Home » Economy » BankingAirtel Payments Banks gets RBI nod to resume acquisition of new customers

एयरटेल पेमेंट्स बैंक को नए कस्‍टमर बनाने की RBI-UIDAI से मंजूरी, सब्सिडी विवाद के बाद लगी थी रोक

एयरटेल पेमेंट्स बैंक और वॉलेट के पास अभी में 3 करोड़ कस्‍टमर हैं।

Airtel Payments Banks gets RBI nod to resume acquisition of new customers

नई दिल्‍ली. एयरटेल पेमेंट्स बैंक को नए कस्‍टमर बनाने के लिए रिजर्व बैंक और यूआईडीएआई से दोबारा मंजूरी मिल गई है। एयरटेल कस्‍टमर्स का बिना उनकी सहमति एयरटेल पेमेंट बैंक में उकाउंट खोलने और एलपीजी गैस सब्सिडी उनके अकाउंट में डाले जाने के आरोप के बाद आरबीआई ने बैंक पर नए कस्‍टमर जोड़ने पर रोक लगा दी थी।

 

कंपनी ने स्‍टेटमेंट जारी कर कहा है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक को आरबीआई से नए कस्‍टमर जोड़ने की अनुमति मिल गई है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक को यूआईडीएआई से भी आधार आधारित ईकेवाईसी के जरिए कस्‍टमर्स का सत्‍यापन करने के लिए भी अनुमति मिल गई है। एयरटेल ने कहा है कि हम सरकार के फाइनेंशियल इन्‍क्‍लूजन और सभी के लिए बैंकिंग लक्ष्‍य के लिए पूरी तरह से कमिटेड हैं।

 

एयरटेल पेमेंट्स बैंक और वॉलेट के पास अभी में 3 करोड़ कस्‍टमर हैं और मौजूदा ग्राहकों के साथ ऑपरेशन जारी है, लेकिन बैंक नए ग्राहक अपने साथ नहीं जोड़ सकता था। आरबीआई ने 9 मार्च को केवाईसी नियमों का उल्‍लंघन करने पर एयरटेल पेमेंट्स बैंक लि‍मिटेड पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था।

 

क्‍या होते हैं पेमेंट्स बैंक? 
पेमेंट्स बैंक किसी दूसरे बैंक की तरह ही है लेकिन उन्‍हें छोटे स्‍तर पर कारोबार करते हैं ,जिसमें किसी भी तरह का क्रेडिट रिस्‍क नहीं होता है। पेमेंट्स बैंक 1 लाख रुपए तक का डिपॉजिट ले सकते हैं। इसके अलावा वह रेमिटेंस सर्विसेज, मोबाइल पेमेंट्स, ट्रांसफर, पर्चेज और अन्‍य बैंकिंग सेवाएं जैसे एटीएम, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और थर्ड पार्टी फंड ट्रांसफर उपलब्‍ध कराते हैं। हालांकि, पेमेंट्स बैंक एडवांस लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं जारी कर सकते हैं। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट