Advertisement
Home » इकोनॉमी » बैंकिंगAllahabad bank have only 1112 ATMs in india

देश के सबसे पुराने सरकारी बैंक के पास सबसे कम एटीएम, हर शहर में मौजूद है शाखा

आरबीआई के डाटा से हुआ खुलासा, एसबीआई सबसे आगे

1 of

नई दिल्ली। देश में इस समय सार्वजनिक क्षेत्र के 21 बैंक संचालित हैं। इसमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। एसबीआई की देशभर में कुल 26,839 शाखाएं और 59,598 एटीएम स्थापित हैं। एसबीआई की स्थापना 1 जुलाई 1955 को हुई थी। लेकिन आज हम देश के सबसे पुराने बैंक इलाहाबाद बैंक के बारे आपको ऐसी बाते बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप इससे पहले नहीं जानते होंगे...

 

सबसे कम एटीएम
इलाहाबाद बैंक की स्थापना 24 अप्रैल 1865 को हुई थी। इसलिए इसे देश के सबसे पुराने बैंक का गौरव प्राप्त है। देश के लगभग सभी शहरों में इलाहाबाद बैंक की शाखा है। लेकिन एटीएम के मामले में यह सरकारी बैंक सबसे फिसड्डी है। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इलाहाबाद बैंक के पूरे देश में कुल 1,112 एटीएम हैं। इसमें से भी 850 एटीएम ऐसे हैं जो बैंक शाखा में लगे हैं, जबकि कुल 262 एटीएम बैंक शाखा से अलग हैं। 

Advertisement

 

इन बैंकों का भी बुरा हाल


एटीएम उपलब्ध कराने के मामले में इलाहाबाद बैंक के अलावा कई अन्य बैंकों का भी बुरा हाल है। पंजाब और सिंध बैंक के पूरे देश में कुल 1,206 एटीएम स्थित हैं। देना बैंक के पूरे देश में 1646 जबकि बैंक ऑफ महाराष्ट्र के पूरे देश में 1874 एटीएम स्थित हैं। हालांकि, देश के लगभग सभी बड़े शहरों में आपको इन बैंकों की शाखाएं जरूर मिल जाएंगी।

ऑफसाइट एटीएम में एसबीआई सबसे आगे

 

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक एटीएम लगाने के मामले में भी सबसे आगे है। आरबीआई की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में एसबीआई के कुल 59,598 एटीएम स्थित हैं। इसमें 26,389 एटीएम बैंक शाखाओं में लगे हैं जबकि 33,209 एटीएम दूसरी जगहों पर लगे हैं। इस मामले में एसबीआई का रिकार्ड अन्य सभी सरकारी बैंकों से बेहतर है। एसबीआई के बाद सबसे ज्यादा 4095 ऑफसाइट एटीएम बैंक ऑफ इंडिया के हैं। 1098 ऑफसाइट एटीएम के साथ यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया तीसरे नंबर पर आता है। अन्य सभी सरकारी बैंकों के अधिकांश एटीएम बैंक शाखाओं में ही लगे हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss