विज्ञापन
Home » Economy » BankingKisan credit card for farmers

केंद्र की नई योजना, किसानों को घर-घर जाकर दिए जाएंगे क्रेडिट कार्ड, मिलेगा सस्ता लोन

केसीसी बनवाने वाले किसानों को सरकार की तरफ से मिलेगी ये छूट

Kisan credit card for farmers

नई दिल्ली. सरकार देश के हर एक किसान परिवार तक किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) पहुंचाने की योजना पर काम कर रही है। इसे लेकर सरकार जल्द एक स्पेशल कैंपेन लॉन्च करेगी, जिसके तहत किसानों को क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा साथ ही उन्हें क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले फायदे के बारे में समझाया जाएगा।

लोकसभा चुनाव से पहले 14 करोड़ केसीसी बनाने का लक्ष्य 

दरअसल सरकार क्रेडिट कार्ड के दायरे को बढ़ाना चाहती है। देश में अभी 6.95 करोड़ किसान परिवार के पास किसान क्रेडिट कार्ड है। सरकार इसे लोकसभा चुनाव से पहले दोगुना करके 14 करोड़ करना चाहती है। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसानों को बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे। द इंडियन बैंक एसोसिएशन ने पिछले हफ्ते एक एडवाइजरी जारी करते हुए सभी बैंकों से कहा है कि केसीसी बनवाने में लगने वाली फीस कर्ज माफी से जुड़े दस्तावजे, जांच समेत अन्य सर्विस पर लगने वाली चार्ज में छूट दी जाएं। दरअसल 3 लाख तक की केसीसी बनवाने के लिए 2 से 5 हजार का खर्च आता है।

 

कर्जमाफी से बेहतर विकल्प है सस्ता लोन 

सरकार की योजना  है कि किसानों को कर्जमाफी से बेहतर कम दर पर लोन मुहैया कराना है।रिजर्व बैंक की ओर से भी इसकी वकालत की गई है। इस काम में केसीसी सरकार की काफी मदद कर सकता है। बतां दे कि अभी किसानों को फसल चक्र के हिसाब से 4 फीसदी की दर पर कर्ज मुहैया कराया जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन