Home » Economy » BankingBanking: बेसिक सेविंग्‍स अकाउंट के साथ न करें 3 गलतियां, बैंक वसूल रहे हैं हैवी पेनल्‍टी

बेसिक सेविंग्‍स अकाउंट के साथ न करें 3 गलतियां, बैंक वसूल रहे हैं हैवी पेनल्‍टी

अगर आपने बैंक में बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) खुलवाया हुआ है तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आपने बैंक में बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) खुलवाया हुआ है तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है। आपकी अनजाने में की गई छोटी सी गलती के चलते हैवी चार्ज देना पड़ सकता है। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई, जिसके मुताबिक बैंकों ने BSBDA के लिए तय विदड्रॉल लिमिट से ज्‍यादा ट्रान्‍जैक्‍शंस पर कस्‍टमर्स से मोटा चार्ज वसूला। 

BSBDA एक जीरो बैलेंस अकाउंट होता है, जिसे कोई भी खुलवा सकता है। साथ ही इसमें मिनिमम बैलेंस रखने का भी झंझट नहीं होता। लेकिन RBI द्वारा BSBDA अकाउंट के लिए तय दिशा-निर्देश के मुताबिक, इस अकाउंट से तय विदड्रॉल लिमिट क्रॉस हो जाने के बाद यह अकांउट BSBDA अकाउंट नहीं रहता है। आइए आपको बताते हैं कि BSBDA अकाउंट की खासियत क्‍या है और इन्‍हें खुलवाने के बाद क्‍या गलतियां नहीं करनी चाहिए- 

 

खासियत 

- BSBDA अकाउंट को कोई भी भारतीय नागरिक खोल सकता है। इसके लिए उम्र या पैसों का कोई अवरोध नहीं है। अकाउंट को एकल, ज्‍वॉइंट में खुलवाया जा सकता है। 
- इस अकाउंट को जीरो बैलेंस पर खोला जा सकता है। साथ ही इसमें मंथली मिनिमम बैलेंस रखने का भी झंझट नहीं है। 
- इस अकाउंट से भी नॉर्मल सेविंग्‍स बैंक अकाउंट की तरह डिपॉजिट, बैंक या ATM से कैश विदड्रॉल, इंटरनेट बैंकिंग, फंड ट्रान्‍सफर, केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की ओर से आने वाले चेक को डिपॉजिट आदि किया जा सकता है। ये सभी सर्विसेज फ्री हैं। 
- BSBDA अकाउंट के तहत मिलने वाला ATM कार्ड फ्री ऑफ चार्ज है। इन पर कोई सालाना फीस भी नहीं है। BSBDA अकाउंट के ऑपरेशनल न रहने पर भी कोई चार्ज नहीं है। साथ ही अकाउंट को बंद करवाने पर भी चार्ज नहीं है। 
- अगर कोई कस्टमर अपने नॉर्मल सेविंग्‍स अकाउंट को BSBDA अकाउंट में कन्‍वर्ट कराना चाहता है तो इसकी भी सुविधा उपलब्‍ध है। इसके लिए कस्‍टमर को लिखित में सहमति देनी होगी। 

 

ये गलतियां पड़ेंगी भारी

 

1. दूसरा सेविंग्‍स अकाउंट रखना

आप किसी भी बैंक में एक से ज्‍यादा BSBDA नहीं खुलवा सकते। वहीं इस अकाउंट को खुलवाने के बाद आप उसी बैंक में कोई और सेविंग्‍स अकाउंट नहीं खोल सकते। अगर आपका पहले से कोई सेविंग्‍स अकाउंट है और उसके बाद आप BSBDA खुलवाते हैं तो आपको पुराने सेविंग्‍स अकाउंट को 30 दिनों के अंदर बंद करवाना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक ऐसा कर देगा। हालांकि आप FD, करंट अकाउंट, RD जैसे अन्‍य अकाउंट रख सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- अन्‍य गलतियां 

 

चेक हुआ बाउंस तो देना पड़ेगा 500 रु. तक चार्ज+GST, मुकदमा होने का भी है खतरा

2. महीने में 4 से ज्‍यादा विदड्रॉल 

इस अकाउंट से एक माह में 4 से ज्‍यादा विदड्रॉल नहीं किए जा सकते। इसमें अपने बैंक ATM या अन्‍य बैंक ATM से पैसे निकालना भी शामिल है। इसके अलावा 4 विदड्रॉल की लिमिट खत्‍म हो जाने पर आप फंड ऑनलाइन पेमेंट या फंड ट्रान्‍सफर भी नहीं कर सकते। अगर ऐसा हुआ तो बैंक आपसे चार्ज वसूलने के लिए मुक्‍त हैं। 
 

आगे पढ़ें- आखिरी गलती 

 

2 साल की कराना चाहते हैं FD, 7 बैंक देंगे सबसे ज्‍यादा इंट्रेस्‍ट

3. एडिशनल सर्विस की मांग

इस अकाउंट के लिए तय सर्विसेज के अलावा बैंक BSBDA के लिए अन्‍य एडिशनल सर्विस जैसे चेकबुक फैसिलटी देने के लिए मुक्‍त हैं। एडिशनल सर्विसेज पर बैंक चाहे तो चार्ज भी ले सकते हैं। ले‍किन एडिशनल सर्विसेज मिलने के बाद इस अकाउंट को BSBDA के तौर पर ट्रीट नहीं किया जाएगा। यानी यह स्‍मॉल या नॉर्मल सेविंग्‍स अकाउंट बन जाएगा। 

 

आगे पढ़ें- कुछ पाबंदियां भी हैं

इन चीजों की है पाबंदी 

- BSBDA से महीने में 10 हजार रुपए से ज्‍यादा विदड्रॉल या ट्रान्‍सफर नहीं किए जा सकते।
- इन अकाउंट में एक साल में 1 लाख रुपए से ज्‍यादा जमा नहीं किया जा सकता। साथ ही किसी भी वक्‍त इस अकाउंट में मैक्सिमम बैलेंस 50,000 रुपए से ज्‍यादा नहीं हो सकता। 
- BSBDA को खोलने के बाद 12 महीनों के अंदर KYC पूरी करानी होती है। उसके बाद अगर आपके पास कोई ऑफिशियल डॉक्‍युमेंट नहीं है लेकिन आपने उसक लिए अप्‍लाई कर रखा है तो इसका प्रूफ देने पर बैंक KYC के लिए अवधि और 12 महीने बढ़ा सकते हैं।

 

सोर्स- https://www.rbi.org.in/commonman/english/scripts/FAQs.aspx?Id=1289

https://www.rbi.org.in/scripts/NotificationUser.aspx?Id=7501&Mode=0

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट