Home » Economy » BankingGenerating debit card pin trough ATM would hit your pocket

ATM से कभी न करें PIN जेनरेट, SBI-HDFC-ICICI समेत कई बैंक लेते हैं चार्ज

डेबिट कार्ड का पिन भूल गए हैं तो कभी भी एटीएम पर जाकर डुप्लीकेट पिन न जेनरेट करें।

1 of

 

नई दिल्ली. अगर आप अपने डेबिट कार्ड का पिन भूल गए हैं तो कभी भी एटीएम पर जाकर डुप्लीकेट पिन न जेनरेट करें। ज्यादातर प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर बैंक एटीएम पर पिन जेनरेट करने पर चार्ज लेते हैं। खास बात यह है कि जब आप पिन री-जेनरेट करते हैं, उस समय बैंक आपको चार्ज का अलर्ट नहीं देते हैं। बैंक बाद में इसे आपके अकाउंट से (डिडक्ट) काट लेते हैं। बैंक 25 रु से लेकर 51 रुपए तक का चार्ज वसूल रहे हैं। ये चार्ज आपसे SBI-HDFC-ICICI सहित सभी प्रमुख बैंक ले रहे हैं। अगर आप इस चार्ज से बचना चाहते हैं तो कई बैंक मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग से पिन जेनरेट पर कोई चार्ज नहीं लेते हैं। ऐसे में आप इसका फायदा उठाएं।

 

एचडीएफसी बैंक

 

-डुप्लिकेट डेबिट कार्ड पिन जेनरेशन चार्ज - 59 रुपए

 

देश का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी बैंक के डेबिट कार्ड का डुप्लीकेट पिन एटीएम से जेनरेट करने पर 50 रुपए सर्विस चार्ज लेता है और इसमें 18 फीसदी जीएसटी शामिल नहीं है। यदि डुप्लीकेट डेबिट कार्ड पिन फोन बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए करते हैं, तो कोई चार्ज नहीं देना होगा। एचडीएफसी बैंक के डेबिट कार्ड के पिन रि-जेनरेशन या डुप्लीकेट पिन एटीएम पर जाकर रिजेनरेट करेंगे तो जीएसटी के साथ करीब 59 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा।

 

आगे पढ़ें - अन्य बैंक के सर्विस चार्ज

SBI

 

-डुप्लीकेट डेबिट कार्ड पिन जेनरेशन चार्ज - 51 रुपए

 

देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई डुप्लीकेट डेबिट कार्ड पिन एटीएम पर जेनरेट करने पर 51 रुपए सर्विस चार्ज लेता है। इसमें 18 फीसदी जीएसटी शामिल है। एसबीआई कस्टमर को इसके अलावा डुप्लीकेट पिन फोन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग पर भी जेनरेट करने पर जीएसटी के साथ करीब 51 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा।

 

 

आईसीआईसीआई बैंक

-डुप्लीकेट डेबिट कार्ड पिन जेनरेशन चार्ज - 25 रुपए

 

देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक आईसीआईसीआई बैंक से डेबिट कार्ड का डुप्लीकेट पिन एटीएम से जेनरेट करने पर 25 रुपए का सर्विस चार्ज देना होगा। यदि डुप्लीकेट डेबिट कार्ड पिन फोन बैंकिंग या बैंक ब्रांच जाकर करते हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसके बाद बैंक 18% GST लेगा।

 

आगे पढ़ें - अन्य बैंक के सर्विस चार्ज

पंजाब नेशनल बैंक

 

-डुप्लीकेट डेबिट कार्ड पिन जेनरेशन चार्ज - 50 रुपए

 

देश के बड़े पब्लिक सेक्टर बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक के डेबिट कार्ड का डुप्लीकेट पिन एटीएम से जेनरेट करने पर 50 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा। यदि यही पिन मोबाइल बैंकिंग, फोन बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग से जेनरेट किया जाय को भी आपको 50 रुपए देने होंगे। हालांकि, यदि एटीएम पिन खराब प्रिंटिंग के कारण यूजर नहीं पढ़ पाया, तो उस केस में पिन जेनरेशन फ्री होगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट