Advertisement
Home » Economy » BankingBeware of Phishing through e-mails, your bank account may get hacked

SBI ग्राहकों के खाते में सेंधमारी, आप भी हो सकते हैं शिकार, ऐसे बरतें सावधानी

बैंक ने दी ग्राहकों को सतर्कता बरतने की हिदायत

1 of

नई दिल्ली.

देश के सबसे बड़े बैंक State bank of India (SBI) के ग्राहकों के बैंक खातों में हैकर्स सेंधमारी कर रहे हैं। खुद बैंक ने इस बासत की चेतावनी जारी करते हुए ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा है। बैंक ने कहा है कि हैकर्स ग्राहकों के खातों से सेंधमारी करके पैसे निकाल रहे हैं। इसके लिए हैकर्स ई-मेल का इस्तेमाल कर रहे हैं। बैंक ने सभी ग्राहकों को आगाह किया है कि वे बैंक के नाम से आए ई-मेल का जवाब न दें।

 

ऐसे हो रही है धोखाधड़ी

एक हिंदी अखबार में छपी खबर के मुताबिक हैकर्स एक ई-मेल के जरिए धोखाधड़ी काे अंजाम दे रहे हैं। ग्राहकों को एसबीआई के नाम से ई-मेल भेजा जा रहा है। इसके जरिए ग्राहकों की व्यक्तिगत पहचान का डाटा और वित्तीय खातों की जानकारी चुराई जा रही है। जब ग्राहक ई-मेल में दी गई लिंक पर क्लिक करता है तो एक नकली वेबसाइट खुलती जाती है जो दिखने में हूबहू बैंकिंग वेबसाइट जैसी होती है। इस साइट पर कुछ प्रक्रिया पूरी करने पर इनाम या प्रक्रिया पूरी न करने पर जुर्माने की चेतावनी दी जाती है। ग्राहकों को गोपनीय जानकारी जैसे लॉगइन/ प्रोफाइल या लेनदेन पासवर्ड और बैंक खाता संख्या आदि देने के लिए कहा जाता है। जब ग्राहक अपनी जानकारी देने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करता है तो एक एरर पेज खुलता है। इतना होने तक ग्राहक फिशिंग की चपेट में आ चुका होता है।

 

 

फिशिंग से खाली कर लेते हैं बैंक अकाउंट

इस प्रक्रिया से हैकर्स आपके अकाउंट की डिटेल्स जान लेते हैँ और आपके अकाउंट से चंद मिनटों में पैसा निकल जाता है। हैकर बैंक के नेटवर्क या फिर आपकी सोशल प्रोफाइल में सेंध लगाकर आपको फोन करते हैं। हैकर्स डाटा से ऐसे लोगों की प्रोफाइल निकालते हैं जिनके बैंक ट्रांजैक्शन बहुत ज्यादा होते हैं या फिर वो सिनियर सिटीजंस हो, क्योंकि ऐसे लोगों से अकाउंट या कार्ड की डिटेल्स लेना आसान होता है।

 

 

किसी से शेयर न करें अपना बैंक ओटीपी

फिशिंग करने वाले जालसाज लोग लोगों को कॉल करके ऐसे डराते है कि अगर उन्होंने बैंक से संबंधित जानकारी नहीं दी तो वे अपने अकाउंट से कोई काम नहीं कर पाएंगे। डिटेल्स लेने के बाद हैकर्स आपके फोन पर आया ओटीपी भी मांगते है। जो लोग अनजाने में ओटीपी दे देते हैं, उनके अकाउंट से हैकर्स पैसे निकाल लेते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement