Home » Economy » BankingIndia Post Payments Bank pan India roll out from 1 April 2018

1 अप्रैल से हर पोस्‍ट ऑफि‍स देगा ये 5 बड़ी सेवाएं, बन गया है पेमेंट बैंक

आपके पोस्‍ट ऑफि‍स में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

1 of
नई दिल्‍ली। आपके पोस्‍ट ऑफि‍स में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इसी साल 1 अप्रैल से यह कई नई सेवाएं देने लगेगा, इसकी घोषणा खुद डि‍पार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट ने शनि‍वार को की। आम लोगों तक अपनी पहुंच रखने वाला पोस्‍ट ऑफिस अब पेमेंट बैंक के तौर पर काम करेगा। भारत में मौजूद पोस्‍ट ऑफि‍स की सभी 1.55  लाख ब्रांच एक एक्‍सेस प्‍वाइंट की तरह काम करेंगी और 650 पेमेंट बैंक ब्रांच उन्‍हें सहयोग करेंगी। एक अप्रैल 2018 से देश के फाइनेंशि‍यल नेटवर्क में एक बड़ी सेवा जुड़ जाएगी, जो ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में फैली हुई होगी। पोस्‍टमैन और ग्रामीण डाक सेवक की मदद से लोगों के दरवाजे पर पमेंट सर्वि‍स पहुंच जाएगी। मोदी सरकार ने पोस्‍ट ऑफिस को जनवरी, 2017 में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) के नाम से लॉन्‍च किया था। आगे पढ़ें वो 5 बड़ी सेवाएं जो अब आपको पोस्‍ट ऑफि‍स देगा। 

1. लाख रुपए तक का सेविंग अकाउंट
फिलहाल इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत पोस्‍ट ऑफिस आपको 1 लाख रुपए तक सेविंग अकाउंट में रखने की सुविधा देगा। इंडिया पोस्‍ट आपको डिजिटल पेमेंट और सभी तरह के रेमिटेंस सर्विस व्‍यक्तिगत तौर पर भी उपलब्‍ध कराएगी। इसकी जानकारी इंडिया पोस्‍ट की वेबसाइट पर दी गई है। अकाउंट होल्‍डर्स को डि‍जि‍टल पेमेंट सहि‍त, एनईएफटी, आरटीजीएस, यूपीआई और बि‍ल  पेमेंट की सुवि‍धाएं देगा। इसके अलावा ये पेमेंट बैंक आपको रेमिटेंस सेवाएं व इंटरनेट बैंकिंग की सुवि‍धा भी देगा। 

2.  डिपॉजिट पर 5.5 फीसदी तक ब्‍याज
इंडिया पोस्ट का पेमेंट बैंक आपको 25 हजार रुपए तक की जमा राशि पर 4.5 फीसदी का ब्याज, 25 हजार से 50 हजार रुपए तक की जमा राशि पर 5 फीसदी तक ब्याज और 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की जमा गई राशि पर 5.5 फीसदी की रेट से ब्याज देगा।

 

3. 1 लाख रुपए तक का डिपॉजिट
इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक व्‍यक्तिगत तौर पर और छोटे कारोबारियों से 1 लाख रुपए तक का डिपॉजिट लेगी। लेकिन, पेमेंट बैंक से किसी तरह का लोन उपलब्‍ध नहीं होगा। यह एक नए तरह का बैंकिंग सिस्‍टम है, जिससे व्‍यक्तिगत और छोटे कारोबारी को फायदा होगा।

4. करंट अकाउंट और थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस
इंडिया पोस्‍ट पेंमेंट बैंक करंट अकाउंट और फाइनेंशियल सर्विस भी उपलब्‍ध करागी। इसके तहत इंश्‍योरेंस, म्‍युच्‍यूल फंड जैसी सुविधा भी मिलेगा। इंडिया पोस्‍ट के कस्‍टमर इन सेवाओं का लाभ यहां से ले सकते हैं।

5 आपका आधार ही होगा पेमेंट का पता
पेमेंट बैंक में लेनदेन के लिए आपका पता आधार कार्ड के पते के अनुसार ही मान्‍य होगा। पोस्‍टल पेमेंट बैंक ट्रांस्‍जेक्‍शन चार्ज के तौर पर 1 पैसा लेने की कोशिश करेगा। साथ ही 10 रुपए तक के ट्रांजेक्‍शन को भी इंडिया पोस्‍ट लोगों के सुविधा के अनुसार करने की कोशिश करेगा, ताकि लोगों को असुविधा न हो।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट