बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingPNB फ्रॉड : क्रिसिल ने बैंक की रेटिंग को 'वॉच' की श्रेणी डाला, 8 माह में बढ़े 23% बैड लोन

PNB फ्रॉड : क्रिसिल ने बैंक की रेटिंग को 'वॉच' की श्रेणी डाला, 8 माह में बढ़े 23% बैड लोन

देश के सबसे बड़े बैंकिंग फ्रॉड झेल रही पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की अब रेटिंग पर भी असर पड़ने लगा है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. देश के सबसे बड़े बैंकिंग फ्रॉड झेल रही पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की अब रेटिंग पर भी असर पड़ सकता है। दरअसल,  रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने पब्‍लिक सेक्‍टर के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को 'वॉच' श्रेणी में डाल दिया है। वहीं पिछले 8 महीनों में PNB के विलफुल डिफॉल्टरों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है। जनवरी 2018 अंत तक के आंकड़ों के मुताबिक PNB के विलफुल डिफॉल्टरों के पास 25 लाख या उससे ज्‍यादा के एनपीए या फिर बैड लोन हैं। इन डिफाल्‍टर्स में 23 फीसदी का इजाफा हुआ है।  

 

क्‍या कहा रेटिंग एजेंसी ने

रेटिंग एजेंसी ने पब्‍लिक सेक्‍टर के बैंक को उसके विभिन्न कर्ज जुटाने के साधनों को  AAA और AA रेटिंग दे रखी है। क्रिसिल ने कहा, 'धोखाधड़ी के खुलासे के बाद हमने PNB के कर्ज जुटाने के माध्यमों (बांड) को दी गई रेटिंग को वॉच कैटेगरी में रखा है। ' एजेंसी ने कहा कि हमने इस बारे में PNB  मैनेजमेंट से चीजों को स्पष्ट करने की मांग की है। क्रिसिल ने हालांकि, कहा कि मामले में स्पष्टता आने के बाद वह अंतिम निर्णय करेगा।

 

14,593.16 करोड़ रुपए की आउटस्‍टैंडिंग  

PNB के डाटा के मुताबिक 31 जनवरी 2018 तक बैंक के विलफुल डिफॉल्टरों के पास ग्रॉस आउट स्‍टैंडिंग  14,593.16 करोड़ रुपए है। बैंक ने पहली बार जुलाई 2017 में बैड लोन का डाटा सार्वजनिक किया था।  तब यह आंकड़ा 11,879.74 करोड़ रुपए था। यानी सिर्फ 8 महीनों में बैंक के आउटस्‍टैंडिंग अमाउंट में  22.8 फीसदी से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है। यह  इजाफा ऐसे समय में हुआ है जब बैंक पिछले 1 साल से बैड लोन्‍स की रिकवरी के लिए सक्रिय हुए हैं।  

 

ये हैं विलफुल डिफॉल्टर्स

पंजाब नैशनल बैंक के जनवरी 2018 तक के विलफुल डिफॉल्टरों की जो लिस्‍ट है उसमें Forever Precious ज्‍वैलरी एंड डायमंड्स (747.97 करोड़) , किंगफिशन एयरलाइंस (597.44  करोड़), जूम डेवलपर्स (410.18 करोड़) और MBS ज्‍वेलर्स प्राइवेट लिमिटेड (266.17 करोड़ ) शामिल हैं।

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट