बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Bankingपोस्‍ट ऑफिस के इस गुल्‍लक में हर महीने जमा करें 1 हजार, बन जाएगा 72 हजार

पोस्‍ट ऑफिस के इस गुल्‍लक में हर महीने जमा करें 1 हजार, बन जाएगा 72 हजार

छोटी छोटी बचत से बड़ा फंड बनाने में आपकी मदद पोस्‍ट की रेकरिंग डिपॉजिट या RD कर सकती है...

1 of

नई दिल्‍ली। अक्‍सर देखा जाता है कि जब कभी बड़े इन्‍वेस्‍टमेंट की बात आती है तो नौकरीपेशा लोगों के हाथ खाली होते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वो सीमित सैलरी में इतनी बड़ी रकम जमा कर ही नहीं पाते हैं। हालांकि अगर आप छोटी-छोटी जमा को इकट्ठा करें तो कुछ सालों आपके पास भी बड़ी रकम जमा हो सकती है। 

पोस्‍ट ऑफिस की आरडी करेगी मदद 

पोस्‍ट की रेकरिंग डिपॉजिट या RD इस काम में आपकी मदद कर सकती है। आप इसका इस्‍तेमाल गुल्‍लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मच्‍योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी। घर के गुल्‍लक में पैसे जमा करने पर भले ही आपको ब्‍याज नहीं मिले, पर यहां पैसे जमा करने पर आपको ब्‍याज भी मोटी मिलती है। सीधी भाषा में कहें तो RD एक ऐसा गुल्‍लक है, जहां आपका पैसा समय के साथ बढ़ता जाएगा। आइए जानते हैं इसी स्‍कीम के बारे में...  

 

 

  

छोटी बचत को बड़ा करने का बेस्‍ट ऑप्‍शन RD
RD एक तरह की स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम है। इसका खाता आप पोस्‍टऑफिस के अलावा बैंकों में भी खुलवा सकते हैं। हालांकि पोस्‍ट ऑफिस की RD पर आम बैंकों से थोड़ा ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है। मौजूदा समय में RD पर पोस्‍ट ऑफिस में 6.9% फीसदी का सलाना ब्‍याज तय है। देश के ज्‍यादातर बैंक इसपर 5 फीसदी के आसपास ब्‍याज दे रहे हैं। पोस्‍ट ऑफिस RD की अवधि 5 साल है। इसमें आप अगले 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। हालांकि यह अवधि सलाना आधार पर बढ़ेगी। मतलब आपको 5 साल बाद हर एक साल के लिए इसे बढ़ाना होगा। 

 

 

1000 रुपए महीने का इन्‍वेस्‍टमेंट  5  साल में बन सकता हैं 72 हजार 
RD पर आपको कॉम्‍पाउंड इंन्‍ट्रेस्‍ट मिलता है। मतलब हर बढ़ते साल के साथ आपको ब्‍याज में मिली रकम मूल धन बनती जाएगी। इंडिया पोस्‍ट की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप 10 रुपए प्रति महीने की रकम  इन्‍वेस्‍ट करते हैं तो 5 साल बाद मच्‍याेर होने पर यह 717.43 रुपए हो जाएगी। यानी अगर आपने 1000 रुपए प्रति महीने इन्‍वेस्‍ट किए तो ये मच्‍योर होने पर करीब 72 हजार रुपए हो जाएंगे।  

 

 

1000 प्रति माह की आरडी पर 5 साल बाद  कैसे बनेगी 72 हजार 

टाइम  आपकी जमा राशि  टोटल वैल्‍यू 
एक साल बाद 12000 12,527
दो साल बाद  24000 25,940
तीन साल बाद  36000 40,303
चार साल बाद  48000 55,683
मन्‍चौर होने पर (5 साल बाद)  60000 72,153

 

 

किसी भी पोस्‍टऑफिस में खोलिए अकाउंट 
पोस्‍ट ऑफिस में RD खोलना बेहद आसान है। आप इसे किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में खोल सकते हैं। आप एक या एक से ज्‍यादा अकाउंट भी खोल सकते है। छोटे बच्‍चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं। 2 लोग मिलकर ज्‍वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। 

 

 

ऐसे जमा होता है पैसा 
RD अकाउंट में पैसे जमा करने का एक नियम है। अगर खाता पहली तारीख से लेकर महीने की 15 तरीख के बीच खेला गया है, तो मंथली डिपॉजिट आपको 15 तरीख तक करना होगा। वहीं अगर खाता 16 तरीख से लेकर महीने की आखिरी तरीख के बीच खोला गया है तो आपको डिपॉजिट 16 तरीख से महीने की आखिरी तरीख के बीच करना होगा। 1 तरीख को खुले खाते में आप महीने की 15 तरीख तक डिपॉजिट कर सकते हैं। 16 तरीख को खुले खाते में डिपॉजिट का आखिरी मौका आपके लिए महीने की अंतिम तारीख तक होता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट