Advertisement
Home » इकोनॉमी » बैंकिंगBecome bank mitra and earn money from home

अपना खुद का बैंक CSP खोलें, मुफ्त में आवेदन करें, तुरंत शुरू हो जाएगी कमाई

हर महीने मिलेगी सैलरी, साथ में कमीशन पाने का मौका

1 of

नई दिल्ली। यदि आप पढ़े लिखे हैं लेकिन रोजगार नहीं मिलने के कारण परेशान हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लें। आप अपना बैंक CSP खोलकर अपना खुद का बिजनेस कर सकते हैं। खास बात यह है कि CSP खोलने के लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी। जैसे ही आप CSP खोल लेंगे, आपको पहले दिन से ही कमाई होने लगेगी। CSP खोलने के लिए बैंकों की ओर से प्रतिमाह एक निश्चित राशि मानदेय के रूप में दी जाएगी। इसके अतिरिक्त आप अपने काम के आधार पर अतिरिक्त कमीशन पाकर ज्यादा कमाई कर सकते हैं। 

 

क्या है CSP
दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार देश के कोने-कोने में बैंकिंग सेवाएं पहुंचाने के लिए ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोल रही है। देश का कोई भी पढ़ा-लिखा युवक CSP खोल सकता है। यह CSP बैंकों की ओर से मान्यता प्राप्त होते हैं। इन CSP को खोलने वालों को बैंक मित्र कहा जाता है। यह बैंक मित्र अपने आसपास के लोगों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ने के लिए कार्य करते हैं। साथ ही लोगों को बैंकिंग उत्पादों की जानकारी देते हैं। यह बैंक मित्र लोगों की बैंकिंग उत्पाद खरीदने में सहायता भी करते हैं। 

Advertisement

ये सेवाएं देते हैं CSP


बैंकों की ओर से खोले गए CSP आम जनता को कई प्रकार की बैंकिंग सेवाएं देते हैं। इसमें बचत खाता समेत अन्य सभी प्रकार के खाते खोलना शामिल हैं। इसके अलावा CSP पर कोई भी पैसा जमा या निकासी कर सकता है। कोई भी खाताधारक CSP के जरिए अपना एटीएम/डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है। CSP के जरिए जमाओं पर लोन भी लिया जा सकता है। साथ ही आप किसी भी प्रकार का बीमा ले सकते हैं। इसके अलावा CSP पर डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल बिल, बिजली बिल, रेल टिकट बुकिंग, पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड बनवाने जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होती हैं।  

ऐसे होगी आपकी कमाई


इस समय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, पंजाब नेशनल बैंक समेत कई राष्ट्रीय बैंक CSP की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। आप सीधे इन बैंकों से संपर्क कर या http://digitalindiacsp.com पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर CSP खोल सकते हैं। CSP खोलने वाले बैंक मित्रों को बैंक की ओर से 2000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक की राशि मानदेय के रूप में दी जाती है। इसके अलावा आपको विभिन्न बैंकिंग सेवाओं के बदले कमीशन दिया जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss