डिपॉजिट रेश्‍यो भी बढ़ा है। जिसकी वजह से बैंकों में कैश की कमी हुई है। इस वजह से कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए बैंक ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। रेटिंग एजेंसी इकरा की ताजा रिपोर्ट में ये बातें कही गई हैं। 

 

 

 

क्रेडिट ग्रोथ,  डिपॉजिट ग्रोथ से ज्यादा 
रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में 5 जनवरी तक बढ़ा हुआ कर्ज 2.02 लाख करोड़ रुपए रहा, जो कि इस दौरान 1.27 लाख करोड़ रुपए की जमाओं से अधिक रहा है। 29 सितंबर, 2017 से 5 जनवरी, 2018 के दौरान बैंकों का बढ़ा हुआ कर्ज 1.85 लाख करोड़ रुपए रहा, जो 30,000 करोड़ रुपए की डिपॉजिट ग्रोथ की तुलना में कहीं अधिक है। 

 

क्रेडिट ग्रोथ में आएगी तेजी
इकरा की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने हाल में बैंक रीकैपिटलाइजेशन प्लान के तहत बैंकों को 88,139 करोड़ रुपए का कैपिटल सपोर्ट दिया है। इससे आने वाले महीनों में सरकारी बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ में तेजी आएगी। 

 

बैंकों के पास है ये विकल्प 
रिपोर्ट के अनुसार बैंकों के पास अपनी एक्सेस एसएलआर (SLR) होल्डिंग को घटाने और उसे बढ़े हुए कर्ज में लगाने का विकल्प है। लेकिन वे शायद ऐसा नहीं करेंगे। ऐसा होने पर बॉन्ड यील्ड में अपवर्ड मूवमेंट होगा, जिससे उनका ट्रेजरी लॉस बढ़ेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट