Home » Economy » BankingHDFC Bank raises fixed deposit FD rates by up to 0.6 percent

HDFC बैंक में अब FD पर मिलेगा ज्‍यादा ब्‍याज, 0.6% तक की हुई बढ़ोत्‍तरी

नई दरें 6 अगस्‍त से ही हो गईं प्रभावी...

HDFC Bank raises fixed deposit FD rates by up to 0.6 percent

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद बैंकों ने भी अपनी ब्‍याज दरों में बढ़ोत्‍तरी शुरू कर दी है। सोमवार को HDFC बैंक ने विभिन्‍न मैच्‍योरिटी पीरियड वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) की दरों में 0.60 फीसदी तक की बढ़ोत्‍तरी कर दी। बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, नई दरें 6 अगस्‍त से प्रभावी हो गई हैं। 

RBI ने पिछले हफ्ते हुई मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग में रेपो रेट को 0.25 फीसदी बढ़ाकर 6.50 फीसदी किया था। HDFC बैंक की FD दरें बढ़ने के बाद अब कर्ज दरों में भी बढ़ोत्‍तरी होने की संभावना है। बैंक ने 6 महीने से लेकर 5 साल तक की FD पर दरों में बढ़ोत्‍तरी की है। इसके तहत 6 से 9 महीने के मैच्‍योरिटी पीरियड वाली FD पर अब 6.75 फीसदी ब्‍याज मिलेगा, जो पुरानी दरों से 0.40 फीसदी ज्‍यादा होगा। 

 

1 साल की FD पर अब कितना ब्‍याज

अन्‍य टेन्‍योर की बात करें तो 9 महीने 3 दिन से लेकर 1 साल से कम टेन्‍योर वाली FD के लिए ब्‍याज दर में 0.6 फीसदी की, जबकि 1 साल की FD पर 0.4 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी की गई है। अब बैंक 1 साल की FD पर 7.25 फीसदी ब्‍याज दर की पेशकश करेगा। हालांकि 2 साल 1 दिन से ज्‍यादा से लेकर 5 साल तक की FD पर ब्‍याज दरों को 0.1 फीसदी बढ़ाया गया है। 

 

SBI भी कर चुका है बढ़ोत्‍तरी

बता दें कि इससे पहले SBI ने 30 जुलाई से अपनी नई FD दरें प्रभावी की थीं। इसके तहत बैंक ने कुछ टेन्‍योर के लिए ब्‍याज दरों में 0.05 से 0.6% तक की बढ़ोत्‍तरी की थी। हालांकि कुछ टेन्‍योर पर ब्‍याज दर को घटाया भी गया था। 

 

ये भी पढ़ें- SBI में FD पर अब मिलेगा 0.6% तक ज्‍यादा ब्‍याज, आज से ही उठाएं फायदा

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट