Home » Economy » BankingCBI says Ex MD of bank was aware of PNB fraud

PNB की पूर्व प्रमुख उषा अनंतसुब्रमण्यम को थी फ्रॉड की जानकारी, RBI को भेजी गई गलत रिपोर्ट

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की पूर्व एमडी और सीईओ ऊषा अनंतसुब्रमण्यन को नीरव मोदी के फ्रॉड के बारे में जानकारी थी।

1 of

नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की पूर्व एमडी और सीईओ ऊषा अनंत सुब्रमण्यन  को नीरव मोदी के फ्रॉड के बारे में जानकारी थी। यह खुलासा सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में किया है। 

 

क्‍या कहा गया है चार्जशीट में 
सीबीआई की चार्जशीट के मुताबिक पीएनबी की पूर्व एमडी ऊषा अनंत सुब्रमण्यन  और बैंक के कुछ अन्य अधिकारी डायमंड कारोबारी नीरव मोदी के ‘ फ्रॉड’ वाले ट्रांजेक्‍शन के बारे में जानते थे लेकिन आरबीआई को गुमराह किया गया।  सीबीआई की एक विशेष अदालत ने आज इस चार्जशीट पर संज्ञान लिया है और जांच एजेंसी को नीरव मोदी , उसके भाई निशाल और नीरव मोदी ग्रुप के एक कर्मचारी सुभाष पारब के खिलाफ गैर – जमानती वारंट जारी करने की अनुमति दी है। 

 

13 हजार करोड़ से ज्यादे का घोटाला
लगभग 13 हजार करोड़ रुपए के घोटाला मामले में अपने चार्जशीट में सीबीआई ने कहा कि आरबीआई ने अक्टूबर 2016 से पीएनबी के पास कई प्रश्नावली भेजी थी ताकि यह पता लग सके कि बैंक ने लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग्स और लेटर्स ऑफ क्रेडिट्स जारी करने से पहले किन प्रक्रियाओं का पालन किया था। 

 

12 हजार पेज का चार्जशीट


सीबीआई ने कहा ,‘ इस प्रश्नावली को आरोपियों अनंत सुब्रमण्यन और बैंक के एग्‍ज्‍क्‍यूटिव डायरेक्‍टर्स के वी ब्रह्माजी राव , संजीव शरण और नेहल अहाद द्वारा निपटाया गया । सही तथ्यों पर जवाब देने के बजाय भ्रामक जवाब तैयार किया गया। इसके बाद आरबीआई को भेज दिया गया। 12 हजार पृष्ठ के चार्जशीट में दावा किया गया कि इसी तरह की एक धोखाधड़ी 2016 में सामने आई और इसके बाद आरबीआई ने सभी बैंकों को सर्कुलर जारी किए थे। 

 

पता था लेकिन नहीं की कार्रवाई


चार्जशीट में कहा गया है कि ऊषा अनंत सुब्रमण्यन और अन्य समेत आरोपी पीएनबी अधिकारी फ्रॉड के बारे में जानते थे लेकिन उन्होंने कोई सुधारत्मक कार्रवाई नहीं की और मूकदर्शक बने रहे। 

 

 

नीरव मोदी की 170 करोड़ की संपत्ति कुर्क
इस बीच, ईडी ने इस घोटाले में नीरव मोदी के खिलाफ ताजा कार्रवाई करते हुए उसकी 170 करोड़ रुपए की कीमत की संपत्ति कुर्क कर ली है। एजेंसी ने पिछले हफ्ते नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी की गीतांजलि ग्रुप की 85 करोड़ रुपए कीमत के 34,000 ज्‍वेलरी जब्त किए थे।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट