विज्ञापन
Home » Economy » BankingRBI will be able to provide IDBI as a private bank, list more facilities

यदि आपका खाता इस सरकारी बैंक में है तो अब प्राइवेट बैंक के कस्टमर कहलाएंगे 

RBI ने IDBI को प्राइवेट बैंक के रूप में किया लिस्टेट, ज्यादा सुविधाएं दे पाएगा बैंक 

RBI will be able to provide IDBI as a private bank, list more facilities

 भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को Industrial Development Bank of India (IDBI)आईडीबीआई बैंक को सरकारी दर्जे से हटाकर Private कर दिया है। आरबीआई भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की 51 प्रतिशत इक्विटी हो गई है। इसलिए अब आरबीआई ने 21 जनवरी से बैंक को निजी क्षेत्र के बैंक के रूप में वर्गीकृत किया है। 

नई दिल्ली.  भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को Industrial Development Bank of India (IDBI)आईडीबीआई बैंक को सरकारी दर्जे से हटाकर Private कर दिया है। यानी यदि आप सरकारी बैंक समझकर निवेश कर रहे हैं तो पहले इसके प्राइवेट होने के बारे में जरूर जान लीजिए। हालांकि प्राइवेट दर्जा मिलने के बाद आईडीबाई बोर्ड को ज्यादा अधिकार मिलेंगे और इससे कस्टमर को ज्यादा सुविधाएं मिलने की संभावना है। समाचार एजेंसी यूएनआई के मुताबिक आरबीआई भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की 51 प्रतिशत इक्विटी हो गई है। इसलिए अब आरबीआई ने 21 जनवरी से बैंक को निजी क्षेत्र के बैंक के रूप में वर्गीकृत किया है। 

SBI को भी मिला यह दर्जा 

RBI ने यह भी कहा कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI), ICICI बैंक और HDFC बैंक का भी दर्जा बदल दिया है। अब इन्हें D-SIB कहा जाएगा। डी-एसआईबी का अर्थ है कि यह बैंक निवेश के लिहाज से सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं।  जिन बैंकों की संपत्ति जीडीपी के 2 प्रतिशत से अधिक है, उन्हें इस समूह का हिस्सा माना जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन