बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingPNB फ्रॉड: पीएसयू बैंकों को 15 दिन का अल्‍टीमेटम, दूर करनी होगी सिस्‍टम की खामियां

PNB फ्रॉड: पीएसयू बैंकों को 15 दिन का अल्‍टीमेटम, दूर करनी होगी सिस्‍टम की खामियां

देश के सबसे बड़े बैंकिंग फ्रॉड के बाद अब सरकार ने पब्लिक सेक्टर के बैंकों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है।

1 of

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े बैंकिंग फ्रॉड के बाद अब सरकार ने  पब्लिक सेक्टर के बैंकों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है।  फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने सभी बैंकों के लिए 15 दिन की डेडलाइन तय की है, जिस दौरान उनको सभी तरह के अपने ऑपरेशनल और टेक्नीकल सिस्टम की सफाई करनी होगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि आगे किसी भी तरह का घोटाला न हो। इसके साथ ही बैंकों को पहले से चल रहे सभी प्राइवेट कंपनियों के लोन और नॉन प्रॉफिट एसेट्स यानी एनपीए के बारे में जानकारी देनी होगी। 


सीनियर अधिकारियों पर गिरेगी गाज


फाइनेंस मिनिस्‍ट्री में सर्विस सेक्रेटरी राजीव कुमार ने कहा कि 15 दिन की डेडलाइन के बाद भी अगर बैंकों ने सिस्टम को अपग्रेड और पुराने रिस्क को सही करने में किसी तरह का कदम नहीं उठाया तो फिर सीनियर अधिकारियों पर सारी जवाबदेही तय की जाएगी।  इस संबंध में पब्‍लिक सेक्‍टर के बैंकों के एग्‍जक्‍यूटिव डायरेक्‍टर्स और चीफ टेक्‍नोलॉजिकल ऑफिसर्स को ब्‍लूप्रिंट तैयार करने के लिए कहा गया है।  

 


17 बैंकों पर पड़ा असर


PNB फ्रॉड से देश की सभी बैंकों को कुल मिला कर 11,500 करोड़ रुपए से ज्यादा की नुकसान होने की आशंका है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि उसने फ्रॉड के खुलासे के बाद से अब तक नीरव मोदी, मेहुल चोकसी के 105 से अधिक बैंक खाते और 29 प्रॉपर्टी को सील कर दिया है। 

 

बढ़ सकती है फ्रॉड की रकम 

 

वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने मंगलवार को कहा है कि ज्‍वेलर्स नीरव मोदी और मेहुल चोकसी द्वारा किया गया फ्रॉड लगभग 2 अरब डॉलर यानी 13,000 करोड़ रुपए का हो सकता है। यह पहले के अनुमान से 204 मिलियन डॉलर अधिक है। बीएसई को दी गई जानकारी में पीएनबी ने कहा है कि अवैध ट्रांजैक्‍शन की राशि 204.25 मिलियन तक बढ़ सकती है। इससे पहले पीएनबी ने बताया था कि फ्रॉड 11,394 करोड़ रुपए यानी लगभग 1.77 अरब डॉलर का है। इसमें 1,323 करोड़ रुपए जोड़ने पर यह 12,717 करोड़ रुपए हो जाता है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट