विज्ञापन
Home » Economy » BankingBank of Baroda To Become 3rd Largest Bank of India

1 अप्रैल से PNB नहीं, ये होगा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक, करोड़ों ग्राहकों पर होगा असर

ये बैकिंग सेवाएं होंगी प्रभावित

1 of

नई दिल्ली.

1 अप्रैल यानी कि नए वित्त वर्ष में पंजाब नेशनल बैंक देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक नहीे रह जाएगा। इसकी जगह ले लेगा Bank Of Baroda. दरअसल, 1 अप्रैल को पब्लिक सेक्टर के दो बैंक- देना और विजया बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में होने वाला है। इस साल जनवरी में सरकार ने इस विलय को मंजूरी दी थी। वित्त वर्ष शुरू होते ही यह विलय योजना अस्तित्व में आ जाएगी और इन दोनों बैंकों के ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक बन जाएंगे।

 

 

तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा BoB

State Bank of India (SBI) और ICICI के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। देना बैंक और विजया बैंक के कर्मचारी, खाते, शेयर आदि बैंक ऑफ बड़ौदा के अधीन आ जाएंगे। इस विलय के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा के पास कुल 9401 बैंक शाखाएं और कुल 13432 एटीएम हो जाएंगे। देश में SBI के 59,291 एटीएम और 18 हजार से ज्यादा शाखाएं हैं। वहीं ICICI के पास 4,867 शाखाएं और 14,367 एटीएम हैं।

 

यह भी पढ़ें- 1 अप्रैल से देशभर में इन 440 बैंक शाखाओं पर करा सकेंगे अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन, इस वेबसाइट पर देख सकते हैं अपनी नजदीकी शाखा

 

ग्राहकों पर पड़ेगा यह असर

अगर अब तक हुए विलयों को देखा जाए तो इस विलय के बाद देना बैंक और विजया बैंक के कस्टमर्स को भी नई कस्टमर आईडी, नया अकांउट नंबर और नई चेकबुक दी जा सकती है। साथ ही दोनों बैंकों की पुरानी शाखाओं के IFSC कोड में भी बदलाव किया जा सकता है। इससे ग्राहकों को कुछ समय के लिए परेशानी हो सकती है। हालांकि बोर्ड इन बदलावों के बारे में अंतिम फैसला करेगी। इन बदलावों की वजह से देना बैंक या विजया बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों की छंटनी नहीं होगी।

 

यह भी पढ़ें- 1 April से बदल जाएंगे ये 14 नियम, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

 

अगर आप हैं ग्राहक तो अपडेटेड रखें अपना फोन नंबर 

बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट के मुताबिक भारत समेत दुनिया के 22 देशों में इस बैंक के 8.2 करोड़ ग्राहक हैं। वहीं देना और विजया बैंक के ग्राहकों की भी बड़ी तादाद है। ऐसे में अगर आप इन बैंकों के कस्‍टमर हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपका ईमेल अड्रेस और मोबाइल नंबर बैंक के पास अपडेटेड है या नहीं। दरअसल, बैंक के किसी भी बदलाव के बारे में आपको फोन मैसेज या मेल के जरिए ही दी जाएगी।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन