Home » Economy » BankingHDFC Bank bans purchase of any cryptocurrency through its cards

HDFC कार्ड से नहीं खरीद सकेंगे बिटकॉइन, बैंक ने लगाया बैन

HDFC बैंक ने अपने डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड्स से बिटकॉइन व अन्‍य क्रिप्‍टोकरेंसी की खरीद पर रोक लगा दी है।

1 of

नई दिल्‍ली. HDFC बैंक ने अपने डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड्स से बिटकॉइन व अन्‍य क्रिप्‍टोकरेंसी की खरीद पर रोक लगा दी है। क्रिप्‍टोकरेंसी के अलावा बैंक ने HDFC द्वारा जारी कार्ड के जरिए किसी भी तरह की वर्चुअल करेंसी की खरीद पर भी बैन लगा दिया है। इस बात के लिए बैंक ने मंगलवार देर शाम को कस्‍टमर्स के लिए सर्कुलर जारी किया। 

 

सर्कुलर में बैंक ने कहा है कि बिटकॉइन, क्रिप्‍टोकरेंसी और वर्चुअल करेंसीज को लेकर दुनिया भर में आशंकाएं बढ़ रही हैं। RBI भी नागरिकों को इन करेंसीज के इकोनॉमिक, ऑपरेशनल, लीगल और सिक्‍योरिटी संबंधित संभावित जोखिमों के बारे में आगाह कर चुका है। अपने कस्‍टमर्स की सिक्‍योरिटी को सुनिश्चित करते हुए बैंक ने HDFC बैंक क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड्स से बिटकॉइन, क्रिप्‍टोकरेंसीज और वर्चुअल करेंसीज की ट्रेडिंग या खरीद पर रोक लगाने का फैसला किया है। बैंक ने अपने सभी कस्‍टमर्स को यह सर्कुलर ई-मेल के जरिए भेजा है।

 

सिटी बैंक भी लगा चुका है बैन 

HDFC बैंक से पहले फरवरी माह में सिटी बैंक ने भी अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स के जरिए क्रिप्‍टोकरेंसी की खरीद पर रोक लगाई थी। इसके अलावा बैंक ऑफ अमेरिका और जेपी मॉर्गन चेज जैसे ग्‍लोबल बैंक भी क्रिप्‍टोकरेंसी की खरीद पर बैन लगा चुके हैं। SBI कार्ड ने भी क्रिप्‍टोकरेंसी के जोखिमों को लेकर अपने कस्‍टमर्स को चेतावनी जारी की थी, हालांकि उसने अपने क्रेडिट कार्ड से इनकी खरीद पर बैन नहीं लगाया है। 

 

सरकार भी कर चुकी है आगाह 

बता दें कि सरकार की ओर से भी बार-बार कहा जा चुका है कि देश में क्रिप्‍टोकरेंसी या वर्चुअल करेंसी की खरीद या ट्रेडिंग मान्‍य नहीं है। जो लोग इसमें ट्रान्‍जेक्‍शंस कर रहे हैं, वे इसके जोखिमों के लिए स्‍वयं उत्‍तरदायी होंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट