Home » Economy » Bankingएटीएम/ATM में अटका पैसा इस तरह पाएं वापस- how to get back money when it struck stuck in atm

ATM में अटक जाए पैसा, तो वापस पाने का ये है तरीका

बहुत से लोग बिना किसी प्रूफ के इस बात की शिकायत करने बैंक पहुंच जाते हैं, जिससे उन्हें राहत नहीं मिल पाती।

1 of

नई दिल्ली। हममे से ज्‍यादातर लोगों के साथ ऐसा हुआ होगा कि वे  ATM से पैसे निकालने गए लेकिन पैसे नहीं निकले पर अकाउंट से पैसे कट गए। अमूमन ऐसा होने पर कुछ समय के भीतर पैसे वापस अकाउंट में आ जाते हैं। हालांकि कुछ मामलों में पैसे नहीं आते हैं। अब बड़ा सवाल उठता है कि आखिर ऐसे हालात में क्‍या करें। बहुत से लोग बिना किसी प्रूफ के इस बात की शिकायत करने बैंक पहुंच जाते हैं, जिससे उन्हें राहत नहीं मिल पाती। यह हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट से कटा हुआ पैसा वापस पा सकते हैं। RBI ने इसके लिए गाइडलाइंस बनाई है। हम उसी के आधार पर बताएंगे कि कैसे इस हालात में अपना पैसा वापस पाएं। 

 

कैश न निकले तो तुरंत बैंक से करें संपर्क
आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक, चाहे आप अपने बैंक के ATM का इस्‍तेमाल करें या किसी दूसरे बैंक का, कैश नहीं निकलने और अकाउंट से पैसा कटने की सूरत में अपने बैंक की किसी भी नजदीकी ब्रांच से संपर्क करें। अगर बैंक बंद हो गया है या फिर छुट्टी का दिन है तो बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करें। आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी। बैंक को इसके लिए एक सप्ताह का समय मिलेगा।
 
आगे पढ़ें- ट्रांजैक्शन स्लिप को रखें साथ

 

 

 

 

ट्रांजैक्शन स्लिप को रखें पास
फेल होने वाले ट्रांजैक्शन को प्रूफ करने के लिए आप ट्रांजैक्शन स्लिप को हमेशा साथ रखें। अगर ट्रांजेक्‍शन स्लिप नहीं निकली तो आप बैंक स्‍टेटमेंट दे सकते हैं। ब्रांच में लिखित शिकायत करें और ट्रांजैक्शन स्लिप की फोटोकॉपी को अटैच करें। ट्रांजैक्शन स्लिप इसलिए जरूरी है क्योंकि इसमें ATM की ID, लोकेशन, समय और बैंक की तरफ से रिस्पॉन्स कोड आदि प्रिंट होता है।
 

 

एक हफ्ते में नहीं मिला पैसा तो रोजाना लगेगा 100 रुपए का फाइन

 आरबीआई की गाइड लाइन्‍स के मुताबिक, अगर बैंक ऐसा नहीं करते हैं तो उनको रोज के हिसाब 100 रुपए फाइन देना होगा। गाइडलाइंस के अनुसार बैंकों को एक हफ्ते के अंदर पैसा लौटाना होगा। शिकायत का हल नहीं निकलने पर एक हफ्ते के बाद आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं।
 
आगे पढ़ें- अकाउंट में एक दिन में आ जाएगा पैसा

अकाउंट में एक दिन में आ जाएगा पैसा
अधिकारी ने बताया कि अगर कस्टमर अपने बैंक के एटीएम से पैसा निकालता है और किसी वजह से एटीएम से पैसा नहीं निकलात है तो 24 घंटे का इंतजार करना चाहिए। बैंक अपनी तरफ से हुई गलती पर एक दिन में अकाउंट में पैसा क्रेडिट कर देगा। अगर मामला दूसरे बैंक के एटीएम में हुआ है तो आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि कई बार एटीएम मशीन से पैसा निकलता नहीं हैं लेकिन मशीन की लॉग बुक में पैसा डेबिट होना दर्ज हो जाता है। अगर ऐसा कुछ होता है तो आपको नुकसान उठाना पड़ेगा क्योंकि दूसरा बैंक पैसे देने से मना कर सकता है।
 
आगे पढ़ें- बैंक कर सकते हैं सीसीटीवी फुटेज की जांच.... 

बैंक कर सकते हैं सीसीटीवी फुटेज की जांच   
कई बार बैंक एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच करते हैं। इसके लिए बैंक जिसके एटीएम में ऐसा हुआ है, आपको और आपके बैंक के अधिकारियों के समक्ष पूरी फुटेज को देखते हैं। अगर फुटेज में पुष्टि हो जाती है कि पैसा नहीं निकला है तो बैंक आपको फाइन के साथ डेबिट हुआ पूरा पैसा वापस करेगा।
 
ATM यूज करते वक्त रहें अलर्ट

एटीएम इस्तेमाल करते वक्त सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास कोई दूसरा शख्स न हो जो आपका पासवर्ड देख ले। ट्रांजैक्शन में मुश्किल होती दिखे तो उसे कैंसल करना न भूलें। किसी अंजान शख्स की मदद बिल्कुल भी न लें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट