Home » Economy » BankingFino Payments Bank doorstep banking services

घर पर ही हो जाएंगे अकाउंट खोलने से लेकर FD करने जैसे काम, ये बैंक दे रहा सुविधा

फिनो ने हर तरह की बैंकिंग सर्विसेज डोरस्‍टेप देने को और बेहतर बनाने का बीड़ा उठाया है।

1 of

नई दिल्‍ली. आज के दौर में डिजिटल बैंकिंग का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए अब हर बैंक अपने कस्‍टमर्स को हर तरह की सुविधा डिजिटली उपलब्‍ध कराने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इसी में से एक फिनो पेमेंट्स बैंक भी है। फिनो ने हर तरह की बैंकिंग सर्विसेज डोरस्‍टेप देने को और बेहतर बनाने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए बैंक ने नई तरह की 10,000 एंड्रॉयड बेस्‍ड एमपीओएस मशीनें इस्‍तेमाल करने का फैसला किया है।

 

इन मशीनों से बैंकिंग सर्विसेज से जुड़े कामों के लिए अलग-अलग मशीनें रखने का झंझट खत्‍म हो जाएगा। इसके अलावा फिनो अपने कस्‍टमर्स के साथ-साथ अन्‍य बैंकों के कस्‍टमर्स को भी डोरस्‍टेप बैंकिंग सर्विसेज देगा। 


फिनो की यह पहल बैंकिंग को पेपरलेस, सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए डिजिटल सॉल्‍यूशंस उपलब्‍ध कराने के मॉडल के अनुरूप है। फिनो की योजना इन मल्‍टी यूटिलिटी एंड्रॉयड बेस्‍ड एमपीओएस डिवाइसेज को देश के 10,000 बैंकिंग पॉइंट्स पर एक चरणबद्ध तरीके से उपलब्‍ध कराने की है। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या होगा इन नई डिवाइसेज का फायदा

क्‍या है एंड्रॉयड बेस्‍ट एमपीओएस मशीनें

अभी फिंगर प्रिन्‍ट ऑथेंटिकेशन और डिजिटल ट्रान्‍जेक्‍शंस के लिए अलग-अलग डिवाइसेज का इस्‍तेमाल होता है। नई एंड्रॉयड बेस्‍ड एमपीओएस डिवाइस की खास बात यह है कि इसमें इनबिल्‍ट फिंगर प्रिन्‍ट स्‍कैनर, कार्ड रीडर, कैमरा, प्रिन्‍टर और टैबलेट पोर्टेबल फॉर्म में मौजूद है। इससे हर काम के लिए अलग-अलग डिवाइस रखने की जरूरत नहीं रहेगी। एक ही डिवाइस से सारे काम हो जाएंगे। इससे कस्‍टमर तक और बेहतर सर्विस पहुंच सकेगी। फिनो पेमेंट्स बैंक के एग्‍जीक्‍यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और हेड-प्रॉडक्‍ट्स आशीष के मुताबिक, कई तरह के काम करने के अलावा ये एमपीओएस डिवाइस इंटरऑपरेबल भी हैं। यानी कस्‍टमर फिनो बैंकिंग पॉइंट्स से अन्‍य बैंकों के डेबिट कार्ड से भी पेमेंट और विदड्रॉल ट्रान्‍जेक्‍शन कर सकेंगे। 

 

आगे पढें- लोगों को घर पर मिलेंगी कौन सी सर्विस

लोगों के घरों तक पहुंचेंगी कौन सी बैंकिंग सर्विसेज 

एमपीओएस डिवाइसेज से फिनो एग्‍जीक्‍यूटिव अकाउंट खोलने, डिपॉजिट, विदड्रॉल, मनी ट्रान्‍सफर, प्रॉडक्‍ट सेल्‍स (इंश्‍योरेंस, गोल्‍ड लोन, बीसी लेंडिंग सर्विसेज) और आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्‍टम्‍स जैसी सभी बैंकिंग सर्विसेज कस्‍टमर को उनके घर जाकर देने में सक्षम हो सकेंगे।  

 

आगे पढ़ें- 1 साल के अंदर हो जाएंगी उपलब्‍ध

1 साल के अंदर उपलब्‍ध हो जाएंगी ये डिवाइस 

आहूजा का कहना है कि अगले 12 महीनों में हम अपने 10,000 रिटेल और कॉरपोरेट बैंकिंग पॉइंट्स पर ये डिवाइस उपलब्‍ध करा देंगे। इनमें हमारी ब्रांच, बीपीसीएल आउटलेट्स, फ्रेंचाइजी पॉइंट्स और पार्टनर बैंकों के बीसी चैनल भी शामिल हैं। शहरों वा गांवों में कस्‍टमर की सुविधा के लिए डोरस्‍टेप बैंकिंग को और बेहतर करने के लिए हम पहले से ही लगभग 2000 डिवाइसेज को इस्‍तेमाल कर रहे हैं। 

 

आगे पढ़ें- जानें फिनो पेमेंट्स बैंक के बारे में 

 

फिनो पेमेंट्स बैंक 

फिनो पेमेंट्स बैंक, फिनो पेटेक का वेंचर है।  फिनोटेक 10 साल से ज्‍यादा समय से बैंक, सरकार और इंश्‍योरेंस कंपनी जैसे इंस्‍टीट्यूशंस के कस्‍टमर्स को डोरस्‍टेप बैंकिंग और टेक्‍नोलॉजी सॉल्‍यूशंस उपलब्‍ध करा रही है।फिनो पेमेंट्स बैंक को 400 से ज्‍यादा ब्रांच और 25,000 से ज्‍यादा एक्‍सेस पॉइंट्स के साथ जुलाई 2017 में लॉन्‍च किया गया था। इसमें इसके स्‍ट्रेटेजिक इन्‍वेस्‍टर और पार्टनर भारत पेट्रोलियम के आउटलेट्स भी शामिल हैं। बैंक ने अपना कुछ महीनों पहले अपना मोबाइल बैंकिंग एप BPay भी लॉन्‍च किया है। ये एक्‍सेस पॉइंट्स कस्‍टमर को ईकेवाईसी बेस्‍ड अकाउंट खोलने से लेकर कहीं भी, कभी भी किसी भी प्‍लेटफॉर्म- डिजिटल मोबाइल या फिजिकल टच पॉइंट्स के जरिए बैंकिंग पेमेंट्स ट्रान्‍जेक्‍शन की पेपरलेस सुविधा उपलब्‍ध कराते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट