बिज़नेस न्यूज़ » Economy » BankingPNB फ्रॉड: CBI ने दायर की चार्जशीट, इलाहाबाद बैंक की एमडी सहित कई बड़े नाम शामिल

PNB फ्रॉड: CBI ने दायर की चार्जशीट, इलाहाबाद बैंक की एमडी सहित कई बड़े नाम शामिल

सीबीआई और डि‍टेल के साथ सप्लीमेंटरी चार्जशीट भी फाइल करेगी।

1 of

मुंबई. करीब 13,000 करोड़ के पीएनबी घोटाले (PNB Fraud) में सीबीआई ने इलाहाबाद बैंक की एमडी समेत कई बड़े अधि‍कारि‍यों के खि‍लाफ चार्जशीट फाइल की है।  सूत्रों का कहना है कि‍ इन अधि‍कारि‍यों ने आरबीआई की ओर से 2016 में स्‍वि‍फ्ट कंट्रोल सिस्‍टम के सि‍लसि‍ले में जारी कि‍ए गए सर्कुलर के हि‍साब से काम नहीं कि‍या था। सीबीआई इन सभी से पूछताछ कर चुकी है। 

 

अब तक 19 गि‍रफ्तार 

बाद में सीबीआई और डि‍टेल के साथ सपलीमेंटरी चार्जशीट भी फाइल करेगी। आरोप के मुताबि‍क, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने पीएनबी के डि‍प्‍टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी के साथ मि‍लकर बैंक के साथ धोखाधड़ी की थी। सीबीआई का कहना है कि शेट्टी ने बैंक की ब्रैडी हाउस ब्रांच में तैनाती के दौरान मोदी व चोकसी समूह के लि‍ए फर्जी तरीके से लैटर्स ऑफ अंडरटेकिंग (LoUs) जारी कि‍ए थे। इस केस में अब तक 19 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। नीरव मोदी और चोकसी फरार हैं। सभी का नाम चार्जशीट में शामि‍ल है। 

इस घोटाले में सीबीआई ने दो अलग अलग एफआईआर दर्ज की हैं और ज्‍यादातार आरोपि‍यों का नाम दोनों चार्जशीट में है। पहली एफआईआर में मोदी, एमी, नि‍शाल और मोदी के चाचा मेहुल चोकसी सहि‍त अन्‍य का नाम है। दूसरी एफआईआर में चोकसी, गीतांजली जेम्‍स और अन्‍य पर फोकस है। 

 

 

चार्जशीट में मेहुल चोकसी का जिक्र नहीं  

सोर्स के मुताबिक सीबीआई ने बताया कि नीरव मोदी को जारी किए गए LoUs के जरिए 6,498.20 करोड़ रुपए दिए गए।  हालांकि चार्जशीट में नीरव मोदी के कारोबारी मामा मेहुल चौकसी और पत्‍नी अमी का नाम शामिल नहीं किया गया है।  सोर्स ने बताया कि एजेंसी ने अपनी चार्जशीट में नीरव मोदी के फ्रॉड मामले में भाई की भूमिका को विस्‍तार से बताया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट