Home » Economy » BankingP Chidambaram slams on govt for invoking section 7 of RBI act

RBI विवाद पर चिदंबरम का सरकार पर निशाना, कहा-छिपाई जा रही इकाेनॉमी की सही तस्वीर

बीती सरकारों से की इस सरकार की तुलना

P Chidambaram slams on govt for invoking section 7 of RBI act

 

नई दिल्ली। सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के बीच चल रहे विवाद के बीच कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने सरकार पर निशाना साधा है। चिदंबरम ने कहा कि सरकार इकोनॉमी की सही तस्वीर छुपा रही है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने सेक्शन 7 का इस्तेमाल किया है और आरबीआई को सामान्य से हटकर कोई दिशा-निर्देश दिए हैं तो मुझे अफसोस है कि आगे और बुरी खबरें अाएंगी।

 

बीती सरकारों से की तुलना

उन्होंने कहा कि जिन सरकारों में वे मंत्री रहे हैं, उन्होंने कभी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अधिनियम, 1934 में दिए सेक्शन 7 का इस्तेमाल नहीं किया है। उन्होंने कहा, ‘हमने 1991, 1997, 2008 या 2013 में भी इस सेक्शन का उपयोग नहीं किया। तो अब इसका इस्तेमाल करने की क्या जरूरत है? इसका साफ मतलब है कि सरकार इकोनॉमी के बारे में तथ्य छुपा रही है और हताश हो चुकी है।’

 

क्या कहता है यह क्लॉज?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अधिनियम, 1934 में दिए गए सेक्शन 7 क्लॉज के मुताबिक सरकार डायरेक्ट ऑर्डर जारी करके रिजर्व बैंक से जनिहत में अपनी इच्छा के अनुसार कोई काम करवा सकती है। ऐसी रिपोर्ट सामने आई थीं कि सरकार ने जनहित के मसलों पर सेंट्रल बैंक के गर्वनर को आदेश देने के लिए इस सेक्शन का इस्तेमाल किया है। हालांकि एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने आरबीआई के साथ चर्चा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसी दौरान सरकार ने सिर्फ सेक्शन 7 का जिक्र किया है, उसका इस्तेमाल नहीं किया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट