विज्ञापन
Home » Economy » BankingRBI board meeting on Feb 9

केंद्र को RBI से 28 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद, 9 फरवरी को फैसला

चालू वित्त वर्ष के लिए RBI पहले ही 40 हजार करोड़ रुपए का भुगतान कर चुका है।

RBI board meeting on Feb 9

RBI board meeting on Feb 9: केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल 9 फरवरी को रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह अंतरिम बजट के मुख्य बिन्दुओं को रेखांकित करेंगे। सूत्रों के मुताबिक नौ फरवरी की बोर्ड की बैठक में वर्तमान वित्त वर्ष के लिए अंतरिम लाभांश के सरकार के अनुरोध पर भी विचार किया जाएगा।

नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल 9 फरवरी को रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह अंतरिम बजट के मुख्य बिन्दुओं को रेखांकित करेंगे। सूत्रों के मुताबिक नौ फरवरी की बोर्ड की बैठक में वर्तमान वित्त वर्ष के लिए अंतरिम लाभांश के सरकार के अनुरोध पर भी विचार किया जाएगा।

 

40 हजार रुपए का हो चुका है भुगतान 

केंद्रीय बैंक की पहली छमाही की स्थिति के आधार पर सरकार को वर्तमान वित्त वर्ष में आरबीआई से 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश मिलने की उम्मीद है। रिजर्व बैंक चालू वित्त वर्ष के लिए 40,000 करोड़ रुपये के लाभांश का भुगतान कर चुका है। बता दें कि केंद्रीय बैंक जुलाई से जून के वित्तीय वर्ष व्यवस्था के अनुसार चलता है।

 

राजकोषीय घाटे में किया थोड़ा परिवर्तन 

बजट के बाद की यह परंपरागत बैठक ऐसे समय में होगी जब सरकार ने राजकोषीय घाटे के लक्ष्य में थोड़ा परिवर्तन किया है। अंतरिम बजट में पांच लाख तक की आय वालों को कर में छूट एवं 12 करोड़ किसानों के लिए आय समर्थन योजना की घोषणा की गयी है।सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है, जिसके तहत 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसान को प्रति वर्ष 6 हजार रुपए दिए जाएंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन