Home » Economy » Bankingआधार बैंक अकाउंट लिंकिंग सावधानी अलर्ट linking aadhaar bank account

87 करोड़ लोगों ने लिंक कराया आधार, कहीं आप तो नहीं की ये गलती

आधार जारी करने वाली सर्वोच्‍च अथॉरिटी UIDAI ने आधार के नाम पर लोगों को सवाधान रहने को कहा है....

1 of

नई दिल्‍ली. अलग-अलग सेवाओं को आधार सेे  लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। अब तक करीब 87 करोड़ लोग आधार को लिंक करा चुके हैं। हालांकि आधार लिंकिंग का कुछ जालसाज  गलत फायदा उठाकर जनता को चपत भी  लगा रहे हैं। फोन करके आधार लिंकिंग के नाम पर अकाउंट डीटेल हासिल करके अब तक कई लोगों का अकांउट खाली किया जा चुका है।  आधार जारी करने वाली सर्वोच्‍च अथॉरिटी   UIDAI ने आधार के नाम पर लोगों को सवाधान रहने को कहा है। ऐसी कोई गलती नहीं  करें जिससे आपको चपत लगे। अथॉरिटी ने साफ किया है, आधार की सभी सेवाओं से जुड़ी उसकी एक ही वेबसाइट और एक ही एप है। इसके अलावा उनके पास कोई दूसरा एप या वेबसाइट नहीं है।

 

 

सिर्फ एक ही एप mAadhaar
अपने ट्वीटर पर जारी नोटिस में UIDAI ने कहा है कि उनका एक ही आधिकारिक एप है। इसका नाम mAadhaar है। इसका लेटेस्‍ट वर्जन गूगल प्‍लेस्‍टोर से  डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं uidai.gov.in की एक मात्र वेबसाइट है।   

 

 

 

 

लिंकिंग के लिए कॉल नहीं 
अथॉरिटी की ओर से यह भी कहा गया है कि बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने के लिए  UIDAI की ओर से किसी भी कस्‍टमर को कॉल नहीं की जाती है। अगर UIDAI के नाम पर किसी तरह की फोन कॉल आती है, तो अपने बैंक और आधार से जुड़ी डीटेल किसी को भी नहीं दें। 

 

सिर्फ 3 जगह से बैंक अकाउंट को आधार से करें लिंक 
UIDAI के मुताबिक, अगर आपको अपने बैंक अकांउट को अधार से लिंक करना है तो सिर्फ 3 तरीकों का ही यूज करें। तो आप लॉगइन करके बैंक वेबसाइट का यूज करें, या फिर बैंक की ब्रांच या एटीएम जाएं नहीं तो बैंक की ओर से उपलब्‍ध कराए गए आईवीआर नंबर पर फोन करके यह प्रक्रिया पूरी करें। 

 

 

 

अब तक 87 करोड़ बैंक अकाउंट आधार से करें लिंक 
बता दें कि अब तक देशभर में करीब 87 करोड़ बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो चुके हैं। यह भारत में खालों की कुल संख्‍या का करीब 80 फीसदी है। वहीं सिम कार्ड की बात करें तो करीब 60 फीसदी सिम को भी आधार से लिंक किया जा चुका है। सिम और बैंक खातों को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट