Home » Economy » BankingCBI registered a case on a complaint from UCO Bank

CBI ने यूको बैंक के पूर्व CMD समेत 5 पर दर्ज किया मुकदमा, 621cr का है फ्रॉड

यूको बैंक में 621 करोड़ का घोटाला, सीबीआई ने बैंक के पूर्व CMD पर दर्ज किया मुकदमा

1 of

नई दिल्‍ली।  सीबीआई ने यूको बैंक के शिकायत पर बैंक के पूर्व सीएमडी अरुण कौल, इरा इंजीनियर इंफ्रा इंडिया लिमिडेट के सीएमडी हेम सिंह भराना, पंकज जैन और वंदना शारदा, चार्टड अकाउंट के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 2010 से 2015 के दौरान कौल यूको बैंक के CMD पद पर थे।  इसके बाद उनके कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाया गया। 

 

621 करोड़ के धोखाधड़ी का मामला 

 

इसके अलावा बैंक ने पवन बंसल के खिलाफ भी केस दर्ज करवाया है। इन सभी के उपर बैंक ने 621 करोड़ के धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है। सीबीआई के स्‍पोकपर्सन अभिषेक दयाल ने बताया, बैंक के अनुरोध पर यह केस दर्ज किया गया है। इस फ्रॉड मामले में कौल समेत अन्‍य लोगों पर साजिश का आरोप है।  सीबीआई ने आज इस मामले में कार्रवाई करते हुए 10 लोकेशंस  पर छापेमारी भी की है। जिन 10 लोकेशंस पर छापेमारी हुई है उनमें से 8 दिल्‍ली में जबकि 2 मुंबर्इ में हैं।  

 

पीएनबी फ्रॉड में भी नुकसान 

बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंकिंग फ्रॉड पीएनबी का नुकसान यूको बैंक को भी हुआ है। बीते दिनों बैंक ने बताया था कि 13 हजार करोड़ के घोटाले से हुए नुकसान की जद में यूको बैंक भी है। इस वजह से उसे करीब 2636 करोड़ रुपए का झटका लगा है। बैंक ने बताया कि पीएनबी ओर से जारी कि‍ए गए लैटर ऑफ क्रेडिट के आधार पर यूको बैंक की हांगकांग ब्रांच एक्‍सपोर्ट डॉक्‍युमेंट पर नेगोशि‍एट कर रही थी। इन लैटर ऑफ क्रेडि‍ट के आवेदकों में से कुछ कॉरपोरेट क्‍लाइंट पीएनबी के घोटाले से भी जुड़े हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट