Home » Economy » Bankingknow about some instant loan fintech players

महीने के आखिर में कैश की किल्‍लत, 4 जगहों से ले सकते हैं तुरंत लोन

महीने का आखिर हर किसी के लिए एक क्रिटिकल समय होता है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. अक्‍सर ऐसा देखते को मिलता है कि महीना खत्‍म होने से पहले ही सैलरी समाप्‍त हो जाती है और वेतनभोगी व्‍यक्ति को कैश की दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है। महीने का आखिर हर किसी के लिए एक क्रिटिकल समय होता है। ऐसे में यदि पैसे की अचानक जरूरत आ जाए तो दिक्‍कत और बढ़ जाती है। आज बदलते समय के साथ ऐसे कई ऑप्‍शन आ गए हैं, जिनके जरिए आप अपनी तात्‍कालिक जरूरत के लिए इंस्‍टेंट शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक या वित्‍तीय संस्‍थानों के चक्‍कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। 

 

शॉर्ट टर्म लोन के लिए आपको बहुत अधिक डॉक्‍यूमेंट देने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यह आसानी से कुछ घंटे या एक-दो दिन के भीतर ही मिल जाता है। आज  मार्केट में कई ऐसी फाइनेंशियल टेक्‍नोलॉजी (फिनटेक) कंपनियां हैं, जो मोबाइल ऐप के जरिए इंस्‍टेंट लोन उपलब्‍ध कराती हैं। आइए जानते हैं ऐसी 4 फिनटेक कंपनियों के बारे में जिनके जरिए आपको इंस्‍टेंट लोन आसानी से मिल सकता है। 


1. ईजीसैलरी (EarlySalary)
ईजीसैलरी पुणे की कंपनी है, जो मोबाइल ऐप के जरिए वेतनभोगी लोगों को इंस्‍टेंट लोन 30 दिन या सैलरी की अगली अवधि तक के लिए देती है। यूजर इस लोन को सैलरी एडवांसेस या क्रेडिट कार्ड कैश विद्ड्रॉअल के रूप में ले सकता है। यह मोबाइल ऐप गूगल प्‍ले स्‍टोर और एप्‍पल स्‍टोर दोनों पर उपलब्‍ध है। इसके अलावा, यूजर क्रेडिट पर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी लोन लिमिट तय का इस्‍तेमाल कर सकता है। 

 

 

2. फेयरसेंट (Faircent) 
फेयरसेंट डॉट कॉम एक वर्चुअल मार्केटप्‍लेस है जहां, कर्ज देने वाला और कर्ज लेने वाला दोनों सीधे एक-दूसरे से बात कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी बिचौलियो की जरूरत नहीं होती है। इच्‍छुक लोग इस मार्केटप्‍लेस पर अपने को रजिस्‍टर करा सकते हैं। रजिस्‍ट्रेशन के बाद फेयरसेंट की तरफ से वेरिफिकेशन प्रॉसेस पूरा किया जाएगा जिसमें केवाईसी भी हेाता है। जिसके आधार पर यूजर के लोन लेने की क्षमता का आकलन भी किया जाता है।

इसमें कंपनी के पास एक ऑटोमेटेड सिस्‍टम है जिसके जरिए दोनों पक्षों की जरूरत के आधार पर वह लेंडर की तरफ से बॉरोअर को प्रपोजल भेज देता है। इसमें लोन की अवधि, रकम और रिस्‍क जैसी पहले से तय मानकों के आधार पर प्रपोजल और संबंधित बॉरोअर का चयन होता है। 


आगे पढ़ें... तुरंत लोन देने वाली कंपनियों के बारें में

 


3. रूबिक (Rubique) 
रूबिक एक ऑनलाइन प्‍लेटफार्म है, जो एआई आधारित रिकमेंडेशन इंजन पर बना है। यह वित्‍तीय संस्‍थानों के सिस्‍टम से इंटीग्रेटेड है, जो रीयल टाइम प्रोसेसिंग करते हैं और कस्‍टमर को तुरंत ऑनलाइन लोन अप्रूवल देते हैं। कंपनी ने प्रमुख वित्‍तीय संस्‍थानों के साथ भागीदारी कर रखी है, जो शार्ट टर्म लोन वेतनभोगी पेशेवरों को उपलब्‍ध कराते हैं। 

 

 

आगे पढ़ें... तुरंत लोन देने वाली कंपनियों के बारें में

4. कैशे (CASHe)

कैशे युवा वेतनभोगी प्रोफेशनल्‍स को भारत का सबसे तेज लोन देने वाला ऐप है । कैशे 5,000 से 1,00,000 तक का लोन देता है, जो 10, 30, 60, 90 और 120 दिन में चुकाने होते हैं। कैशे के पास एक अपना एल्‍गोरिदम है जिसके आधार पर कस्‍टमर के लिए पारंपरिक बैंकों और क्रेडिट एजेंसियों से पूरी तरह हटकर क्रेडिट प्रोफाइल तैयार करता है। युवा प्रोफेशनल्‍स को कैशे मिनटों में बिना किसी दिक्‍कत के लोन उपलब्‍ध करा देता है। 

(सोर्स: एएनआई)

 

 

ये भी पढ़ें... खरीददारी करते समय रखें ध्‍यान, इन प्रोडक्ट्स पर एक भी पैसा नहीं देना होगा GST

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट