Home » Economy » BankingDo not do five mistakes while using mobile wallets

मोबाइल वॉलेट इस्‍तेमाल करने में रखें सावधानी, लॉग आउट न करने व ऐप लॉक न लगाने जैसी गलतियों से हो सकता है नुकसान

थोड़ी सी लापरवाही आपकी मेहनत की कमाई को डुबा सकती है।

1 of

नई दिल्‍ली. नोटबंदी के बाद से देश में कैश ट्रान्‍जेक्‍शन घटा है और डिजिटल ट्रान्‍जेक्‍शन में तेजी आई है। नेट बैंकिंग, चेक, ड्राफ्ट, क्रेडिट, डेबिट कार्ड से पेमेंट जैसे डिजिटल ट्रान्‍जेक्‍शन के तरीकों में से लोगों को जो सबसे ज्‍यादा आसान पड़ा, वह है मोबाइल वॉलेट के जरिए पेमेंट। रिपोर्ट्स के मुताबिक नवंबर 2016 के बाद से मोबाइल वॉलेट के जरिए ट्रान्‍जेक्‍शन में कई गुना की तेजी आई है। इसकी एक वजह स्‍मार्टफोन की पहुंच बढ़ना भी है। 
 
मोबाइल वॉलेट के जरिए ट्रान्‍जेक्‍शन आसान तो है लेकिन इस दौरान कुछ सावधानी बरते जाने की भी जरूरत है। आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपकी मेहनत की कमाई को डुबा सकती है। इसलिए जरूरी है कि ट्रान्‍जेक्‍शन के वक्‍त कुछ बातों का ध्यान रखा जाए। आइए आपको बताते हैं कि मोबाइल वॉलेट का इस्‍तेमाल करते वक्‍त आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए-

 

1. ऐप लॉक न लगाना

स्‍मार्टफोन को लॉक करने के लिए तो लॉक या पैटर्न उसमें इनबिल्‍ट रहता ही है, साथ ही आजकल ऐप्‍स के लिए लॉक भी मौजूद हैं। अक्‍सर हमारे स्‍मार्टफोन को अनलॉक करने का कोड या पैटर्न कई लोगों को पता होता है ताकि इमर्जेन्‍सी की स्थिति में वे आपके फोन से कॉल या मैसेज करने में सक्षम हों। साथ ही कुछ लोग इस तरह का लॉक लगाते ही नहीं हैं। वे केवल कुछ ऐप्‍स को ऐप लॉक से सुरक्षित कर देते हैं, जिन्‍हें वे नहीं चाहते कि कोई दूसरा इस्‍तेमाल करे। अगर आपका स्‍मार्टफोन लॉक नहीं रहता है और आपने मोबाइल वॉलेट पर भी ऐप लॉक भी नहीं लगाया है, साथ ही यह हमेशा लॉग इन रहता है तो आपके वॉलेट का किसी अन्‍य के द्वारा इस्‍तेमाल कर लिए जाने का खतरा पैदा होने की संभावना बढ़ जाती है।  

 

2. लॉग आउट न करना

ज्‍यादातर लोग अपने मोबाइल वॉलेट को लॉग इन ही रखते हैं ताकि उन्‍हें बार-बार पासवर्ड न डालना पड़े। लेकिन ऐसा करना आपको महंगा भी पड़ सकता है। अगर आपका मोबाइल वॉलेट हमेशा लॉग इन रहता है व आपने इसे किसी तरह के लॉक या पैटर्न से सुरक्षित भी नहीं किया है और ऐसे में आपका मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आपके वॉलेट का इस्‍तेमाल कर लिए जाने और बैलेंस साफ होने का खतरा पैदा हो जाता है। 

 

आगे पढ़ें- बाकी की गलतियां

 

 

 

3. ज्‍यादा पैसे रखना

अपने मोबाइल वॉलेट में बहुत ज्‍यादा पैसे रखने से बचें। अक्‍सर लोग वॉलेट में बहुत ज्‍यादा पैसे एड कर लेते हैं। ऐसे में अगर फोन चोरी हो जाता है और यह या वॉलेट लॉक या लॉग आउट नहीं है तो आपको बड़ा नुकसान होने का खतरा पैदा हो जाता है। वहीं अगर आप कम अमाउंट रखेंगे तो नुकसान कम होने की संभावना होगी। 

 

आगे पढ़ें- OTP शेयर कर देना

4. शेयर न करें ओटीपी

जब भी हम किसी ओटीपी बेस्‍ड ट्रान्‍जेक्‍शन के लिए मोबाइल वॉलेट से पेमेंट करते हैं तो ध्‍यान रखें कि आप इसे किसी अनजान से शेयर न करें। मोबाइल वॉलेट कंपनियां अपने यूजर्स को इसके बारे में आगाह करती रहती हैं। साथ ही यह भी कहा जाता है कि अगर कोई फोन पर आपसे आपका ओटीपी या वॉलेट संबंधी अन्‍य जानकारी मांगे तो शेयर न करें, फिर भले ही वह वॉलेट कंपनियों का कर्मचारी ही क्‍यों न हो। 
 
आगे पढ़ें- पेमेंट कन्‍फर्मेशन से पहले रिफ्रेश कर देना 

5. मनी एड करते वक्‍त रिफ्रेश या बैक कर देना

कई बार ऐसा होता है कि जब हम अपने बैंक अकाउंट से पैसे वॉलेट में एड कर रहे होते हैं तो नेटवर्क इश्‍यू की वजह से इसमें थोड़ा टाइम लग जाता है। ऐसे में आपको रिफ्रेश या बैक करने से बचना चाहिए। तब तक कुछ न करें, जब तक आपके पास ट्रान्‍जेक्‍शन फेल या सक्‍सेसफुल होने का मैसेज न आ जाए। कई बार ऐसा ट्रान्‍जेक्‍शन के वक्‍त भी होता है। ऐसे में आपको थोड़ा रुककर इंतजार करने की जरूरत होती है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss