बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingसेविंग्‍स अकाउंट बैलेंस पर लेना चाहते हैं 1-2% तक एक्‍स्‍ट्रा ब्याज, 6 बैंकों में है स्कीम

सेविंग्‍स अकाउंट बैलेंस पर लेना चाहते हैं 1-2% तक एक्‍स्‍ट्रा ब्याज, 6 बैंकों में है स्कीम

ये बैंक केवल 1 लाख रु. से ऊपर की राशि पर भी एक्‍स्‍ट्रा ब्‍याज का फायदा देने लगते हैं...

1 of

नई दिल्‍ली. इस वक्‍त देश के बड़े बैंकों जैसे- SBI, HDFC, ICICI, बैंक ऑफ इंडिया आदि में सेविंग्‍स अकाउंट की ब्‍याज दर 4-6 फीसदी है। लेकिन बैंक कस्‍टमर्स को एक्‍स्‍ट्रा ब्‍याज कमाने का भी मौका देते हैं। इसके लिए बैंक अपने सेविंग्‍स अकाउंट में एक निश्चित अमाउंट से ऊपर बैलेंस जाने पर उस अतिरिक्‍त बैलेंस पर नॉर्मल रेट से थोड़ा ज्‍यादा ब्‍याज उपलब्‍ध कराते हैं। SBI, ICICI, HDFC, बैंक ऑफ इंडिया, इंडसइंड बैंक, केनरा बैंक आदि जैसे बड़े बैंकों में यह निश्चित अमाउंट 50 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का है।

 

एक्‍स्‍ट्रा ब्‍याज पाने के लिए यह लिमिट क्रॉस कर पाना एक आम आदमी के लिए आसान नहीं है। लेकिन कुछ बैंक ऐसे भी हैं, जिनमें यह लिमिट केवल 1 लाख रुपए की है। यानी अगर आपके सेविंग्‍स अकाउंट की राशि 1 लाख क्रॉस कर जाती है तो आपको उस अतिरिक्‍त अमाउंट पर 1-2 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलने लगता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 6 बैंकों के बारे में, जो 1 लाख रुपए से ज्‍यादा सेविंग्‍स अकाउंट बैलेंस होने पर आपको एक्‍स्‍ट्रा ब्‍याज का फायदा देने लगते हैं- 


यस बैंक

यस बैंक में अगर आपके सेविंग्‍स अकाउंट में 1 लाख रु. से कम बैलेंस है तो बैंक आपको 5 फीसदी सालाना ब्‍याज की पेशकश करता है। वहीं अगर अकाउंट में बैलेंस 1 लाख रु. से ज्‍यादा और 1 करोड़ रुपए से कम है तो आपको 6 फीसदी ब्‍याज दिया जाता है। 1 करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा बैलेंस पर यस बैंक 6.25 फीसदी ब्‍याज दे रहा है। 

 

सोर्स- https://www.yesbank.in/pdf/allratesandcharges_pdf

 

कोटक महिन्‍द्रा बैंक

कोटक महिन्‍द्रा बैंक सेविंग्‍स अकाउंट में 1 लाख रुपए तक के बैलेंस पर 5 फीसदी सालाना का ब्‍याज दे रहा है। बैलेंस 1 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए रहता है तो आपको 1 लाख से ज्‍यादा के अमाउंट पर 6 फीसदी सालाना ब्‍याज मिलने लगता है। वहीं अगर बैलेंस 1 करोड़ रुपए से ज्‍यादा है तो बैंक इस बढ़े हुए अमांउट पर 5.5 फीसदी का ब्‍याज देता है। 

 

सोर्स- https://www.kotak.com/en/rates/interest-rates.html

 

AU स्‍मॉल फाइनेंस बैंक

यहां 1 लाख रुपए से कम के सेविंग्‍स अकाउंट बैलेंस के लिए ब्‍याज दर 5 फीसदी सालाना है। 1 लाख से 10 लाख रुपए तक के बैलेंस पर बैंक 6.50 फीसदी सालाना ब्‍याज देता है। लेकिन यह रेट केवल 1 लाख से ऊपर के बैलेंस पर ही लागू होती है। वहीं अगर बैलेंस 10 लाख रुपए या इससे ज्‍यादा हो जाए तो 10 लाख रुपए से ऊपर की राशि पर यहां 6.75 फीसदी ब्‍याज मिलता है। 

 

सोर्स- https://www.aubank.in/rates-charges#slideshow-2

 

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक में 1 लाख रुपए तक के सेविंग्‍स अकाउंट बैलेंस पर 6.25 फीसदी सालाना का ब्‍याज मिलता है। लेकिन जब बैलेंस 10 लाख रुपए तक हो तो 1 लाख से ऊपर की राशि पर ब्‍याज 7.25 फीसदी मिलने लगता है। वहीं 10 लाख रुपए से ज्‍यादा के बैलेंस पर ब्‍याज 7 फीसदी रहता है। 

 

सोर्स- https://www.suryodaybank.com/accounts/savings/rate-of-interest

 

आगे पढ़ें- RBL बैंक भी लिस्‍ट में

 

 

ये भी पढ़ें- ATM से निकालना है 10,000 रु. से ज्‍यादा कैश, 4 बातों का हमेशा रखें ध्यान

RBL बैंक

RBL बैंक में सेविंग्‍स अकाउंट में 1 लाख रुपए तक के बैलेंस पर ब्‍याज दर 5.50 फीसदी सालाना है। लेकिन अगर यह बैलेंस 10 लाख रुपए तक होता है तो 1 लाख रुपए से ऊपर के बैलेंस पर 6 फीसदी ब्‍याज मिलने लगता है। वहीं अगर बैलेंस 5 करोड़ रुपए तक है तो 1 लाख रुपए से ऊपर की राशि पर 6.50 फीसदी सालाना की दर से ब्‍याज मिलता है। 

सोर्स- https://rblbank.com/api/v1/doc/document/Saving%20Accounts/Revised_Savings_Interest_Rate.pdf

 

आगे पढ़ें- आखिरी कौन सा बैंक है लिस्‍ट में 

 

ये भी पढ़ें- बच्‍चे के नाम पर खुलवा रखा है बैंक खाता, 18 की उम्र होते ही करें 4 काम

लक्ष्‍मी विलास बैंक

लक्ष्‍मी विलास बैंक 1 लाख रुपए तक के सेविंग्‍स अकाउंट बैलेंस पर केवल 4 फीसदी सालाना का ब्‍याज देता है। लेकिन जब अमाउंट 5 लाख रुपए तक होता है तो ब्‍याज की दर बढ़कर 5.25 फीसदी सालाना हो जाती है। यह बढ़ी हुई दर 1 लाख रुपए से ऊपर की राशि पर मिलती है। इसी तरह अगर अकाउंट की राशि लगभग 10 करोड़ रुपए होती है तो बैंक 5 लाख रुपए से ऊपर की राशि पर 6.25 फीसदी ब्‍याज देने लगता है। 10 करोड़ से ज्‍यादा अमांउट पर आपको 6.50 फीसदी सालाना का ब्‍याज मिलता है। 

 

सोर्स- https://www.lvbank.com/InterestChart.aspx

 

ये भी पढ़ें- बैंकों ने आपके नाम पर सरकार को दे रखी है गारंटी, चेक करें क्या आपको मिलते हैं अधिकार

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट